May 20, 2024

जिम्मेदारी से निभाएं निर्वाचन कर्तव्य – प्रेक्षक श्री घनाराम

निर्वाचन प्रेक्षक ने  की चुनावी तैयारियों  की  समीक्षा

रतलाम 6 अप्रैल(इ खबरटुडे)। भारत निर्वाचन आयोग व्दारा नियुक्त प्रेक्षक (सामान्य) श्री घनाराम ने कहा है कि सभी संबंधित अधिकारी निर्वाचन कर्तव्य के प्रति गंभीरता रखें और अपने काम को पूरी जिम्मेदारी से अंजाम दें।निर्वाचन कार्य के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
श्री घनाराम आज यहां जिले में लोकसभा निर्वाचन 2014 के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कर्तव्य पर तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों को उनके कार्य से संबंधित निर्देश पुस्तिका पास रखनी चाहिए और इसका भलीभांति अध्ययन भी करना चाहिए। उन्होंने आगाह किया कि किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होने दी जाए। अन्यथा उच्च स्तर के अधिकारियों से लेकर निचले स्तर तक सभी को जिम्मेदार माना जाएगा। प्रेक्षक ने विशेष रूप से निर्वाचन कार्यों के संदर्भ में समय-सीमा के पालन पर जोर दिया। उन्होंने आश्वस्त किया कि बतौर प्रेक्षक किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन के लिए वे सतत् रूप से उपलब्ध रहेंगे। निर्वाचन प्रेक्षक ने आशा व्यक्त की कि निर्वाचन कर्तव्य पर तैनात सभी अधिकारी और कर्मचारी परिश्रम और निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे।
बैठक में कलेक्टर डा.संजय गोयल ने निर्देश दिए कि सभी नोडल अधिकारी अपनी जरूरी तैयारियां पूरी कर लें।इस संबंध में समय-सीमा का विशेष ध्यान रखा जाए। यदि किसी प्रकार का निर्वाचन कार्य एक से अधिक अधिकारियों से संबंधित हो तो अन्य अधिकारी से किसी पहल की अपेक्षा में किंकर्तव्यविमूढ़ होकर बैठ जाना उचित नहीं है। डा.गोयल ने कहा कि यह अपेक्षा की जाती है कि सभी संबंधित अधिकारी एक दूसरे से सतत् संपर्क और संवाद रखते हुए संयुक्त जिम्मेदारी को ठीक प्रकार से अंजाम देंगे। यदि संवाद के अभाव में निर्वाचन से जुड़ा कोई कार्य लंबित रहता है तो दोनों अधिकारी समान रूप से दण्ड के भागी होंगे। कलेक्टर ने प्रेक्षक को विश्वास दिलाया कि अधिकारीगण अपने काम में कतई लापरवाही नहीं बरतेंगे और बेहतर से बेहतर ढंग से अपना दायित्व निभाएंगे।
बैठक में पुलिस अधीक्षक डा.जी.के.पाठक ने प्रेक्षक श्री घनाराम को निर्वाचन के मद्देनजर किए गए सुरक्षा बंदोबस्तों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा सुव्यवस्थित ढंग से निष्पक्ष और निर्विघ्न निर्वाचन संपन्न कराने की दृष्टि से उठाए गए कदमों का ब्यौरा दिया। इस बारे में पावर प्वाईन्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से सुरक्षा तैयारियों से प्रेक्षक को अवगत कराया गया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि राजस्थान के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक कर सीमाओं पर कड़ी चौकसी के बंदोबस्त के संबंध में रणनीति तय की गई है। उन्होंने फ्लार्इंग स्क्वॉड,स्टैटिक सर्वेलेंस टीम सहित मोबाईल पुलिस पार्टी और अन्य सुरक्षा प्रबंधों की विस्तार से जानकारी दी। डा.पाठक ने जिले के विभिन्न हिस्सों में स्थापित किए जाने वाले नाका प्वाईन्ट्स और अन्तर्राज्यीय नाका प्वाईन्ट की भी जानकारी दी।उन्होंने बताया कि सभी चैकिंग प्वाईन्ट्स पर सख्ती से चैकिंग के लिए पुलिस अधिकारियों को पाबंद किया गया है। क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर किए जाने वाले विशेष सुरक्षा बंदोबस्तों की भी जानकारी दी। एसपी डा.पाठक ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान संचार व्यवस्था को प्रभावी रखने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। उन्होंने आपराधिक तत्वों के खिलाफ की गई बाउण्ड ओव्हर तथा अन्य प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों और जिला बदर की कार्यवाही के बारे में भी जानकारी दी।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार धोका ने विस्तार से निर्वाचन संबंधी तैयारियों का ब्यौरा प्रेक्षक श्री घनाराम के समक्ष प्रस्तुत किया।
बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत  अर्जुनसिंह डावर,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  प्रशांत चौबे,सहायक रिटर्निंग आफिसर रतलाम ग्रामीण व सैलाना क्रमश: सुनील कुमार झा व  के.सी.जैन तथा संयुक्त कलेक्टर एस.के.मिश्रा एवं समस्त नोडल अधिकारी मौजूद थे ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds