May 5, 2024

कोचा तालाब में श्रमदान कर कलेक्टर श्री शर्मा ने किया जलाभिषेक अभियान का शुभारंभ

रतलाम 2 मई (इ खबरटुडे)। नगर परिषद नामली के कोचा तालाब के जन सहयोग से गहरीकरण में जिला कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने श्रमदान कर जिले में जलाभिषेक अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती सज्जनदेवी भरावा,उपाध्यक्ष तूफानसिंह सोनगरा,जिला पंचायत सीईओ अर्जुनसिंह डाबर, प्रशिक्षु आईपीएस गौरव तिवारी,एसडीओ दिनेशचन्द्र सिंघी सहित नगर परिषद के पार्षदगण एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

नगर परिषद नामली के अंतर्गत 40 बीघा क्षेत्र में फैले कोचा तालाब का गहरीकरण जनसहयोग से कराने के निर्णय की प्रशंसा करते हुए कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि जलाभिषेक अभियान का मकसद आमजनता में जल संरक्षण एवं संवर्धन के प्रति जागरूकता पैदा करना है। जलाभिषेक अभियान से लोगाें को जोड़ना जरूरी है ताकि जल संरचनाआें का संरक्षण एवं गहरीरकण हो सके और लोग पानी के महत्व को समझें। शासन राशि देकर जल संरक्षण के कार्य करा तो सकता है लेकिन इससे आमजनता के नहीं जुडने के कारण संरचनाआें के प्रति उनकी कोई रूचि नहीं होती है। जन भागीदारी से किए जाने वाले जल संरक्षण कार्य में आमजनता का जुड़ाव होता है।उन्हाेंने कहा कि नामली नगर के प्रत्येक व्यक्ति को जलाभिषेक अभियान से जोड़ें। उन्हाेंने नामली,धामनोद एवं सैलाना नगर परिषद द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ श्री डावर ने कहा कि नामली नगर परिषद ने जलाभिषेक अभियान की शुरूआत कर अनुकरणीय कार्य किया है।तालाब गहरीकरण में तकनीकी पक्ष का भी ध्यान रखने के लिए कहा। पिपलौदा एवं जावरा बेल्ट को अत्यधिक दोहन के कारण ड्राय जोन में रखा गया है। इस क्षेत्र में भू-जल स्तर बढाने के लिए कार्य करने की जरूरत है। प्रशिक्षु आईपीएस गौरव तिवारी ने कहा कि उन्हें नामली के नागरिकाें का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्हाेंने आशा व्यक्त की कि आगे भी नागरिकाें से सहयोग मिलता रहेगा। शहरी विकास परियोजना अधिकारी भविष्य कुमार खोब्राग़डे ने कहा कि नामली नगर परिषद द्वारा विकास के कार्य तेजी से यिान्वित कराए जा रहे हैं।

नामली में नगर परिषद द्वारा बनाए गए हर्बल गार्डन में लगभग 250 विभिन्न प्रजातियाें के औषधीय पौधे विकसित हो रहे हैैंं।इस अवसर पर पथ पर सामग्री विय करने वाले 6 हितग्राहियाें को परिचय पत्र एवं े डिट कार्ड प्रदान किए गए। इस मौके पर जयंत नागर, सत्येन्द्र परिहार,डा.मुकेश जैन ने भी संबोधित किया। कार्यम का संचालन राजेश भरावा ने किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds