May 19, 2024

गणतंत्र दिवस समारोहः आइबी के अलर्ट के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नई दिल्ली,25जनवरी(इ खबरटुडे)। आतंकवादी समूहों द्वारा वीवीआईपी पर हवाई हमला किए जाने की आशंका संबंधी खुफिया जानकारियों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में जमीन से लेकर हवाई क्षेत्र तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

यहां गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सशस्त्र बलों के हजारों कर्मी कड़ी निगरानी रखेंगे और हवाई हमलों को रोकने के लिए पुलिस ड्रोन भेदी तकनीक प्रयोग कर रही है। हाल में खुफिया जानकारी मिली है कि लश्कर ए तैयबा जैसे आतंकवादी संगठन हमला करने के लिए हेलीकॉप्टर चार्टर सेवाओं और चार्टर विमानों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बाद दिल्ली पुलिस के साथ अन्य सुरक्षा एजेंसियां कड़ी सतर्कता बरत रही हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि ड्रोन भेदी तकनीक के इस्तेमाल के अलावा सुरक्षा बल उंची इमारतों पर विमान भेदी बंदूकों के साथ तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

यह है आइबी का अलर्ट

आइबी ने आशंका जताई है कि आर्मी यूनिफॉर्म या पुलिस वर्दी में भी आतंकी हमले कर सकते हैं। खुफिया एजेंसियों के इनपुट में बताया गया है कि हमले को अंजाम देने के लिए दुनिया के खतरनाक आतंकी संगठन माने जाने वाले आईएसआईएस ने लड़ाकों को हमले में ज्यादा से ज्यादा तबाही करने के लिए आईईडी लगाने के निर्देश दिए हैं।

बताया गया है कि इंडियन मुजहिद्दीन आतंकी ‘लोन वुल्फ अटैक’ जैसे हमले को भी अंजाम दे सकते हैं। आतंकी विचारधारा से प्रभावित होकर कोई भी जब बिना किसी मदद के अकेले घटना को अंजाम देता है तो उसे लोन वुल्फ अटैक कहते हैं।

आईएसआईएस के अलावा जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैबा से भी खतरा बना हुआ है। गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली एनसीआर में बड़े हमले की फिराक में हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds