September 22, 2024

जयराम ठाकुर होंगे हिमाचल के नए सीएम, धूमल ने दी बधाई

शिमला,24 दिसंबर (इ खबर टुडे)।  जयराम ठाकुर हिमाचल के नए सीएम होंगे। भाजपा विधायक दल की बैठक में आज जयराम का नाम तय किया गया है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि जयराम ठाकुर भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए। जय राम मुख्यमंत्री होंगे। जयराम मंडी की सराज सीट से पांचवीं बार जीते हैं। सीेएम की दौड़ में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा भी थे।इधर, सीएम का नाम तय होने के बाद जयराम ने सहयोग के लिए पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल सहित सभी का आभार जताया। वहीं, धूमल, शांता कुमार और जेपी नड्डा सहित कई नेताओं ने जयराम को बधाई दी है।

पीटरहॉफ में भाजपा विधायक दल का नेता चुनने के लिए बैठक हुई। बैठक में शामिल होने के लिए केंद्रीय पर्वेक्षक निर्मला सीतारमण, नरेंद्र सिंह तोमर व प्रदेश भाजपा प्रभारी मंगल पांडे के साथ साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, प्रेम कुमार धूमल, सांसद अनुराग ठाकुर, राम स्वरुप शर्मा पहुंचे।

विधानसभा चुनाव में भाजपा के 44 विधायक जीत कर आए हैं। विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक ने नेतृत्व का चयन किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा दिल्ली में ही खुश माने जा रहे हैं। उन्होंने विधायक दल की बैठक में जाते हुए किसी एक व्यक्ति को यह बात कही।

इधर, राज्य अतिथिगृह पीटरहॉफ में भाजपा विधायक दल की बैठक हुई। मुख्यमंत्री पद के लिए नाम की औपचारिक घोषणा केंद्रीय पर्यवेक्षक ने की। प्रदेश सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने केंद्रीय पर्यवेक्षक निर्मला सीतारमण व नरेंद्र तोमर और प्रदेश भाजपा प्रभारी मंगल पांडेय को राज्य अतिथि घोषित किया है। यह तीनों नेता शिमला पहुंचे। बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के निर्णय से विधायकों को अवगत करवाया गया। बैठक में शामिल होने के लिए प्रदेश भाजपा प्रभारी मंगल पांडेय पर्यवेक्षकों के साथ शिमला पहुंचे।

बैठक में शामिल होने के लिए सभी विधायकों को सूचना भेज दी गई थी। जिसमें प्रदेश कोर कमेटी के सदस्यों के साथ-साथ सभी सांसद भी शामिल हुए। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती की ओर से इस आशय की पुष्टि की गई है। इस बीच, पुख्ता सूत्रों के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह रिज मैदान पर 27 दिसंबर को होगा। गौरतलब है कि प्रचंड बहुमत के बावजूद मुख्यमंत्री के लिए नेता के चयन में विलंब इसलिए हुआ क्योंकि भाजपा से मुख्यमंत्री पद के लिए घोषित चेहरे प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर से चुनाव हार गए। उसके बाद कई स्तरों पर बैठकों के दौर हुए। वीरवार और शुक्रवार को भी केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने शिमला में कई नेताओं के साथ संवाद किया था और कहा था कि केंद्रीय नेताओं को प्रदेश की भावना से अवगत करवाया जाएगा।

You may have missed