October 15, 2024

कोरोना वायरस के विरुद्ध जागरूकता के लिए नगर के चिकित्सकों तथा प्रबुद्ध नागरिकों के साथ कलेक्टर ने बैठक आयोजित की

रतलाम,04 मार्च (इ खबर टुडे )।कोरोना वायरस से आमजन के बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा तेजी से कदम उठाए गए हैं। कोरोना वायरस के विरुद्ध एक्शन प्लान तैयार किया गया है। कार्ययोजना में आवश्यक बिंदुओं के समावेश तथा जनजागरूकता उत्पन्न करने के लिए कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा बुधवार सुबह कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रभाकर ननावरे, अधिकारीगण, नगर के जाने-माने चिकित्सकगण, समाजसेवी तथा प्रबुद्ध नागरिक बैठक में सम्मिलित हुए।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के विरुद्ध तैयार कार्ययोजना से बैठक में अवगत कराया। उपस्थितजनों के सुझाव प्राप्त किए। बताया कोरोना वायरस के संबंध में जनजागरूकता फैलाने के लिए जिले में ग्राम स्तर तक कार्य किया जा रहा है। आगामी 8 मार्च को विशेष ग्राम सभाएं होंगी, जिनके एजेंडे में कोरोना वायरस के विरुद्ध जनजागृति को सम्मिलित किया गया है लेकिन अभी से ग्रामीणों को जानकारी अवश्य दी जा रही है।

कोरोना वायरस संक्रमित देशों से आने वाले नागरिकों की जानकारी संकलित कर रहे है। चीन, साउथ कोरिया, ईरान, इटली जैसे देशों से रतलाम जिले में आने वाले संक्रमण संदिग्ध नागरिकों को सघन जांच के दायरे में रखा जाएगा। जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के अलावा होम आइसोलेशन भी होगा। संदिग्ध मरीज पाया जाता है तो उसे विशेष निगरानी में रखेंगे। स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम बनाई गई है जो कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित मरीजों की रोकथाम, जांच तथा नियंत्रण सहित प्रभावी मॉनिटरिंग करेगी। बीमारी को फैलने से रोकने हेतु दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि आमजन में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने हेतु नागरिक, संगठन, समाजसेवी, गणमान्य नागरिक आगे आएं। आगामी होली पर्व पर सूखी होली अथवा कम से कम पानी का इस्तेमाल हो ताकि लोग एक दूसरे के सघन संपर्क में नहीं आए। बैठक में उपस्थित चिकित्सकों तथा व्यक्तियों द्वारा महत्वपूर्ण सुझावों में कहा गया कि वर्तमान में पब्लिक इवेंट से परहेज रखा जाए।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपनाई जाने वाली सावधानियों का व्यापक प्रचार-प्रसार आमजन के बीच किया जाए। संदिग्ध मरीज के आसपास रहने वाले मास्क का उपयोग अवश्य करें। स्कूल, कॉलेजों, टॉकीज, रेलवे स्टेशन, दुकानों या मॉल्स में जाने पर वहां लगी रेलिंग से हाथों या शरीर को संपर्क में आने से बचाएं। स्कूलों में बच्चों को कोरोना वायरस के संबंध में अपनाई जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी जाए।

You may have missed