May 7, 2024

चैक क्लियरेन्स में एक माह का समय क्यों – कलेक्टर

जन सुनवाई में समस्याआंे का किया निराकरण

रतलाम 03 जनवरी (इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में प्रतिमंगलवार आयोजित होने वाली समस्याओं को सुनकर मौके पर ही निराकरण किया। मलवासा के कृषक रमेश द्वारा एक माह में भी चैक क्लियर नहीं होने की शिकायत पर कलेक्टर ने एलडीएम के.के.सक्सेना को दूरभाष पर निर्देशित किया कि चैक यथाशिघ्रता से क्लियर करवाये ताकि जनता को तकलीफों का सामना न करना पड़े।

उन्होने पूछा कि चैक क्लियर होने में एक माह तक का समय क्यो लग रहा है। जन सुनवाई में आज कलेक्टर ने विभिन्न हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र आवास योजनाओं का लाभ देने और अन्य षिकायतों के निराकरण के लिये मातहत अधिकारियों को निर्देषित किया गया।जन सुनवाई में आज 144 षिकायतों का निराकरण किया गया।

जन सुनवाई में मलवासा के कृषक रमेश ने बताया कि उसके द्वारा कृषि उपज को बेचने पर प्राप्त राषि ग्यारह हजार रूपये का चैक जो कि युनियन बैंक का था, दिनांक 05 दिसम्बर 2016 को सेन्ट्रल बैंक की बांगरोद शाखा में जमा करवाया गया था। उसे अपने बच्चे के उपचार के लिये पैसों की आवष्यकता हैं किन्तु बैंक के द्वारा बताया जा रहा हैं कि अभी तक उसका चैक क्लियर नहीं हो पाया है। वह बार-बार बैंक जा रहा हैं लेकिन चैक क्लियर नहीं हो पा रहा है। उसने अपने आवेदन पत्र में यह भी जानना चाहा कि केन्द्र सरकार किसानों के दो माह का ब्याज भरेगी इसका आषय क्या है। कलेक्टर ने रमेश को सेन्ट्रल बैंक भेजते हुए एलडीएम को संबंधित कृषक को तुरन्त राषि का भुगतान कराने के निर्देष दिये।

विदेश भेजने के नाम पर बीस हजार रूपये लिये
जन सुनवाई में हाट रोड़ सुभाष नगर निवासी मोहम्मद युनुस अब्दुल लतीफ ने शिकायत करते हुए बताया कि आनंद नगर निवासी फिरोज शेख ने उससे रोजगार के लिये विदेश भेजने के नाम पर आठ माह पूर्व बीस हजार रूपये लिये थे। इस बीच वह दो बार मुम्बई भी लेकर गया और उसमें भी दस हजार रूपये अलग से खर्च करवा दिये। अब फिरोज ने कहा कि विदेश भेजने में असमर्थता व्यक्त करते हुए पासपोर्ट लौटा दिया किन्तु उधार लेकर चुकायी गई रकम बीस हजार रूपये नहीं लौटा रहा है। बार-बार मांगने पर चैक दिया गया जो कि बाउंस हो गया। कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक रतलाम को शिकायत का परीक्षण कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

अवैध रजिस्ट्री के आधार पर शासकीय भूमि पर कब्जा
जन सुनवाई में सेवानिवृत्त आॅडिट आॅफिसर मनोहरसिंह चुन्डावत द्वारा शिकायत की गई कि एम.बी.नगर के प्लाट नम्बर 82 निवासी दीपक शर्मा द्वारा कस्तुरबा नगर के प्लाॅट नम्बर 555 और 558 से 560 के बीच के नगर सुधार न्यास (टीआईटी) की शासकीय भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर ग्यारह फीट ऊँची दिवार का निर्माण करवा दिया गया है। उसके द्वारा कहा गया कि उसके नाम पर रिक्त भूमि की रजिस्ट्री है। चुन्डावत ने बताया कि शासकीय भूमि का जब टीआईटी द्वारा विक्रय ही नहीं किया गया तो रजिस्ट्री कैसे हो सकती हैं। कलेक्टर ने नजूल आॅफिसर को जाॅच कर आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

नगर निगम कराये नाली निर्माण
जन सुनवाई में कलीम काॅलोनी सागोद रोड़ के बहुमंजिला भवन राज रेसिडेंसी निवासी रहवासियों के द्वारा एक साथ आकर शिकायत की गई कि बहुमंजिला भवन के बीस फ्लेट में रहने वाले परिवार सड़क पर होने वाली गंदगी से परेषान है। उन्होने बताया कि नगर निगम द्वारा निर्मित की गई नाली बहुमंजिला भवन से 15 फीट की दूरी पर है। भवन की नाली को नगर निगम की नाली तक विस्तारित करने में रिक्त प्लाट मालिक मोईजअली बुटवाला द्वारा निरंतर अवरोध उत्पन्न किया जाकर दादागिरी की जा रही है जिसके कारण से बहुमंजिला भवन से निकलने वाला पानी सड़क पर फैले रहा है। कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को तत्काल नाली निर्माण करवाने एवं कार्य में बाधा उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा हैं कि यदि विरोधकर्ता नहीं मानते हैं तो उनके विरूद्ध एफ.आई.आर.दर्ज कराई जाये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds