May 4, 2024

किसानों की आय दोगुनी करने का आदर्श रोडमेप प्रधानमंत्री को प्रस्तुत किया जायेगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की समीक्षा
भोपाल,21 मार्च (इ खबरटुडे)। अगले पाँच वर्षों में किसानों की आय दोगुनी करने के लिये मध्यप्रदेश का आदर्श रोडमेप जल्दी ही तैयार हो जायेगा। रोडमेप को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को प्रस्तुत किया जायेगा। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में कृषि रोडमेप में शामिल की जाने वाली रणनीतियों की समीक्षा की और उन्हें किसानों की आय बढ़ाने पर केंद्रित करने की जरूरत बनाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आय बढ़ाने की रणनीति जैविक कृषि पर आधारित होना चाहिये। उन्होंने खेती की लागत को काम करने की सभी रणनीतियाँ और उपाय अपनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कृषि क्षेत्र से जुड़े क्षेत्रों जैसे उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य-पालन को शामिल करते हुए एकीकृत रणनीति बनाने के निर्देश दिये।
हर गाँव की फर्टिलिटी मेपिंग होना चाहिए
मुख्यमंत्री ने कृषि का दृष्टि-पत्र तैयार करने और उसे किसानों के बीच प्रचारित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसी खरीफ मौसम से यह काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि हर गाँव की फर्टिलिटी मेपिंग होना चाहिए। हर जिले का कृषि प्लान तैयार कर जिला योजना समिति की बैठकों में अनुमोदित करवाया जाये।
मुख्यमंत्री ने नई फसलों को शामिल करने, इंटरक्रांपिंग, जैविक बीज उत्पादन, कृषि वानिकी, आदर्श कृषि प्रक्षेत्र विकसित करने और मंडी व्यवस्था सुदृढ़ करने जैसे उपायों को रणनीति में शामिल करने को कहा। बैठक में मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा एवं संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds