May 19, 2024

कैलाश मानसरोवर की 27 दिवसीय धार्मिक यात्रा पूर्ण कर सकुशल लौटने पर पत्रकार नवाल एवं कोठारी का किया सम्मान

अनेक संगठनों व समाजों द्वारा शाल, श्रीफल व साफा बांधकर किया स्वागत, अभिनंदन, आशुतोष ने पशुपतिनाथजी का अभिषेक कर मांगा आशीष

मंदसौर 12 सितंबर (इ खबरटुडे)। पवित्र धार्मिक स्थल कैलाश मानसरोवर की 27 दिन की धार्मिक यात्रा पूर्ण कर सकुशल लौटने पर रविवार को श्री पशुपतिनाथ सभागृह में जिला प्रेस क्लब,  श्री सांवरिया मित्र मंडल, युवा संघर्ष वाहिनी, राजेश कासट मित्र मंडल तथा आशुतोष मित्र मंडल के संयुक्त तत्वावधान मेंगुरु एक्सप्रेस के प्रधान सम्पादक आशुतोष नवाल एवं रतलाम के वरिष्ठ पत्रकार तुषार कोठारी का समारोहपूर्वक स्वागत व सम्मान किया गया।  कई संगठनों व समाजों द्वारा दोनों पत्रकारबंधु को पुष्पहार पहना कर श्रीफल भेंट कर तथा साफा बांधकर सम्मानित किया । सम्मान की बेला करीब डेढ़ घंटे तक चलती रही । गरिमामयी समारोह में अनेक संगठनों के अलावा शहर के कई प्रतिष्ठित व्यक्तियोंकी सहभागिता रही ।
प्रारंभ में भगवान श्री पशुपतिनाथजी का नवाल परिवार एवं आयोजन समिति द्वारा महाभिषेक-पूजन किया गया। मानसरोवर के पवित्र जल से पशुपतिनाथजी का जलाभिषेक श्री नवाल एवं श्री कोठारी ने किया । पत्रकार श्री नवाल के पूज्य पिता  रामकृष्ण नवाल के सानिध्य में पशुपतिनाथजी का महाभिषेक हुआ ।
सांसद श्री सुधीर गुप्ता, विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, केद्रीय सहकारी बैंक अध्यक्ष मदनलाल राठौर, मंदसौर जनपद अध्यक्ष शांतिलाल मालवीय, नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, किन्नर समाज की राष्ट¬ीय अध्यक्ष अनिता देवी ने आशुतोष नवाल तथा यात्रा के साथी व रतलाम के वरिष्ठ पत्रकार तुषार कोठारी को मंगल बधाई देकर स्वागत व अभिनंदन किया । पशुपतिनाथ मंदिर सभागृह में सम्मान से पूर्व श्री नवाल एवं श्री कोठारी ने सभी उपस्थित महानुभावों को कैलाश मानसरोवर का पवित्र जल ग्रहण कराया ।

भगवान की ऊंगली पकड़ कर चले और सफल हुई यात्रा-नवाल

गुरु एक्सप्रेस के प्रधान सम्पादक आशुतोष नवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि मन से mds1 mds2 mds3भगवान की ऊंगली पकड़कर यात्रा दुर्गम होते हुए भी हम जाते रहे और परिक्रमापूरी हुई है । अनादि अनंत देवों के देव महादेव पवित्र धाम कैलाश मानसरोवर की यात्रा की है। जहां शिवजी साक्षात विराजमान रहते हैं । मानसरोवर की 27 दिवसीय पुनीत यात्रा हुई है । मेरी हार्दिक इच्छा है कि आप भी यात्रा करें । भगवान जब बुलाएगा तो कैलाश मानसरोवर की यात्रा  फिर से करने का मन है ।श्री नवाल ने कहा कि यात्रा दुर्गम अवश्य है, परंतु परम आनंददायी है । यात्रा का जो अलौकिक आनन्द प्राप्त हुआ, वह हृदयगत है । आपने यात्रा के आने वाले कठिन प्रसंगोंका भी उल्लेख किया ।

15 वर्ष का सपना हुआ पूरा-कोठारी

रतलाम के वरिष्ठ पत्रकार  तुषार कोठारी ने कहा कि 15 वर्षों से कैलाश मानसरोवर की यात्रा का सपना हम देख रहे थे । यह भगवान शिव कैलाशपति ने पूरा किया । यात्रा के लिए पूर्व से ही तैयारी की । 1800 फीट ऊंचाई पर जाने पर ऑक्सीजन की कमी महसूस होती है । भारत सरकार की ओर से यात्रा में सचिव स्तर अधिकारी साथ चलते हैं। श्री कोठारी ने खेद प्रकट करते हुए कहा कि 1962 के पहले जो कैलाश पर्वत भारत का हिस्सा था  । प्रमुख तीर्थ माना जाता था, अब चीन के कब्जे में जाना अत्यंत पीड़ादायक है । भारत सरकार को इसे पुनः भारत में लेने की विशेष पहल करना चाहिए । जिससे बिना पासपोर्ट, कम खर्चे में आम आदमी भी बिना रोक टोक व सहजता से दर्शन करने जा सके ।

हिम्मत और साहस का कार्य है मानसरोवर यात्रा-सिसौदिया

मंदसौर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने सम्मान कार्यक्रम में कहा कि कैलाश मानसरोवर की 250 किलोमीटर की दुर्गम पैदल यात्रा वास्तव मेंहिम्मत और साहस कार्य तो है ही परंतु इसके साथ ही यात्रा को पूर्ण करने के लिए निष्ठा की भी आवश्यकता है । श्री सिसौदिया ने कहा कि प्राचीन समय में आद्य शंकराचार्यजी ने जिस दुर्गम सीधे रास्ते की खोज की थी। भारत सरकार की पहल से चीन द्वारा उस रास्ते को जाने की अनुमति दिए जाने से कम समय में यात्रा करना  सुगम हो गया है। श्री सिसौदिया ने कहा कि मप्र की वर्तमान शिवराजसिंह सरकार ने कैलाश मानसरोवर जाने वाले प्रत्येक यात्री को 30 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है । यह राशि प्रदान करने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि कैलाश मानसरोवर यात्रियों को इसका लाभ लेना चाहिए । श्री सिसौदिया ने यात्रा से लौटे पत्रकारबंधु श्री नवाल एवं श्री कोठारी को 15 दिवसीय पैदल यात्रा के मार्मिक वृतांत व संस्मरण को मीडिया के माध्यम से आर्टिकल के रूप में प्रकाशित करने का सुझाव भी दिया । जिससे कि अन्य को भी इस यात्रा के संबंध में पूर्ण जानकारी मिल सके । श्री सिसौदिया ने श्री नवाल एवं श्री कोठारी को 10-10 हजार रुपए की राशि विधायक निधि से देने की घोषणा की ।

दृढ़ इच्छाशक्ति व श्रध्दा यात्रा को बना देती है सरल-राठौर

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष मदनलाल राठौर ने कहा कि कैलाश मानसरोवर  की यात्रा दुर्गम और कठिन यात्रा अवश्य है, परंतु दृढ़ इच्छा शक्ति, श्रध्दा विश्वास कठिनाईयों को सरल बना देता है। कैलाश मानसरोवर  की हाल की यात्रा मंदसौर जिले से दूसरे यात्री के रूप में श्री नवाल द्वारा यात्रा पूर्ण करने पर मंदसौर नगर को तथा रतलाम से तुषार कोठारी  के यात्रा करने पर रतलाम को भी गौरव प्राप्त हुआ है ।

मानसरोवर शिव का प्रत्यक्ष साधना धाम है-बंधवार

सम्मान कार्यक्रम में नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने कहा कि कैलाश मानसरोवर की यात्रा वास्तव में बहुत कठिन यात्रा है । यह भगवान शिव  की प्रत्यक्ष साधना, तपस्या धाम है । इसके दर्शन लाभ होना पुण्य का काम है । जिसकी भगवान भोलेनाथ के चरणों में अटूट श्रध्दा भाव होती है, वह भगवान शिव के अनुग्रह से यात्रा संभव करता है । श्री बंधवार ने श्री नवाल व श्री कोठारी को बधाई देते हुए समाजहित में एक श्रेष्ठ पत्रकार होने की मंगल कामनाएं की ।

कैलाश मानसरोवर संपूर्ण ब्रह्मांड की धूरी है-मालवीय

कार्यक्रम में मंदसौर जनपद अध्यक्ष शांतिलाल मालवीय ने कहा कि श्री कैलाश मानसरोवर की यात्रा साधारण यात्रा नहींहै। संपूर्ण ब्रह्मांड की धूरी है । अनादि आदि देव भगवान ािश्व का यह प्रसिध्द निवास स्थान है। कैलाश मानसरोवर हिन्दू सम्प्रदाय ही नहीं, बौध्द जैन समाज में मान्यता है । जैन समाज में अष्टपद तथा हिन्दू सनातन धर्म के अवतारों में भगवान के अवतार के महाप्रयाण का उल्लेख होने से इस स्थान का महत्व  अन्य संप्रदायों में भी पाया जाता है ।

श्री नवाल ने यात्रा कर अर्जित किया पुण्य लाभ-अग्रवाल

सम्मान कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन देते हुए जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि आशुतोष नवाल में धार्मिक यात्राओं की रुचि बचपन से ही रही है । श्री नवाल द्वारा नौ बार अमरनाथ यात्रा करने के बाद भगवान भोलेनाथ ने प्रसन्न होकर उन्हें  साक्षात शिवधाम कैलाश पर्वत  के साथ मानसरोवर की यात्रा का पुण्य लाभ प्राप्त करा दिया । यह यात्रा बहुत पुण्यदायी मानी गई है । श्री अग्रवाल ने समस्त प्रेस जगत की ओर से बधाई देते हुए इसी प्रकार की धार्मिक यात्राएं निरंतर जारी रखने की मंगल शुभकामनाएं देकर बधाई दी ।

इन्होंने किया कैलाश मानसरोवर यात्रियों का सम्मान

कैलाश मानसरोवर की दुर्गम धार्मिक यात्रा सकुशल पूर्ण कर लौटने पर श्री नवाल एवं श्री कोठारी का स्वागत व सम्मान कई संगठनों व समाज ने किया। जिसमें सकल ब्राह्मण समाज, पशुपतिनाथ मंदिर समिति, अग्रवाल समाज, माहेश्वरी समाज प्रतिनिधिमंडल, वैश्य समाज, मारवाड़ी युवा मंच, भाजपा नगर मंडल, शहर ब्लॉक कांग्रेस, श्रमजीवी पत्रकार संघ,  श्री द्विमुखी चिन्ताहरण  गणपति, समरसता मंच, दशपुर मंडी व्यापारी संघ, विश्व हिन्दू परिषद प्रतिनिधिमंडल, दशपुर जाग्रति संगठन, गायत्री परिवार, गीता भवन मंदिर ट¬स्ट, श्वेताम्बर जैन समाज, वाल्मीकि समाज, जिला बार एसोसिएशन प्रतिनिधिमंडल, अग्रिम टेक्नीकिल, डॉ. मुकेश माहेश्वरी मित्र मंडल, पेंशनर नागरिक महासंघ, सीताराम ग्रुप, कुमावत समाज, ग्वाला समाज, जिला कुश्ती संघ, खिलचीपुरा मित्र मंडल, माहेश्वरी महिला मंडल, स्वर्णकार समाज, सीतामऊ मित्र मंडल, हेलो मंदसौर डॉट कॉम, मंदसौर जिला कुश्ती संघ, जिला भाजपा विधि प्रकोष्ठ, दशपुर बॉडी बिल्डिंग संघ, मप्र शिक्षक संघ, लक्ष्मी नगर वेदांत विहार प्रतिनिधिमंडल, माली समाज, दलौदा विजय मेहता मित्र मंडल, भाजपा युवा मोर्चा, नवाल परिवार, मंदसौर प्रेस फोटोग्राफर संघ, भाजपाजन खिलचीपुरा, डॉ. महेश शर्मा, डॉ. गोविन्द छापरवाल, मंदसौर गोपालकृष्ण गौशाला से अनिल संचेती डॉन, पतंजलि योग संगठन जिलाध्यक्ष बंशीलाल टांक  सहित अनेक संस्थाएं शामिल रही । कार्यक्रम में पुलिस प्रशासन की ओर से  अजय शर्मा एवं  राकेश यादव ने श्री नवाल एवं श्री कोठारी का सम्मान किया ।   स्वागत व सम्मान समारोह का संचालन वरिष्ठ पत्रकार  ब्रजेश जोशी ने किया । आभार युवा पत्रकार राहुल सोनी ने माना । सम्मान समारोह के बाद भोजन प्रसादी का आयोजन हुआ ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds