May 14, 2024

जावरा में सार्वजनिक नाले पर से अतिक्रमण हटायें

जन सुनवाई में 198 शिकायतों के निराकरण संबंधी हुई कार्यवाही

रतलाम, 23 मई(इ खबरटुडे)।एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला ने जावरा नगर पालिका अधिकारी को सार्वजनिक नाले पर किये गये अतिक्रमण को हटाने के निर्देश जन सुनवाई में दिये। महेन्द्र नगर ताल रोड़ जावरा में सरकारी नाले पर अतिक्रमण संबंधी शिकायत जन सुनवाई में नागरिकों ने की। एडीएम ने जिला शिक्षा अधिकारी को गुरूतेग बहादुर पब्लिक हायर सेकेण्ड्री स्कूल के प्रबंधन को निर्देशित करने के भी आदेश दिये।

11वीं में दोबारा एडमिशन लो या दाखला लेकर जाआंे
स्कूल में अध्ययनरत छात्र अक्षय फरक्या ने प्रबंधन द्वारा प्रताडि़त किये जाने की शिकायत करते हुए बताया कि 11वीं की परीक्षा कम अंको से उत्तीर्ण करने के कारण उसे दाखला(टी.सी.) दे दिया गया है। आज की जन सुनवाई में जिले के समस्त अंचलों से विभिन्न प्रकार की 198 शिकायतें प्राप्त हुई जिनके निराकरण के लिये एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला ने समय सीमा तय करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

जन सुनवाई में आज अक्षय पिता विकास फरक्या ने शिकायत की कि गुरूतेग बहादुर स्कूल प्रबंधन ने यह जानते हुए भी कि बोर्ड की कक्षाओं में कोई अन्य विद्यालय प्रवेश नहीं दे सकता हैं इसके बावजुद उसे माता-पिता को बुलवाकर शाला स्थानांतरण प्रमाण पत्र (दाखला) दे दिया। उसने बताया कि कक्षा 11वीं में वह विभिन्न परिस्थितियों के कारण कम अंको से उत्तीर्ण हो सका। इसलिये उसका विद्यालय ने प्रवेश निरस्त कर दिया। प्रबंधन ने उसके माता-पिता पर दबाव डाला कि या तो छात्र को कक्षा 11वीं में पूनः प्रवेश दिलाये या उसका दाखला लेकर उसे किसी अन्य विद्यालय में भर्ती करवाये। उसने अनुरोध किया कि शाला प्रबंधन द्वारा उसका प्रवेश निरस्त कर उसके साथ होने वाले अन्याय को रोका जाये ताकि उसका वर्ष बर्बाद न हो। एडीएम ने जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया है। जावरा की बानो बी सजाद हुसेन पेंटर और उसकी लड़की परवीन बी शेरू ने महेन्द्र नगर ताल रोड़ जावरा के सार्वजनिक नाले पर अतिक्रमण कर किये गये निर्माण कार्य को तोड़ने के निर्देश एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला ने नगर पालिका अधिकारी को दिये है। शिकायतकर्ता ने बताया कि नाले पर किये गये पक्के निर्माण कार्य से आसपास के घरों में पानी रिस रहा हैं जिससे मकानों को खतरा उत्पन्न हो गया है।

के.सी.सी. बनाने के लिये देवेन्द्र सांड ले रहा पॉच प्रतिशत कमीशन
एडीएम स्वयं करेगे जॉच
जन सुनवाई में आज डुमाखेड़ा (बड़ावदा) तहसील जावरा के मोहनलाल पुनाजी ने शिकायत की कि बड़ावदा का देवेन्द्र सांड पिता श्रेणिक कुमार जैन ने पॉच हजार सात सौ रूपये (पॉच प्रतिशत कमीशन) लेने के बाद भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर नहीं दिया। क्रेडिट कार्ड मांगने पर उसने उसकी लात घुसों से पिठाई की। जाति सूचक शब्दों से अपमानित किया साथ ही अश्लील गालियॉ भी दी। थाने में रिपोर्ट की पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई। देवेन्द्र ने आज तक न तो पैसे लौटाये और न ही केसीसी बनाने के नाम पर लिये गये आवश्यक दस्तावेज लौटाये। उसने बताया कि देवेन्द्र के साथ प्रवीण बाफना ने उसे बड़ावदा में नहीं दिखने की चेतावनी देते हुए जान से मारने की धमकी दी। एडीएम डॉ. बुन्देला ने मोहनलाल को आश्वस्त किया कि वे स्वयं प्रकरण की जॉच करेगें उसके दस्तावेज भी दिलायेगे और आवश्यक कार्यवाही भी करेगे।

राहत राशि नहीं मिली 6 महिने में, कार्यवाही होगी
जन सुनवाई में आज शंकरलाल माली ने शिकायत की कि 22 नवम्बर 2016 को राहत राशि प्रदान करने संबंधी आदेश हो जाने के बाद भी उसे आज तक राहत राशि नहीं मिली है। एडीएम ने शंकरलाल से कहा कि शीघ्र ही उसके खाते में राहत राशि जमा कराये जाने संबंधी आदेश दिये जा रहे है। अब तक राहत राशि उसे नहीं मिलने के संबंध में जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध कार्यवाही भी करेगे। उल्लेखनीय हैं कि 25 सितम्बर 2016 को धतुरिया (आलोट) में भोलेनाथ घाट पर राधाकिशन माली की पानी में डुबने से मृत्यु हो गई थी। राजस्व पुस्तक परिपत्र 6(4) के तहत जिला प्रशासन द्वारा चार लाख रूपये की राहत राशि उसके पिता शंकरलाल को दिये जाने संबंधी आदेश भी नवम्बर में ही जारी कर दिये गये थे।

शिक्षक ने किया विधवा के प्लाट पर कब्जा
बेजा कब्जा हटाने के निर्देश
एडीएम डॉ. बुन्देला ने एसडीएम रतलाम ग्रामीण श्रीमती नेहा भारतीय को सेमलिया (नामली) में शिक्षक मदनलाल भेरूलाल और उसके भाई मनोहरलाल के द्वारा किये गये अवैध कब्जे को हटाने के निर्देश दिये है। जन सुनवाई में विधवा महिला लीलाबाई नाथुलाल माली के द्वारा शिकायत की गई कि उपरोक्त शिक्षक एवं उसके भाई के द्वारा उसके प्लाट पर अवैध कब्जा कर लिया गया है। महिला गरीब होने के कारण वर्तमान में पीटगारा (बदनावर) में निवास कर रही है। उसकी अनुपस्थिति का अनुचित लाभ उठाते हुए न केवल कब्जा किया गया बल्कि उसे धमकाया भी गया। एडीएम ने संबंधित शिक्षक के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही के निर्देश भी एसडीएम को दिये है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds