May 14, 2024

चीन ने एचडीएफसी के 1.75 करोड़ शेयर खरीदे, एशिया की बड़ी इकॉनमी में कर रहा ताबड़तोड़ निवेश

नई दिल्ली,,12 अप्रैल (इ खबरटुडे)। एशिया की सबसे बड़ी इकॉनमी चीन ने कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनियाभर के शेयर बाजारों में आई गिरावट का फायदा उठाना शुरू कर दिया है।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने हाउजिंग लोन देने वाली देश की दिग्गज कंपनी HDFC लिमिटेड के 1.75 करोड़ शेयर खरीद लिए हैं। शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, चीन के केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी लिमिटेड के 1,74,92,909 शेयर खरीदे हैं, जो कंपनी की एक फीसदी हिस्सेदारी है।

सस्ते हुए थे एचडीएफसी के शेयर
चीन के केंद्रीय बैंक ने यह खरीदारी ऐसे वक्त में की है, जब कोरोना वायरस महामारी के कारण एचडीएफसी लिमिटेड के शेयरों में बड़ी गिरावट आई है। फरवरी के पहले सप्ताह के बाद से लेकर अब तक शेयर में 41% की गिरावट आ चुकी है।

1.01% हो गई चीन की हिस्सेदारी
एचडीएफसी लिमिटेड के वाइस चेयरमैन एवं सीईओ केकी मिस्त्री ने कहा है कि पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के पास मार्च 2019 तक कंपनी में हिस्सेदारी 0.80% थी, जो मार्च 2020 में बढ़कर 1.01% पर पहुंच गई।

एशियाई बाजार में बढ़ा रहा निवेश
कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनियाभर के शेयर बाजारों में आए भूचाल के बाद चीन एशिया के बड़े देशों की कंपनियों में ताबड़तोड़ हिस्सेदारी खरीद रहा है। हाल के वर्षों में चीन ने पाकिस्तान तथा बांग्लादेश सहित एशियाई देशों में खासकर इनफ्रास्ट्रक्चर तथा टेक्नॉलजी कंपनियों में निवेश में भारी बढ़ोतरी की है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds