May 19, 2024

गर्मजोशी से गले मिले पीएम मोदी और नेतन्याहू,’आपका स्‍वागत है’नेतन्‍याहू ने कहा

नई दिल्ली,04 जुलाई(इ खबरटुडे)।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीन दिन के ऐतिहासिक दौरे पर इस्राइल के तेल अवीव पहुंचे. इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू उनकी अगवानी के लिए एयरपोर्ट पर मौजूद रहे. एक विशेष स्वागत समारोह के तहत इस दौरान बेंजामिन नेतन्‍याहू और पीएम नरेंद्र मोदी बेहद गर्मजोशी से गले मिले. ऐसा विशेष स्वागत समारोह केवल अमेरिकी राष्ट्रपतियों और पोप के स्वागत के लिए ही किया जाता है.

इस दौरान इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कहा कि ‘मेरे मित्र नरेंद्र मोदी का इस्राइल में स्‍वागत है. उन्‍होंने हिंदी में कहा, ‘आपका स्‍वागत है’. पीएम नेतन्‍याहू ने कहा, भारत हमारा गहरा मित्र है. पीएम नरेंद्र मोदी की यह यात्रा ऐतिहासिक है. हम भारत और भारत की संस्‍कृति से प्‍यार करते हैं. भारतीय और इस्राइली करीबी दोस्‍त हैं.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘यह मेरा सौभाग्‍य है कि मैं इस्राइल आने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री हूं. इस्राइल आने पर मेरे इस भव्‍य स्‍वागत और खुद पीएम नेतन्‍याहू के एयरपोर्ट पर मौजूद रहने का धन्‍यवाद. मेरा ये दौरा दोनों देशों के मजबूत रिश्‍ते का प्रतीक है. भारतीय बहुत पुरानी सभ्‍यता है, लेकिन हमारा देश युवा है. हमारी युवा शक्ति बदलाव की ताकत है’.

दरअसल, किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला इस्राइल दौरा है. दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्‍तों के लिहाज़ से यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है, जिस पर दुनियाभर के कई देशों की निगाहें भी टिकी हैं.

इस दौरे में पीएम मोदी अपने समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ आतंकवाद जैसी साझा चुनौतियों और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.

इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया था, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस्राइल के ऐतिहासिक दौरे के लिए रवाना. किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला इस्राइल दौरा.”

इस दौरेे में पीएम मोदी इस्राइल के राष्ट्रपति रुवेन रुवी रिवलिन से भी मिलेंगे. वह 1918 में हेफा की मुक्ति के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले भारतीय सैनिकों के स्मारकों पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

पीएम मोदी के इस दौरे के दौरान भारत और इस्राइल के राजनयिक संबंधों के 25 वर्ष भी पूरे हो रहे हैं. पीएम मोदी 6 जुलाई तक इस्राइल में रहेंगे. इसके बाद वह जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग जाएंगे.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds