May 3, 2024

कॉलेजों में खुलेंगी ई-लायब्रेरी-शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता

उच्च शिक्षा मंत्री ने दिये कार्यवाही के निर्देश 

भोपाल,11जनवरी(इ खबरटुडे)। कॉलेजों में ई-लायब्रेरी खोली जायेगी। छात्र संख्या के आधार पर लायब्रेरी खोलने के लिये राशि मिलेगी। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने इस संबंध में शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

 सभी कॉलेज में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवायी जाये
श्री गुप्ता ने कहा कि लायब्रेरी में उपलब्ध अनुपयोगी पुस्तकों का अपलेखन करवायें। अपलेखन के लिये संभाग-स्तरीय समिति गठित की जाये। उन्होंने कहा कि सभी कॉलेज में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवायी जाये। अभी 117 कॉलेज में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है। श्री गुप्ता ने कहा कि लायब्रेरी में आने वाले विद्यार्थियों की संख्या का भी आकलन करवायें। इनलिस्ट की सदस्यता सभी कॉलेज लें।
लायब्रेरियन की ट्रेनिंग करवाने के निर्देश
ई-लायब्रेरी खोलने के लिये 3000 तक की छात्र संख्या पर 15-20 कम्प्यूटर, 17 लाख रुपये, 1501 से 3000 पर 10-15 कम्प्यूटर, 13 लाख रुपये, 501 से 1500 पर 5-10 कम्प्यूटर, 10 लाख रुपये और 500 से कम छात्र संख्या पर 5 कम्प्यूटर और अन्य सुविधाओं के लिये 8 लाख 50 हजार रुपये आवंटित किये जायेंगे। वाचनालय शुल्क 100 रुपये किया जायेगा। लायब्रेरियन की ट्रेनिंग करवाने के निर्देश भी श्री गुप्ता ने दिये।
श्री गुप्ता ने कहाकि हर जिले में कन्या महाविद्यालय और छात्रावास बनवाने का प्रस्ताव बनायें। बैठक में आयुक्त उच्च शिक्षा उमाकांत उमराव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds