May 1, 2024

गुमशुदा बच्चों के ढूंढने का अभियान तेज करें

संदिग्धों पर कड़ी नजर रखे और कठोर कार्रवाई करें
गुमशुदा 92 प्रतिशत बच्चे मिले, शेष के लिये सघन अभियान जारी

भोपाल 20 अगस्त(इ खबरटुडे) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुमशुदा बच्चों के ढूँढ़ने का अभियान और तेज करने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने बच्चों की सुरक्षा और चुस्त करने तथा बच्चों के गुम होने की घटनाओं को रोकने के ठोस उपाय पूरी गंभीरता और संवेदनशीलता से करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में आज मंत्रालय में बैठक ली। बैठक में मुख्य सचिव अंटोनी डिसा और पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बच्चों का गुम होना चिंता का विषय है। इसे पूरी गंभीरता से लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि रेलवे स्टेशन और बस स्टेण्ड आदि स्थानों तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखे। किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं हो। पुलिस हर स्तर पर सतर्क रहे। गुम हुए बच्चों के ढूंढने का अभियान तेज करें। इस बात का भी पता करें कि कोई संगठित गिरोह तो सक्रिय नहीं है। उन्होंने ऑपरेशन मुस्कान अभियान की नियमित मानीटरिंग भी करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि इस संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का पालन सुनिश्चित किया जाए। साथ ही किशोर न्याय अधिनियम का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने बताया कि पूरी सजगता और संवेदनशीलता के साथ बच्चों के ढूंढने का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गुमशुदा बच्चों में अधिकांश बच्चे मिल गये हैं। लगभग 92 प्रतिशत बच्चों को ढूंढा जा चुका है। शेष गुमशुदा बच्चों के लिये ऑपरेशन मुस्कान के जरिये सघन अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक बच्चे के परिजनों से संपर्क कर उनसे मिली जानकारी के आधार पर ढूंढने की कार्रवाई तेज की गई है। इसके लिये सी.आई.डी. मुख्यालय में एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है। साथ ही प्रदेश के 24 जिलों में चाइल्ड हेल्प लाइन संचालित है जिसका शेष जिलों में विस्तार किया जाना है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह बी.पी. सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक सीआईडी जी.पी. सिंह, एडीजी इंटेलीजेंस सरबजीत सिंह, एडीजी महिला अपराध शाखा श्रीमती अरूणा मोहनराव, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री इकबाल सिंह बैंस, आयुक्त महिला सशक्तीकरण श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव आदि अधिकारी भी उपस्थित थे

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds