May 19, 2024

जासूसी मामला: भारत के एक्शन से बौखलाया पाकिस्तान, दूतावास के अधिकारी को भेजा समन

नई दिल्ली,01 जून(इ खबरटुडे)। स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अफसरों को रविवार को जासूसी के आरोप में पकड़ा गया है, जिन्हें सोमवार तक देश छोड़ने का आदेश दिया गया है.

अब इस आदेश के बाद पाकिस्तान पूरी तरह से बौखला गया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में अब भारतीय दूतावास के अधिकारी को समन भेजा है. पाकिस्तान की ओर से भारत के इस एक्शन का विरोध किया जा रहा है.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भारत के द्वारा लगाए गए आरोपों को गलत बताया है और कहा है कि वह इसकी निंदा करते हैं. इसके अलावा पाकिस्तान का आरोप है कि भारत की ओर से वियना संधि का उल्लंघन किया गया है, जो कि द्विपक्षीय रिश्तों में खलल डाल सकता है.

आपको बता दें कि रविवार को नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अफसरों को जासूसी के आरोप में पकड़ा गया है. भारत ने दोनों को पर्सोना-नॉन ग्रेटा घोषित किया है, जिसके तहत दोनों को सोमवार तक भारत छोड़ने के लिए कहा गया है.

भारत की ओर से इस मामले में पाकिस्तान के उप राजदूत को एक आपत्तिपत्र भी जारी किया गया है, जिसमें ये सुनिश्चित करने को कहा गया है कि पाक के राजनयिक मिशन का कोई भी सदस्य भारत विरोधी गतिविधियों में लिप्त न हो और अपनी स्थिति से असंगत व्यवहार न करे.

जिन दो अधिकारियों को पकड़ा गया है, वो दोनों दिल्ली के करोल बाग से रंगे हाथ पकड़े गए. अधिकारियों का नाम आबिद हुसैन और ताहिर हुसैन है, जो कि उच्चायोग के वीजा सेक्शन में काम करते थे.

भारत के विदेश मंत्रालय ने इस कार्रवाई के बाद बयान दिया कि भारतीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने दोनों को पकड़ा था. इन दोनों अफसरों पर महीनों से एजेंसी की नजर थी. बताया जा रहा है कि ये दोनों आर्मी पर्सनल को टारगेट करते थे और उनकी लिस्ट ISI को दी जाती थी.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds