April 30, 2024

जन हित में अपने अधिकारों का उपयोग करें

कार्य में लापरवाही न बरते, निराकरण करें – कलेक्टर
डी.पी.सी. का प्रभार सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को सौपनें के निर्देश
रतलाम 17 अगस्त(इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज समयसीमा की बैठक में अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि कार्य में लापरवाही न बरते समयसीमा में कार्यो का निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होने ंअधिकारियों को जनहित में अपने अधिकारों का उपयोग करने की हिदायत दी ताकि आमजन को राहत मिल सकें। कलेक्टर ने जिला कार्यक्रम समन्वय जिला शिक्षा केन्द्र का प्रभार सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को सौपें जाने हेतु आज ही आदेश जारी करने संबंधी निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिये।
कलेक्टर ने विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रशासन में आमजन के हितों का ध्यान रखा जावें और नियमानुसार त्वरित कार्यवाही की जाए ताकि समय पर लोगों को लाभ मिल सकें। उन्होनेंं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिले के अस्पतालों में रोगी कल्याण समितियों की बैठकों का कार्यवाही विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। सैलाना बाजना में शुध्द पेयजल की व्यवस्थाआें हेतु आवश्यक कार्यवाही के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिये गये। पुल-पुलियों के कार्य शीघ्र करवाये जाने हेतु ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को निर्देशित किया गया। यात्री वाहनों नवीन निर्देशानुसार भौतिक सत्यापन करने के निर्देश आर.टी.ओ.को दिये गये। जिला शिक्षा अधिकारी को 14 अक्टुम्बर से 22 अक्टुम्बर 2015 तक निजी स्कूलों में परीक्षाएॅ आयोजित नहीं करने संबंधी निर्देश जारी करने के लिये कहा गया। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को वनाधिकार पट्टों के लम्बित प्रकरणों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने जावरा में 31 प्रतिशत, बाजना मेें 45 प्रतिशत और सैलाना में मात्र 47 प्रतिशत टीकाकरण किये जाने पर संबंधितों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश सी.एच.एम.ओ. को दिये।
डी.पी.सी. का प्रभार सहायक आयुक्त प्रशांत आर्य को सौंपने के आदेश
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जिला कार्यक्रम समन्वय द्वारा कार्यो में लापरवाही बरतने एवं समयसीमा में कार्य नहीं करने पर नाराजगी जताई। उन्होनें विकास खण्ड आलोट के सिसाखेड़ी एवं नारायणगढ़ में शाला भवनों के निर्माण की राशि तय समय सीमा 30 जुन 2015 के समाप्त हो जाने के बाद आज तक भी अंतिम किश्त का भुगतान नहीं होने पर जमकर फटकार लगाई। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत को निर्देश दिये कि आज ही डी.पी.सी.आर.एल.कारपेंटर से प्रभार लेकर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास प्रशांत आर्य को सौपनें की कार्यवाही पूर्ण करें।
लोक निर्माण विभाग के उपयंत्री की विभागीय जॉच के निर्देश
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने लोक सेवा केन्द्र रतलाम के नवीन भवन में लोक सेवा केन्द्र को शीफ्ट करने के निर्देश समय सीमा की बैठक में दिये। एस.डी.एम. सुनील झा ने बताया कि लोक सेवा केन्द्र की छत से पानी टपक रहा है। लोक सेवा केन्द्र के प्रबंधक ने भी ऐसी स्थिति में असमर्थतता व्यक्त की। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को संबंधित भवन निर्माण के लिये जिम्मेदारी उपयंत्री के विरूध्द विभागीय जॉच करने के निर्देश दिये।
श्रीमती अनिता बोरिया को साढे पॉच लाख की आर्थिक सहायता मिली
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर द्वारा विगत 4 अगस्त को जन सुनवाई में 15 अगस्त की समयसीमा निर्धारित करते हुए दिये गये निर्देशों के परिपालन में आज समय सीमा की बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री आर्य ने बताया कि श्रीमती अनिता बोरिया – लीलाशंकर बोरिया को पॉच लाख बासठ हजार पॉच सौ रूपये की सहायता राशि के आदेश जारी कर दिये गये है। उल्लेखनिय हैं कि जन सुनवाई में श्रीमती अनिता बोरिया ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उसके ससुराल पक्ष वाले पति की मृत्यु के बाद उसे प्रताड़ित कर रहे। उसकी एक पॉच माह की पुत्री है एवं वह पति की मृत्यु के पूर्व उसकी पहली पत्नि की दो बेटियों का पालन पोषण भी कर रही थी किन्तु पति की मृत्यु के बाद दोनों बेटियों को ससुराल पक्ष वाले ले गये। श्रीमती अनिता ने दोनों बेटियों को वापस दिलाने एवं सहायता राशि उसे दिलाने की गुहार जन सुनवाई में लगाई थी।
पेंशन दिलाने हेतु आप ने क्या किया मि.असेरकर
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने विगत एक वर्ष से बड़ी हुई वृध्दावस्था पेंशन का लाभ हितग्राहियों को नहीं मिलने एवं हिला हवाली करने पर प्रभारी उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग श्री असेरकर से पुछा की पेंशन का लाभ दिलाने के लिये उन्होनें क्या किया। कलेक्टर ने कहा कि प्रशासकीय तंत्र में लागु होने वाले नवीन नियमाें से अवगत कराते हुए उनका लाभ दिलाने की जिम्मेदारी अधिकारियों की हैं न कि हितग्रहियों की। नियमों में हुए फेरबदल से हितग्राहियों को प्रताड़ित न होना पड़े यह अधिकारी सुनिश्चित करें।
श्रमिक पंजीयन कार्ड का लेमिनेशन कराये
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज बैठक में सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया कि श्रमिकों के लिये बनाये जाने वाले पंजीयन कार्डो को लेमिनेशन कराकर ही श्रमिकों को वितरित करें। उन्होनें कहा कि भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल योजनान्तर्गत श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाना है। जिसके लिये आवश्यक हैं कि श्रमिकों का कार्ड सुरक्षित रहे।
सीसी रोड़ नहीं बनी तो सरपंच, सचिव के विरूध्द होगी कार्यवाही
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के लिये किये जाने वाली उदासीनता पर नाराजगी जताई है। उन्होनें कहा कि शासन की योजनाओं के अंतर्गत बनने वाली सीमेंट कंाक्रीट सड़कें विगत पॉच सालों में उन मोहल्लों बस्तीयों में नहीं बनी जहॉ उनकी आवश्यकता थी। सीसी रोड़ का निर्माण नहीं होना लापरवाही भी दर्शाता है। उन्होनें सभी सीईओ को हितदाय दी कि प्राथमिकता के आधार पर अनुसूचित जाति, जनजाति की बस्तीयों में सीसी रोड़ निर्माण की स्वीकृति जारी करने एवं निर्माण करवाया जाना सुनिश्चित करें। सीसी रोड़ निर्मित नहीं होने पर सरपंच एवं सचिवों के विरूध्द भी कार्यवाही की जावेगी।
टे्रकर नहीं लगाने वाले सोनोग्राफी सेंटर के विरूध्द कार्यवाही होगी
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पुष्पेन्द्र शर्मा को निर्देशित किया हैं कि जिन सोनोग्राफी सेंटर के संचालकों के द्वारा टे्रकर नहीं लगाये गये हैं उनको कारण बताओं सूचना पत्र जारी किये जाए। टे्रकर लगाने संबंधी सूचना सोनोग्राफी सेंटर के संचालकों को स्वयं सी.एम.एच.ओ.कार्यालय को उपलब्ध करानी है। जिन संचालकों ने जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है। उसका आशय यह लगाया जावेगा कि उनके द्वारा टे्रकर नहीं लगाये गये है। कलेक्टर ने कारण बताओं सूचना पत्र में ऐसे संचालकों के लायसेंस निरस्त करने संबंधी कार्यवाही करने की भी हिदायत दी है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds