July 4, 2024

जावरा विधानसभा क्षेत्र में साढ़े 4 करोड़ की जल आवर्धन योजनाएं स्वीकृत

रतलाम,15 सितम्बर (इ खबरटुडे)। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल कठिनाइयों के निराकरण के लिए लंबे समय से किये जा रहे प्रयासों में सफलता मिली है। जावरा विधानसभा क्षेत्र में 4 करोड़ 67 लाख रु से अधिक की लागत से 9 स्थानों की जल आवर्धन योजना की स्वीकृति मिली है।जिससे उन स्थानों के साढ़े 12 हजार से अधिक ग्रामीणों को लाभ मिलेगा।

उक आशय की जानकारी देते हुए जावरा विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय ने बताया कि विगत एक दशक से जावरा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामो में पेयजल को सुनिश्चित करने के लिए जल आवर्धन योजनाओं को प्रस्तावित किया गया था, लेकिन तकनीकी कारणों से स्वीकृति में विलंब हुआ।

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को इस संबंध में अवगत कराने के पश्चात एवं उनके द्वारा दिये निर्देश पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत स्वीकृति प्रदान की है।

विधायक डॉ. पांडेय ने आगे बताया कि जावरा एवं पिपलौदा विकासखंड के 9 ग्राम पंचायतों की जल आवर्धन योजना की स्वीकृति मिल गयी है। लगभग 4 करोड़ 67 लाख रु से अधिक की लागत वाली इन योजनाओं के अंतर्गत ग्राम के सभी घरों में नल लगाकर जल प्रदाय किया जाएगा।जिससे 12 हजार 405 ग्रामीणों को सीधा लाभ मिलेगा।

जानकारी में आगे बताया कि स्वीकृत योजना में जावरा विकासखंड के ग्राम कामलिया में 39 लाख 30 हजार रु की, ग्राम माँगरोला में 35 लाख रु., ग्राम नयानगर में 49 लाख 80 हजार रु, ग्राम नेतावली में 46 लाख 85 हजार रु, ग्राम रीछाचांदा में 33 लाख 90 हजार रु और ग्राम कलालिया में एक करोड़ 32 लाख 25 हजार रु की योजना स्वीकृति मिली है। इसी तरह पिपलौदा विकासखंड अंतर्गत ग्राम आजमपुर डोडिया में 45 लाख 65 हजार रु, ग्राम शक्करखेड़ी में 46 लाख 63 हजार रु व ग्राम कलालिया में 37 लाख 75 हजार रु की योजना स्वीकृत हुई है। जल आवर्धन योजना की स्वीकृति से ग्रामीणों में हर्ष है।

You may have missed