May 4, 2024

कालोनियों में विकास न करने वाले कालोनाईजर्स पर एफआईआर होगी

जांच दल शुक्रवार से शुरू करेगा काम
रतलाम 26 सितम्बर/अपर कलेक्टर निर्मल उपाध्याय ने कहा है कि शहर की कालोनियों में निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप विकास कार्य नहीं कराने वाले कालोनाईजर्स के खिलाफ एफआईआर कराई जाएगी। वैध और अवैध दोनों प्रकार की कालोनियों की जांच होगी।
श्री उपाध्याय आज यहां नगर निगम के अधिकारियों तथा कालोनियों की जांच के लिए गठित जांच दल में शामिल किए गए अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे।उन्होंने साफ तौर पर कहा कि विकास कार्यों के अभाव में कालोनियों के रहवासियों को नारकीय जीवन जीने को विवश नहीं किया जा सकता। जिला प्रशासन ऐसे कालोनाईजर्स के खिलाफ सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करेगा। श्री उपाध्याय ने निर्देश दिए कि जांच में नगर निगम को हस्तांतरित अथवा अहस्तांतरित दोनों प्रकार की कालोनियों की जांच की जाए। इसके अलावा उन्होंने नगर तथा ग्राम निवेश के अधिकारियों को ताकीद की कि निरीक्षण के दौरान वे टीम के साथ रहें और इस बात की पड़ताल करें कि उनके मानदण्डों के अनुरूप निर्माण कार्य किया गया है अथवा नहीं। एडीएम ने कहा कि प्रतिदिन व्यवस्थाओं के अभाव से त्रस्त कालोनियों के नागरिक बड़ी संख्या में प्रशासन से शिकायत करते हैं ऐसे में जिला प्रशासन इस संबंध में आंखें नहीं मूंद सकता। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को भी उनके मापदण्डों के मुताबिक कालोनियों के निर्माण कार्य की जांच करने की हिदायत दी।
अपर कलेक्टर ने इस सिलसिले में जिला प्रशासन व्दारा गठित जांच दल के सदस्यों को ताकीद की कि वे सख्ती से कालोनियों की जांच करें और तीन दिन के भीतर की गई कार्यवाही की रिपोर्ट पेश करें। उन्होंने चेतावनी दी कि जांच के दौरान किसी भी स्तर पर अधिकारियों का गैर- जिम्मेदाराना रवैया सामने आने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ भी कार्यवाही की जा सकेगी।
उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन व्दारा गठित जांच दल में लोक निर्माण विभाग,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभागों के कार्यपालन यंत्री क्रमश: संतोष श्रीवास्तव,  एस.के.साल्वे एवं श्री ए.के.संतोषी,उपायुक्त सहकारिता  पी.आर.कावड़कर,नगर शिल्पज्ञ  सलीम खान और नगर तथा ग्राम निवेश विभाग के मानचित्रकार को शामिल किया गया है। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर ने एसडीएम  सुनील कुमार झा व नगर तथा ग्राम निवेश के सहायक संचालक  जी.एल.वर्मा को भी जांच दल के साथ रहने के लिए पाबंद किया।
बैठक में जांच दल के सभी सदस्यों के अलावा आयुक्त नगर निगम  सोमनाथ झारिया और एसडीएम सुनील कुमार झा भी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds