May 22, 2024

कालिका माता में नवीन पुलिस चौकी भवन का लोकापर्ण

रतलाम 04 अगस्त (इ खबरटुडे)। श्री कालिका माता का मंदिर अति प्राचीन होकर नगर का हृदय स्थल है, यह मंदिर रतलाम नगर की आस्था का केन्द्र होने से यहां पर हमेशा चहल पहल रहती है इसलियें यहां पर पुलिस चौकी का होना आवश्यक हो गया था।उक्त उद्गार पूर्व गृह मंत्री हिम्मत कोठारी ने श्री कालिका माता मंदिर परिसर में नवनिर्मित पुलिस चौकी भवन के लोकापर्ण अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये। श्री कोठारी ने कहा कि कानून और व्यवस्था को सुव्यवस्थित रखने के लिये नागरिकों को पुलिस की मदद करना चाहिये तभी कानून और व्यवस्था ठीक हो सकेगी। महापौर शैलेन्द्र डागा ने मंदिर परिसर में पुलिस चौकी भवन का निर्माण करवाकर एक ऐतिहासिक कार्य किया है इस हेतु वे तो बधाई के पात्र है ही साथ ही निगम परिषद् भी इस कार्य के लिये बधाई की पात्र है।
महापौर शैलेन्द्र डागा ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि पिछली नवरात्रि में पुलिस अधीक्षक डाॅ0 रमनसिंह सिकरवार ने श्री कालिका माता मंदिर परिसर में पुलिस चैकी भवन निर्माण का प्रस्ताव देने पर हमने नागरिकों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए तत्काल इस प्रस्ताव को मंजूरी देकर भवन निर्माण हेतु भूमि पूजन किया। श्री कालिका माता मंदिर में हर वर्ग का नागरिक दर्शन हेतु आता है तथा यहां पर हमेशा लोगो की आवाजाही बनी रहती है इसलिये यहां पर पुलिस चौकी का होना आवश्यक हो गया था। श्री डागा ने कहा कि वर्तमान परिषद् का प्रयास है कि श्री कालिका माता मंदिर तथा परिसर को ओर अधिक भव्य स्वरूप प्रदान हो।
जिला कलेक्टर राजीव दुबे ने इस अवसर पर महापौर श्री डागा एवं निगम परिषद् की प्रशंसा करते हुए कहा कि नागरिकों की सुरक्षा हेतु नगर निगम पुलिस प्रशासन को किसी न किसी तरह से मदद प्रदान कर रही है। श्री कालिका माता मंदिर परिसर में पुलिस चौकी बनने से पुलिस को सुविधा होगी।
पुलिस अधीक्षक डाॅ0 रमनसिंह सिकरवार ने कहा कि श्री कालिका माता मंदिर रतलाम शहर की पहचान है यहां पर दर्शन करने आने वाले श्रृद्धालु विशेषकर माता एवं बहनों की सुरक्षा के लिये पुलिस चौकी की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। पुलिस चौकी निर्माण होने से पुलिस जवान और अधिक मुस्तैदी से कर सकेंगे।
रतलाम विकास प्राधिकरण अध्यक्ष विष्णु त्रिपाठी ने इस अवसर पर श्री कालिका मंदिर को शहर का सबसे पवित्र स्थल बताते हुए कहा कि मंदिर परिसर मंे पुलिस चौकी का निर्माण नागरिकों के साथ ही यहां पर स्थित 8 से 10 मंदिरों के हित में किया गया है। महापौर श्री डागा ने पुलिस चौकी  भवन का निर्माण कराकर उल्लेखनीय कार्य किया है श्री डागा ने पूर्व में डोंगरे नगर में भी पुलिस चौकी  भवन का निर्माण कराया है तथा अब जिला चिकित्सालय में भी पुलिस चैकी का निर्माण कराने जा रहे है।
क्षेत्रिय पार्षद राजेश शर्मा (पवन) ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि श्री कालिका मंदिर एवं यहा पर स्थित अन्य 8 से 10 मंदिरो की सुरक्षा के साथ यहां प्रतिदिन आने वाले हजारों श्रृद्धालुओं की सुरक्षा हेतु पुलिस चौकी मांग लम्बे समय से की जा रही थी। अब परिसर में पुलिस चैकी निर्माण से श्रृद्धालुओं विशेषकर माता एवं बहनों में हर्ष व्याप्त है। इस अवसर श्री शर्मा ने परिसर को ओर अधिक सुरक्षित करने हेतु मंदिर, बगीचे तथा ताला परिसर में क्लोज सर्किट कैमरे लगाने की मांग की।
प्रारंभ में पूर्व गृह मंत्री हिम्मत कोठारी, महापौर शैलेन्द्र डागा, रतलाम विकास प्राधिकरण अध्यक्ष विष्णु त्रिपाठी, निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल, नेता पक्ष पवन सोमानी, जिला कलेक्टर राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक डाॅ. रमनसिंह सिकरवार, निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया एवं पार्षदगणों का स्वागत क्षेत्रीय पार्षद राजेश शर्मा (पवन), क्षेत्रीय थाना प्रभारी एस.डी. मूले एवं श्री कालिका माता सेवा मंडल के पदाधिकारी राजाराम मोतियानी, गोपालसिंह राठौर, नरेन्द्र उपाध्याय आदि ने पुष्पहारों से किया।
पुलिस चौकी भवन के लोकापर्ण के बाद आमंत्रित अतिथियों ने बगीचे में विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपें।
इस अवसर पर पार्षद बलवीरसिंह सोढ़ी, संदीप यादव, गोविन्द काकानी, सुदीप पटेल, मनोज दीक्षित, राजीव रावत, सतीश भारतीय, फय्याज मंसूरी, मोहम्मद अली पहलवान, श्रीमती रेखा जौहरी, श्रीमती यास्मीन शैरानी, श्रीमती विष्णुकान्ता पंाचाल, श्रीमती शांता राहौरी, एल्डरमेन नितिन लोढ़ा, सुभाष दवे, मदनलाल सूर्यवंशी, संजय चतुर्वेदी के अलावा बजरंग पुरोहित, दिनेश शर्मा, दिलीप गांधी, पूर्व पार्षद श्रेणिक जैन, गोपाल सोनी, पूर्व एल्डरमेन रवि जौहरी के अलावा श्रीमती कृष्णा चैहान, नगर शिल्पज्ञ सलीम खान, जनसंपर्क अधिकारी राजेन्द्र कोठारी, स्वास्थ्य अधिकारी रियाजउद्धीन कुरेशी, सहायक यंत्री नागेश वर्मा सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन राकेश परमार ने किया व आभार नगर शिल्पज्ञ सलीम खान ने माना।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds