April 29, 2024

जिस बैरक में रखा गया था गुरु गोलवलकर को, वहां पहुंचे मोहन भागवत

भोपाल/बैतूल, 08 फरवरी(इ खबर टुडे)। हिंदू महासम्मेलन में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत बुधवार को बैतूल पहुंचे। यहां वे मध्य प्रदेश के बैतूल जिला जेल की उस बैरक में पहुंचे, जहां संघ के दूसरे सर संघ चालक माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर को महात्मा गांधी की हत्या के बाद रखा गया था।

15 मिनट जेल में रुके रहे भागवत
भागवत बैतूल जिले में आयोजित हिन्दू सम्मेलन में सम्मिलित होने आए हैं। इसी प्रवास के दौरान वे लगभग 11 बजे जिला जेल पहुंचे। वे वहां बैरक क्रमांक-1 में गए। महात्मा गांधी की हत्या के बाद संघ पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अप्रैल 1949 में इसी बैरक में श्रीगुरु गोलवलकर को तीन महीने के लिए रखा गया था। गुरू गोलवलकर 13 जुलाई 1949 को रिहा हुए थे। बैरक क्रमांक एक में उनकी तस्वीर भी लगी है। भागवत यहां लगभग 15 मिनट रुके। उनके साथ संघ के जुड़े कई अन्य अहम लोग भी मौजूद थे। भागवत के जिला जेल जाने संबंधित कार्यक्रम का कांग्रेस विरोध कर रही थी।

नहीं बोहरा समाज के लोगों से नहीं  मिले  भागवत
कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच पहुंचे मोहन भागवत का जेल के पास बोहरा समाज के लोगों ने इस्तकबाल का कार्यक्रम रखा था। लेकिन, भागवत उनसे मिले बिना ही वहां से रवाना हो गए। इसके चलते बोहरा समाज के लोग निराश दिखे।

पांच टन फूलों से स्वागत
जिलेभर के लोग पांच पड़ावों से शोभायात्रा के रूप में सम्मेलन स्थल पर पहुंचे। आगवानी आयोजन समिति के साथ शहर के समाज, संगठन सहित अन्य लोगों ने की। शोभा यात्राओं पर हर चौक-चौराहों पर पुष्प वर्षा की गई। स्वागत समिति के विनय भावसार के अनुसार करीब 5 टन फूलों की बारिश की गई। इसके अलावा चौक-चौराहों पर आतिशबाजी की गई।

बनाया 8 फीट ऊंचा और 35 टावरों वाला मंच
हिंदू सम्मेलन को लेकर पुलिस ग्राउंड पर मोहन भागवत के लिए आकर्षक मंच बनाया गया। मंच की ऊंचाई 8 फीट है। यह मंच 35 लोहे के टॉवर पर बना है, जो 600 स्क्वेयर फीट में फैला है। इस मंच पर सर संघ चालक मोहन भागवत, सतपाल महाराज, पं. श्याम स्वरूप मनावत, सर सह कार्यवाहक सुरेश सोनी, सम्मेलन समिति के अध्यक्ष गेंदू बारस्कर, सचिव बुधपाल सिंह ठाकुर के बैठने की व्यवस्था है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds