April 29, 2024

खुद देखा करे, देखते नहीं हैं क्या? – बी.चन्द्रशेखर

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिये सख्त निर्देश

रतलाम 8 जून(इ खबरटुडे)।  कलेक्टर  बी.चन्द्रशेखर ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को तय समय सीमा में कार्यो के त्वरित निराकरण के निर्देश दिये। उन्होने ने सभी अधिकारियों को कडे शब्दों में हिदायत दी की वे अपने अधिनस्थों पर ही पूर्ण रूपेण निर्भर न रहे बल्कि स्वयं भी देखें की कार्य ठीक प्रकार से हो रहे हैं या नहीं। कलेक्टर ने महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र के द्वारा रोजगार के लक्ष्यों को पूरा नहीं करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होने जिले में हितग्राहियों को लाभान्वित करने, विभिन्न स्थानों पर अतिक्रमण हटाने, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति एवं पि.वर्ग के विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्रों को बनाये जाने में अपेक्षित प्रगति न होने पर नाराजगी व्यक्त की। बी. चन्द्रशेखर ने प्रभारी सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास  योगेश उपाध्याय द्वारा प्रकरणों के त्वरित निराकरण पर प्रसन्नता व्यक्त की।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर  बी. चन्द्रशेखर ने आलोट के बस स्टेण्ड पर हो रहे अतिक्रमण और यात्रियों को होने वाली असुविधाओं को देखते हुए अब तक की गई कार्यवाही की अनुविभागीय अधिकारी से पड़ताल की। उन्होने कहॉ कि एक यात्री के रूप में एक सुविधाजनक बस स्टेण्ड के रूप में आपकी जो अपेक्षाएॅ हैं वह समस्त इंतजाम बस स्टेण्ड पर कराना सुनिश्चित किये जावें। कलेक्टर ने आलोट में जाति प्रमाण पत्राें के कार्य को गति प्रदान करने के लिये एस.डी.एम. को हर दो दिन में लोक सेवा केन्द्र जाने और कार्य देखने को कहॉ। उन्होने कहा कि जितना काम दिया गया हैं उतना काम करना पड़ेगा अन्यथा लोक सेवा केन्द्र आलोट के प्रबंधक के विरूध्द कठोर कार्यवाही की जावेगी।

अस्पताल में रोज होगी सोनोग्राफी 

    कलेक्टर बी. चन्द्रशेखर ने बैठक में बताया कि जिला चिकित्सालय रतलाम में अब प्रतिदिन सोनोग्राफी की जावेगी। इसके लिये सोनोग्राफी मशीन प्रारम्भ कर दी गई है। सोनोग्राफी रिपोर्ट भी तत्काल उपलब्ध करायी जावेगी। उन्होने बताया कि जिला चिकित्सालय के साथ ही समानान्तर रूप से रेडक्रास सोसायटी के द्वारा भी सोनोग्राफी की जावेगी।

शिकायतों को लम्बित रखने वालों को कारण बताओं सूचना पत्र

    कलेक्टर  बी. चन्द्रशेखर ने माह अप्रेल 2015 से अब तक शिकायतों को लम्बित रखने एवं निराकरण नहीं करने से कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये है। उन्होने मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत रतलाम  पंकज जैन और देव स्थान शाखा के प्रभारी को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने को कहा।

हितग्राहियों की सूची जिले की वेब साईट पर डलेगी

    कलेक्टर  बी. चन्द्रशेखर ने समस्त योजनान्तर्गत लाभान्वित हितग्राहियों की सूची जिले की वेब साईट पर डालने के निर्देश सभी विभागों को दिये है। उन्होने इसके लिये एक सप्ताह का समय निर्धारित किया है। कलेक्टर ने कहा हैं कि जिन-जिन योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया हैं उनके नाम वेब साईट पर डाले जावें ताकि सभी को पता चल सके कि किन-किन लोगों को कौन-कौन सी योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित किया जा रहा है।

सैलाना तहसीलदार को कारण बताओं सूचना पत्र

    कलेक्टर बी. चन्द्रशेखर ने तहसीलदार सैलाना को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये है। तहसीलदार सैलाना के द्वारा शासकीय सीमेंट कांक्रीट रोड़ पर आर.सी.सी. भवन का निर्माण करने वाले के विरूध्द समय पर एवं बाद में भी समुचित कार्यवाही नहीं करने से कारण कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया जा रहा है। आर.पी.वर्मा अनुविभागीय अधिकारी सैलाना के द्वारा बताया गया कि निर्देशों के बावजूद संबंधित तहसीलदार के द्वारा कार्यवाही नहीं की गई।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजनान्तर्गत लक्ष्यों का पुनर्निधारण करें

    कलेक्टर  बी. चन्द्रशेखर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजनान्तर्गत लक्ष्यों का निर्धारण पुन: किया जावें। समय सीमा की बैठक में बताया गया कि योजनान्तर्गत अभी तक लक्ष्यों का निर्धारण संबंधित बैंकों की शाखाओं के अनुसार किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि योजना का उद्देश्य अधिकतम् लोगों को लाभांवित करना हैं न कि बैंक शाखाओं का लक्ष्य निर्धारित करना है। उन्होनें इस संबंध में शासन स्तर पर उनकी ओर से पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय हैं कि विभिन्न बैंक शाखावार रतलाम जनपद पंचायत में 1800 आवास निर्माण का लक्ष्य दिया गया हैं जबकि बाजना को मात्र 420 का। कलेक्टर ने कहा कि जिले का लक्ष्य मुख्यमंत्री आवास योजनान्तर्गत 4400 हितग्राहियों को लाभान्वित करना है। हम इस लक्ष्य को पुरा करेगें।

प्रशासन क्या कर रहा था जब निर्माण हो रहा था?

    कलेक्टर बी. चन्द्रशेखर ने नजूल भूमि पर बगैर अनुमति के धर्मशाला निर्माण और इस संबंध में अब तक कि गई कार्यवाही की पड़ताल करते हुए अनुविभागीय अधिकारी रतलाम शहर को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने ने कहा कि नजूल भूमियों पर अतिक्रमण किये जाने की दशा में क्यों नहीं संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए। फिर चाहे वह पूर्व के हो या वर्तमान के। जिनके ऑखों के सामने अतिक्रमण्ा कार्यो के द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा हो।

जॉच होगी, दोषी पाये गये तो वेतन से देना होगी राशि

    कलेक्टर बी. चन्द्रशेखर ने श्रीमती सज्जनबाई-कालू को 6 माह से विधवा पेंशन नहीं दिये जाने पर जॉच के निर्देश दिये। नगर निगम के कार्यपालन यंत्री के द्वारा बताया गया कि समग्र आई.डी. ओर जीवित्ता संबंधी प्रमाण्ा पत्र नहीं होने पर पेंशन प्रदाय नहीं की जा सकी। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने कहा कि संबंधित हितग्राही का समग्र आई.डी.बनाना नगर निगम का कार्य है। जब पूर्व से पेंशन मिल रही थी तो फिर शासकीय नियमों में परिवर्तन का खामियाजा संबंधी हितग्राही क्यों भुगते। उन्होनें जॉच के निर्देश देते हुए कहॉ कि जो भी कर्मचारी दोषी पाया जावेगा उसे पेंशन की राशि की 10 गुना राशि अपने वेतन से देना होगी।

दो दिन में तरण ताल संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत करें

    कलेक्टर बी. चन्द्रशेखर ने नगर निगम के अधिकारियों को दो दिन में तरण ताल में किये जाने वाले विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त होना चाहिए। तरण ताल की सदस्यता कम से कम 6 माह के लिये दी जावें। समय का निर्धारण किया जावें। महिलाओं के लिये पृथक से समय निर्धारित किया जावें। कुशल प्रशिक्षकों की व्यवस्था की जाये। तैराकी संबंधी आवश्यक संसाधन तरण ताल में मुहैया कराया जाये।

निलंबन नहीं, पद से पृथक किये जाये

    कलेक्टर बी. चन्द्रशेखर ने समय सीमा की बैठक में निर्देश दिये कि जिन कर्मचारी के विरूध्द विभागीय जॉच चल रही है तुरंत जॉच प्रक्रिया पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये। उन्होनें कहा कि दोषी पाये जाने वालों को पद से पृथक किया जावेगा और नवीन भर्ती की जावेगी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत रतलाम के द्वारा बतलाया गया कि अब तक 24 कर्मचारियों को निलम्बित किया जाकर उनको आरोप पत्र दिये जा चूके है जबकि 13 कर्मचारियों की विभागीय जॉच चल रही है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds