May 19, 2024

जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा ने फहराया तिरंगा

गणतंत्र दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया

रतलाम ,26जनवरी(इ खबरटुडे)। 68वें गणतंत्र दिवस पर आज रतलाम जिला मुख्यालय पर कृषि उपज मण्डी परिसर में मुख्य समारोह आयोजित हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि एवं जिला पंचायत के अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होने कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर एवं पुलिस अधीक्षक अमितसिंह के साथ खुली सफेद जिप्सी में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया गया। श्री मईड़ा ने माननीय मुख्यमंत्री म.प्र. शासन के संदेश का वाचन किया और इस पावन अवसर पर सभी को अपनी ओर से बधाईया प्रेषित की।इस अवसर पर हर्षोल्लास को प्रदर्षित करते गुब्बारे आकाश मंे छोड़े गये। सशस्त्र बलों ने हर्ष फायर भी किया। समारोह में रतलाम शहर विधायक एवं उपाध्यक्ष म.प्र. राज्य योजना आयोग चेतन्य काष्यप, महापौर डाॅ. सुनिता यार्दे, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष अषोक चैटाला, पूर्व विधायक धुलजी चैधरी, डी.आई.जी. अविनाश शर्मा भी मौजूद थे।

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में सशस्त्र दलों,एनसीसी और स्काउट के छात्र-छात्राओं के द्वारा मार्चपास्ट किया गया। मुख्य अतिथि ने इसके पश्चात दलों के कमाण्डरों से परिचय प्राप्त किया गया। समारोह मेें रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम देश भक्ति का भाव लिये गीतों पर तैयार किया जाकर प्रस्तुत किये गये। इसके पूर्व शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों के द्वारा पी.टी. का प्रदर्षन किया गया। समारोह में आदिवासी विकास विभाग की छात्राओं के द्वारा वसुधैव कुटुम्बकम्, नोबल इंटरनेशनल द्वारा सर्वधर्म सम्भाव, सांई श्री इंटरनेशनल द्वारा आंतकवाद के विरूद्ध जाबांज सैनिकों के जज्बे, मार्निग स्टार द्वारा नारी शक्ति के चित्रण एवं रतलाम पब्लिक स्कूल के विद्र्याििायों द्वारा मेक इन इण्डिया, स्वच्छ भारत अभियान एवं आपसी भाईचारे के संदेषों युक्त विषयों पर आकर्षक नृत्यों की प्रस्तुति दी गईं। समारोह में रंगारंग प्रस्तुति के लिये आदिवासी विकास विभाग को प्रथम पुरूस्कार, सांई श्री इंटरनेशन को द्वितीय एवं नोबल इंटरनेषन को तृतीय पुरूस्कार प्राप्त हुआ।

आकर्षक झांकियाॅ निकाली गई
गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में विभिन्न विभागों के द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित झांकियाॅ प्रदर्षित की गई जिनके माध्यम से विभागों में संचालित कार्यक्रमांे से अवगत कराने का सराहनीय प्रयास किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण हर बच्चे का अधिकार आधारित मिषन इन्द्रधनुष, पल्स पोलियों पर आधारित झांकी प्रदशित की गई। लोक स्वाथ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा नलजल योजना का प्रदशन कर फ्लोराईड प्रभावित 27 गाॅव की समूह जल प्रदाय योजना को प्रदर्षित किया गया। षिक्षा विभाग द्वारा सर्व षिक्षा अभियान की विभिन्न योजनाओं पर आधारित झांकी प्रदर्षित की गई।इसके अतिरिक्त आदिवासी विकास, पषु पालन, जिला व्यापार एवं उद्योग विभाग, नगर पालिक निगम, कृषि, महिला बाल विकास विभाग, सहकारिता, उद्यानिकी एवं सामाजिक न्याय विभाग द्वारा भी झांकियाॅ प्रदर्षित की गई। झांकियों में प्रथम पुरूस्कार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, द्वितीय पुरूस्कार आदिवासी विभाग एवं तृतीय पुरूस्कार षिक्षा विभाग को प्राप्त हुआ।

मुख्य अतिथि एवं जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेष मईडा, रतलाम शहर विधायक चेतन्य काष्यप ने विभागीय स्तर पर विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को पुरूस्कृत किया। सड़क दुर्घटना के प्रकरणों में संवेदनषीलतापूर्वक कार्य कर वर्षो से लम्बित प्रकरणांे के निराकरण में किये गये उल्लेखनीय कार्य के लिये वर्तमान डी.आई.जी. एवं तत्कालिन पुलिस अधीक्षक रतलाम अविनाष शर्मा को पुरूस्कृत किया गया। इनके अतिरिक्त जन सुनवाई के प्रकरणों में निराकरण, सी.एम.हेल्पलाईन में षिकायतों के निराकरण, राजस्व के प्रकरणों में तत्परतापूर्वक निराकरण, भू-राजस्व की शत्प्रतिषत वसूली सहित विभिन्न श्रेणियों में अधिकारी, कर्मचारियों को पुरूस्कृत किया गया।

धोलावाड़ डेम का चौकीदार प्रभु कानजी सम्मानित
गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में धोलावाड़ डेम का पाॅचवी पास चौकीदार प्रभु कानजी को भी सम्मानित किया गया। चौकीदार प्रभु विगत पन्द्रह वर्षो से डेम में लगे रेडियल गेट का संचालन कर रहा है। प्रभु मात्र पाॅचवी पास हैं जबकि रेडियल गेट का संचालन इलेक्ट्रानिक तरीके से होता है।धोलावाड़ डेम में 6 गेट लगे हुए है। वर्षा ऋतु में जब अधिक जल डेम में संचित हो जाता हैं तो गेट खोलकर जल की निकासी आवष्यकतानुसार की जाती है। उल्लेखनीय हैं कि रेडियल गेट के संचालन से एक गेट से एक सेकेण्ड से डेम से बीस हजार लीटर पानी की निकासी हो जाती है। डेम के गेट एक मीटर से पाॅच मीटर तक खोले जा सकते है।प्रभु के द्वारा अब तक किये गये उत्कृष्ट कार्य के लिये जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री हरिकिषोर मालवीय की अनुषंसा पर प्रभु को सम्मानित किया गया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds