April 17, 2024

खनिज निरीक्षक के कक्ष का ताला खोला

नहीं मिली कोई महत्वपूर्ण फाइल,कांग्रेस नेता के लैटरपेड मिले
रतलाम,१० अप्रैल(इ खबरटुडे)। उज्जैन में हुई सड़क दुर्घटना में मृत खनिज निरीक्षक संजय भार्गव के कक्ष का ताला आज जिला प्रशासन के अधिकारियों और मीडीयाकर्मियों की मौजूदगी में खोला गया। इस कक्ष में कोई महत्वपूर्ण कागजात या फाइले नहीं मिली। सूत्रों का कहना है कि एक कांग्रेस नेता के कोरे लैटरपैड इस कक्ष से बरामद हुए।

उल्लेखनीय है कि उज्जैन में हुई दुर्घटना में खनिज निरीक्षक श्री भार्गव की मृत्यु के बाद मीडीया के एक वर्ग ने इसे षडयंत्र और हत्या करार देना प्रारंभ किया था। इसके बाद राज्य के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने इसे बडा मुद्दा बनाते हुए आन्दोलन प्रारंभ किया और उज्जैन बन्द का आव्हान भी कर डाला। इसी दौरान यह आशंका व्यक्त की गई कि स्व.श्री भार्गव ने जिन मामलों में अर्थदण्ड के प्रकरण बनाए थे,वे फाइले मिल नहीं रही है। इन फाइलों के स्व.श्री भार्गव के कक्ष में होने की संभावनाएं व्यक्त की गई थी। स्व.श्री भार्गव की मृत्यु के बाद से ही कार्यालय में उनका कक्ष बन्द था और उस पर ताला लगा हुआ था। यह ताला स्व.श्री भार्गव स्वयं लगाकर गए थे।

 कक्ष में फाइले और महत्वपूर्ण दस्तावेज होने की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन की एक टीम ने सिटी मजिस्ट्रेट रानी बाटड के नेतृत्व में इस कक्ष का ताला खोलने की कार्यवाही की। ताला खोलने के लिए ताले का एक कारीगर बुलवाया गया,जिसने अधिकारियों और मीडीयाकर्मियों की मौजूदगी में ताला तोडा। कक्ष का ताला खुलने के बाद तमाम मीडीयाकर्मियों के साथ अधिकारीगण कक्ष के भीतर पंहुचे। कक्ष में एक खुले शैल्फ पर कुछ पुरानी फाइलें मौजूद थी,वहीं टेबल की दराजों में कुछ कागजात थे। इसके अलावा कक्ष में एक बक्सा भी था,जिसमें कुछ कागजात और रायल्टी बुके थी। कक्ष का ताला खोलने का बाकायदा पंचनामा बनवाया गया और इस पंचनामे पर अधिकारियों के साथ साथ मीडीयाकर्मियों ने भी हस्ताक्षर किए।
 कक्ष में मिले कागजातों और फाइलों की भी सूचि बनाई गई। हांलाकि जिला प्रशासन की ओर से इस सम्बन्ध में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है,लेकिन सूत्रों के अनुसार इस कक्ष में ऐसा कोई दस्तावेज या फाइल नहीं मिली है,जिसका सम्बन्ध खनिज निरीक्षक की मृत्यु से जोडा जा सकता हो। सूत्रों का कहना है कि इस कक्ष से एक कांग्रेस नेता के कोरे लैटर पैड भी मिले है।
 खनिज निरीक्षक के कक्ष खोलने की कार्रवाई में सिटी मजिस्ट्रेट रानी बाटड के साथ डिप्टी कलेक्टर निशा डामोर,लोक निर्माण विभाग के इइ एनके श्रीवास्तव,आरइएस के इइ और जिला खनिज अधिकारी सीके डोसी भी मौजूद थे।
 कक्ष खोले जाने के दौरान मौके पर पंहुचे नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस नेता विमल छिपानी ने मीडीयाकर्मियों से चर्चा में आरोप लगाया कि राज्य शासन ने भार्गव की मृत्यु के जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है। ऐसी स्थिति में एसआईटी के किसी जिम्मेदार अधिकारी की गैरमौजूदगी में खनिज निरीक्षक का कक्ष खोला जाना कई सवाल खडे करता है। श्री छिपानी ने इस पूरी कार्यवाही को दिलीप बिल्डकान के बचाव में की गई कार्रवाई निरुपित किया। उन्होने यह भी कहा कि इस कक्ष में कोई फाइलें नहीं मिलेगी क्योकि फाइलें तो कलेक्टर कार्यालय में कहीं है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds