April 19, 2024

चिकित्सा और शिक्षा के क्षेत्र में सामाजिक संस्थाओं की भागीदारी जरुरी-कोठारी

निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन,सैंकडों मरीजों का किया उपचार
रतलाम,३ जून(इ खबरटुडे)। वडोदरा इंस्टीट्यूट आफ न्यूरोलाजिकल साईंसेस के विशेषज्ञ चिकित्सकों के निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श के लिए रत्नपुरी सांस्कृतिक संगम और इ खबरटुडे द्वारा संयुक्त रुप से माणकचौक स्कूल मेंआयोजित निशुल्क शिविर में रविवार को सैंकडों मरीजों का परीक्षण किया गया। शिविर का शुभारंभ पूर्व गृहमंत्री हिम्मत कोठारी और महापौर शैलेन्द्र डागा ने किया।

इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री हिम्मत कोठारी ने कहा कि चिकित्सा और शिक्षा दो ऐसे क्षेत्र है,जिन्हे केवल सरकार के भरोसे छोडना उचित नहीं। उन्होने कहा कि वर्तमान समय में अमीर और गरीबों के बीच की खाई बढती जा रही है। गरीबों को जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा कर पाना भी संभव नहीं हो पा रहा है। यहां तक कि गरीब व्यक्ति सामान्य चिकित्सा सुविधा भी आर्थिक अभावों के कारण प्राप्त नहीं कर पाता। ऐसी स्थिति में यह जरुरी है कि चिकित्सा और शिक्षा के क्षेत्रों में सामाजिक संस्थाएं आगे आएं और जरुरतमन्द लोगों की सेवा करें। उन्होने कहा कि रत्नपुरी सांस्कृतिक संगम और इ खबरटुडे का यह प्रयास प्रशंसनीय है। उन्होने कहा कि इस शिविर के परीक्षण के पश्चात यदि कुछ ऐसेरोगी मिलते हैं जिनका आपरेशन जरुरी है,तो उनके आपरेशन की व्यवस्था में मदद भी की जा सकती है। श्री कोठारी ने कहा कि शासन स्तर पर गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले व्यक्तियों के लिए आर्थिक सहायता देने का प्रावधान है। उन्होने शिविर आयोजकों से आव्हान किया कि चिकित्सा शिविर के आयोजन के साथ जरुरतमन्द गरीब व्यक्तियोंके आपरेशन इत्यादि में मदद के लिए भी प्रयास करें ताकि लोगों को शिविर का पूरा लाभ मिल सके।

महापौर शैलेन्द्र डागा ने इस सेवा कार्य के लिए रत्नपुरी सांस्कृतिक संगम के संयोजक निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल और इ खबर टुडे परिवार की प्रशंसा की। श्री डागा ने कहा कि समाज में इस प्रकार के सेवाकार्यों की निरन्तर आवश्यकता है। उन्होने कहा कि रतलाम में विशेषज्ञ चिकित्सकों को निशुल्क रुप से उपलब्ध करवा कर शिविर आयोजकों ने रोगियों को बडी सुविधा उपलब्ध कराई है। स्वागत उद्बोधन निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल ने दिया। श्री पोरवाल ने कहा कि जननेता हिम्मत कोठारी लम्बे समय से चिकित्सा के क्षेत्र में सेवा कार्य कर रहे हैं। उन्ही की प्रेरणा से इस शिविर का आयोजन संभव हुआ। शिविर संयोजक राजेश घोटीकर ने शिविर में आए विशेषज्ञ चिकित्सकों का परिचय प्रस्तुत किया। श्री घोटीकर ने बताया कि वडोदरा इंस्टूट्यूट आफ न्यूरोलाजिकल साईंसेज सुपर स्पैशिलिटी अस्पताल है,जहां आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्तियों के उपचार में छूट भी दी जाती है। इससे पहले मुख्य अतिथि हिम्मत कोठारी ने वडोदरा इंस्टीट्यूट आफ न्यूरोलाजिकल साईंसेज के डा.मोनिश मल्होत्रा,अजय कपूर समेत अन्य चिकित्सकों का पुष्पहारों से स्वागत किया। अतिथियों का स्वागत पार्षद पवन सोमानी,एल्डरमेन नितिन लोढा,युवा नेता राजेश पाण्डेय,आदि ने किया। कार्यक्रम का सफल संचालन अश्विनी शर्मा तथा आभार प्रदर्शन इ खबरटुडे के निदेशक तुषार कोठारी ने किया।
परामर्श के साथ परीक्षण भी
रत्नपुरी सांस्कृतिक संगम और इ खबर टुडे द्वारा आयोजित इस निशुल्क चिकित्सा
शिविर में न्यूरो सर्जन डॉ.मोनिश मल्होत्रा,न्यूरो फिजिशियन डॉ राकेश शाह,
साईकियाट्रिस्ट डॉ इस्माइल पाला और ह्रदयरोग विशेषज्ञ डॉ. अरविन्द शर्मा, चिराग शेठ इत्यादि विशेषज्ञों ने मरीजों का परीक्षण कर उन्हे परामर्श दिया। ह्रदयरोग के रोगियों के परीक्षण के लिए शिविर में निशुल्क इसीजी की व्यवस्था भी की गई थी जिससे कि ह्रदयरोग का सुव्यवस्थित परीक्षण किया जा सके। मरीजों के ब्लडशुगर की जांच भी निशुल्क किए जाने की व्यवस्था की गई थी। शिविर में दो सौ से अधिक रोगियों का परीक्षण किया गया।
रक्तदाता का अभिनन्दन
शिविर के समापन अवसर पर इन्दौर से आए रक्तदाता दिेनेश सिंह चौहान का इ खबरटुडे परिवार द्वारा शालश्री फल भेंट कर अभिनन्दन किया गया। इ खबरटुडे परिवार के तुषार कोठारी,हरीश शर्मा,राजेन्द्र सांकला,सुभाष नायडू,दयाराम स्वामी,राजेश पाण्डेय,राजेश घोटीकर,उदित अग्रवाल आदि ने पुष्पहारों से दिनेश सिंह का स्वागत किया और शाल औढाकर उनका अभिनन्दन किया गया। श्री दिनेश सिंह ऐसे रक्तदाता है,जिन्हे जैसे ही किसी मरीज को रक्त की आवश्यकता होने की जानकारी मिलती है,वे फौरन रक्तदान के लिए राजी हो जाते है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds