October 6, 2024

चांद के दर्शन से ही खुलेगा रामगढ़ के 27 सैनिकों की पत्नियों का व्रत

राजगढ़,19अक्टूबर (इ खबरटुडे)।रामगढ़ में उन 27 पत्नियों के लिए इस साल का करवा चौथ गम और गर्व दोनों लेकर आया है जिनके पति सेना में हैं । गम इस बात का कि इस बार सीमा पर तनाव के चलते पति घर नहीं आ पाए और गर्व इस बात का कि इस मुश्किल वक्त में वो देश की रक्षा के लिए तैनात हैं।

रामगढ़ से कुल 39 लोग सेना और बीएसएफ में हैं इनमें से 27 शादीशुदा हैं जिनमें से किसी को भी इस बार छुट्टी नहीं मिल पाई है । अब इनकी पत्नियां चांद के दर्शन करके ही अपना व्रत खोलेंगी और वाट्सअप पर अपने पति का फोटो देखकर जल ग्रहण करेंगी ।

उनका व्रत हमारे व्रत से बड़ा
उन्होंने देश की रक्षा का व्रत लिया है। ऐसे में हमारा व्रत उनके समर्पण और त्याग के आगे ज्यादा मायने नहीं रखता, वे जहां है, जैसे हैं सुरक्षित रहें हम भगवान से उनकी और देश की कुशलता की कामना करते हैंये कहते हुए अजबबाई का चेहरा गर्व से दमक उठता है,उनके पति राधेश्याम इन दिनों सीमा पर तैनात हैं ।

कुछ ऐसे ही भाव मधु तिवारी,संतोषकुंवर और मायादेवी भी रखती हैं जिनके पति इस समय सीमा पर दुश्मन को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं । रामगढ़ के सैनिकों की इन पत्नियों ने एक साथ करवाचौथ व्रत मनाने की तैयारी की है।

गांव के लिए गर्व की बात
रामगढ़ के पूर्व सरपंच और सेना से रिटायर हुए जगन्नााथ सिंह तोमर कहते हैं,हमें हमारे गांव के बेटे के साथ साथ अपनी बहुओं पर भी गर्व है । जो सैनिक सीमा पर हैं उनकी पत्नियां आज व्रत रखेंगी और चंद्र दर्शन कर व्रत खोलेंगी ।वर्तमान समय में वाट्सअप, फेसबुक जैसे साधन कुछ राहत देने वाले हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds