May 19, 2024

छात्रवृत्ति का भुगतान करावें – कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर

रतलाम 03 मई (इ खबरटुडे)|कलेक्टर ने आज सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया कि शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम के जिन पात्र छात्रों को अब तक छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं हुआ हैं तत्काल भुगतान कराया जाना सुनिश्चित करें।

जन सुनवाई में आज स्नातोकत्तर में अध्ययनरत बहादुर मुनिया एवं पिंटू मुनिया ने शिकायत दर्ज कराई कि छात्रवृत्ति के अभाव में वे काॅलेज की आगामी फीस भरने में स्वयं को असमर्थ पा रहे है। उन्होने अपनी शिकायत में यह भी बताया गया कि फरवरी 2016 में कुछ छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान हो गया किन्तु अब भी लगभग चालीस प्रतिशत छात्र छात्रवृत्ति के भुगतान से वंचित है।
 
डाटा एन्ट्री आॅपरेटर के एक-एक दिन का वेतन काटने के निर्देश
जन सुनवाई के पोर्टल पर कृत्रिदेव फोंट में पूर्व में जारी किये गये दिशा निर्देशों के बावजुद प्रविष्ठियाॅ नहीं करने और आज जन सुनवाई में पोर्टल पर अंकित जानकारियाॅ पढ़ने में असमर्थतता पर कलेक्टर ने जानकारी अंकित करने वाले विभागों के संबंधित आॅपरेटरांे का एक-एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय हैं कि कलेक्टर के द्वारा जन सुनवाई में पूर्व में कि गई समस्याओं के निराकरण हेतु दिये गये निर्देशांे एवं विभागों द्वारा कि गई कार्यवाही का मौके पर ही अवलोकन किया जाता है। संबंधित शिकायतकर्ताओं को अवगत कराया जाता हैं और आवश्यकता अनुसार नवीन दिशा निर्देश तत्काल दूरभाष पर दिये जाते है। 
 
मजदूरी भुगतान नहीं करने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध कार्यवाही करें
कलेक्टर ने एसडीएम जावरा को नगर पालिक निगम जावरा अंतर्गत कार्य करने वाले ठेकेदार वसीम खाॅन, फारूक खाॅन एवं अमीर खाॅन के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये है। उन्होने कहा हैं कि मजदूरी का भुगतान तुरंत कराये यदि ठेकेदारों के द्वारा मजदूरों का भुगतान नहीं किया जाता हैं तो सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जायें। जन सुनवाई में आज रावटी तहसील के ग्राम मानपुरा के पन्द्रह महिला-पुरूष मजदूरों ने शिकायत की कि उक्त ठेकेदारों के द्वारा उनसे भीमाखेड़ी चैराहा जावरा एवं ताल नाका पर यात्री प्रतिक्षालय के निर्माण कार्य में मजदूरी का कार्य करवाया गया था किन्तु ठेकेदारों के द्वारा अब तक उनके मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है।
 
हक त्याग के लिये बहनों को रजिस्ट्री करानी होगी
जन सुनवाई में आज सैलाना के ग्राम करीया के मोहनलाल गोविन्दराम पाटीदार ने शिकायत की कि तहसील कार्यालय के द्वारा सामलाती खाते से उनकी बहन वरदीबाई का नाम हटाया नहीं जा रहा है जबकि बहन के द्वारा स्टाम्प पेपर पर शपथ पत्र प्रस्तुत किया गया है। कलेक्टर ने शिकायतकर्ता को मौके पर ही समझाया कि माता-पिता की सम्पत्ति में पुत्रियों का भी समान अधिकार होता है। यदि बहन अपना हक त्यागना चाहती हैं तो भी उसे हक त्याग संबंधी रजिस्ट्री करानी होगी तभी उनका नाम सामलाती खाते से पृथक हो सकेगा। 
 
उण्डेर सरपंच, सचिव से राशि वसूल करें
 कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने प्रति मंगलवार आयोजित होने वाली जन सुनवाई अंतर्गत आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आम नागरिकों की समस्याओं को सुनकर उनका मौके पर ही निराकरण किया। जन सुनवाई में जिले के विभिन्न अंचलों से आये लोगों से अपनी तकलीफों से कलेक्टर को अवगत कराया। कलेक्टर ने सभी को आश्वस्त किया कि यथाशीघ्र उनकी समस्याओं का निराकरण प्रशासन द्वारा किया जायेगा। उन्होने संबंधित अधिकारियों को समयसीमा तय करते हुए समस्याओं को निराकृत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने आज जन सुनवाई में ग्राम पंचायत उण्डेर निवासी शम्भुसिंह कि शिकायत पर जाॅच करने एवं शिकायत सही पाये जाने पर सरपंच, सचिव से दो लाख रूपये वसूली के निर्देश दिये। शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम के अनुसूचित जनजाति के छात्रों के द्वारा छात्रवृत्ति नहीं मिलने के संबंध में शिकायत के संबंध में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को भुगतान कराने के निर्देश दिये। 
 
आज की जन सुनवाई में सैलाना जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत उण्डेर के शम्भुसिंह मईड़ा ने शिकायत की कि उनकी पत्नि वार्ड क्रमंाक 1 से पंच निर्वाचित हुई थी। वर्ष 2012-13 में तत्कालिन सैलाना विधायक प्रभुदयाल गेहलोत ने ग्राम पंचायत के स्वराज भवन के निर्माण हेतु दो लाख रूपयेे की स्वीकृति प्रदान की थी। शम्भुसिंह ने बताया कि तत्कालिन सरपंच श्रीमती पीराबाई निनामा एवं सचिव लालसिंह भाभर ने विधिवत तरीके से स्वराज भवन के निर्माण हेतु ले-आउट तो डलवाया किन्तु भवन का निर्माण नहीं हुआ बाद में पता चला कि दो लाख रूपये की राशि पंचायत द्वारा आहरित कर ली गई है। कलेक्टर ने एसडीएम सैलाना को जाॅच के निर्देश देते हुए कहा हैं कि यदि राशि निकाल ली गई हैं और यदि कार्य नहीं हुआ हैं तो राशि वसुली की कार्यवाही करें। 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds