May 16, 2024

जिपं अध्यक्ष चुनाव-भाग्य के भरोसे जीती भाजपा

क्रासवोटिंग के चलते उपाध्यक्ष पद भाजपा के हाथ से निकला

रतलाम,12 मार्च (इ खबरटुडे)। जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में भाग्य ने भाजपा का साथ दिया और भाजपा प्रत्याशी परमेश मईडा अध्यक्ष बन गए। अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में  दोनो ही प्रत्याशियों को आठ-आठ मत मिले थे। अध्यक्ष पद का फैसला गोटी डालकर हुआ। उपाध्यक्ष पद पर क्रास वोटिंग के चलते कांग्रेस के डीपी धाकड एक वोट से चुनाव जीत गए।
सौलह सदस्यीय जिला पंचायत में भाजपा और कांग्रेस दोनो ही पार्टियों के छ:-छ: सदस्य चुनाव जीते थे। भाजपा के दो बागी प्रत्याशी चुनाव जीते थे जबकि दो सदस्य जद यू के थे। भाजपा नेताओं को अपने दो बागी सदस्यों के साथ का भरोसा था। भाजपा के अंदरुनी सूत्र बताते है कि अध्यक्ष पद पर भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए भाजपा ने तीन अन्य सदस्यों से भी बात की थी और मतदान के लिए भुगतान भी किया गया था। नेताओं को कुल ग्यारह वोट मिलने की उम्मीद थी। इसी तरह कांग्रेस के नेताओं ने भी बहुमत के लिए सदस्यों से सौदेबाजी की थी और कांग्रेस को भी बहुमत मिलने की उम्मीद थी। लेकिन दोनो ही पार्टियों को सदस्यों की क्रोस वोटिंग झेलना पडी और मतगणना के बाद रोचक स्थिति सामने आई। दोनो ही प्रत्याशियों को आठ आठ मत मिले। बराबरी की स्थिति में गोटी डालकर निर्णय किया गया। भाग्य ने परमेश मईडा का साथ दिया और वे जिला पंचायत के अध्यक्ष चुन लिए गए।

उपाध्यक्ष पद में भी क्रास वोटिंग

उपाध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में भी दोनों पार्टियों में क्रास वोटिंग हुई। उपाध्यक्ष पद के लिए भाजपा ने आलोट क्षेत्र के सुमेर सिंह को मैदान में उतारा था,जबकि कांग्रेस की ओर से डीपी धाकड मैदान में थे। अध्यक्ष पद के चुनाव में जहां भाजपा कांग्रेस दोनों को आठ-आठ मत मिले थे,उपाध्यक्ष के  चुनाव में कांग्रेस के डीपी धाकड नौ मत लेकर चुनाव जीत गए। भाजपा प्रत्याशी को मात्र सात वोट ही मिले।

भाग्य के धनी परमेश

परमेश मईडा का भाग्य शुरु से ही प्रबल था। भाजपा की ओर से आदिवासी सीट पर परमेश मईडा के अलावा मोती निनामा को भी लडवाया गया था। यह माना जा रहा था कि भाजपा के अध्यक्ष पद के दावेदार मोती निनामा ही होंगे। लेकिन मोती निनामा सदस्य का चुनाव हार गए और भाजपा के खेमे में आदिवासी कोटे में मात्र परमेश ही बचे थे। इसलिए उनकी दावेदारी तो वैसे ही सुनिश्चित थी। इसके बाद गोटी भी उन्ही के पक्ष में खुली।

नदारद रहे नगर विधायक

स्वयं को भाजपा के भाग्यविधाता के रुप में प्रस्तुत करने वाले शहर विधायक जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के दौरान नदारद रहे। भाजपा सूत्रों के मुताबिक परमेश मईडा को सदस्य का चुनाव जितवाने में वित्त आयोग चैयरमेन हिम्मत कोठारी का महत्वपूर्ण रोल रहा है। परमेश मईडा के अध्यक्ष बनते ही श्री कोठारी जिला पंचायत चौराहे पर पंहुचे और उन्होने परमेश मईडा को बधाई दी। परमेश मईडा ने यह दिखाने में कोई कसर नहीं छोडी कि वे श्री कोठारी के समर्थक है। उन्होने श्री कोठारी को अपने कंधो पर उठा लिया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds