May 9, 2024

कार्यवाही न करना, अधिकारियों को विशुद्ध लापरवाही का घोतक – कलेक्टर

जीर्ण शीर्ण भवनों में शाला नहीं लगेगी
रतलाम 23 मई (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज समयसीमा की बैठक में अधिकारियों को पदीय दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने हेतु एक बार फिर ताकीद किया। कलेक्टर ने शिक्षण सत्र प्रारम्भ होने के पूर्व जर्जर स्थिति वाले जीर्ण शीर्ण शाला भवनों के भौतिक सत्यापन करने एवं ऐसे भवनों में शाला नहीं लगाने के निर्देश दिये।

सीसी रोड़ पर अतिक्रमण अराजकता का परिचायक
विभिन्न स्तरों पर निर्मित की जाने वाली सीमेंट कांक्रीट पर किये जा रहे अतिक्रमण की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि सीमेंट कांक्रीट की सड़कों पर जो की आम लोगों की सुविधा के लिये निर्मित की जा रही हैं, एक तरह की अराजकता का परिचायक है। ऐसे अतिक्रमण कार्यो के विरूद्ध अधिकार सम्पन्न होने के बावजुद होने के कार्यवाही न करना और ऑख मुंद कर बैठे रहना लापरवाही दर्शाता है। कलेक्टर ने सभी को हिदायत दी हैं कि वे अपने पदेन गरिमा के अनुसार अधिकार पूर्वक ऐसे तत्वों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही करें।
अतिक्रमण मुक्त जमीन पर उद्यान विकसित करें
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आलोट एसडीएम को अतिक्रमण से मुक्त कराई शासकीय भूमि पर उद्यान विकसित करने के निर्देश दिये है। उन्होने भूमि पर पेड़ पौधे लगाने को कहा है। उल्लेखनीय हैं कि देवस्थान की भूमि पर पुजारी द्वारा अनाधिकृत रूप से कब्जा कर चार दुकाने निर्मित की जाकर संचालित की जा रही थी। जिसके संबंध में कलेक्टर को जन सुनवाई में शिकायत प्राप्त हुई थी और शिकायत निराकरण के लिये एसडीएम को निर्देशित किया गया था। कलेक्टर ने एसडीएम आलोट के द्वारा अब तक अतिक्रमण से मुक्त कराई गई जमीन का किसी भी प्रकार से उपयोग नहीं किये जाने पर उक्त निर्देश दिये है।
कौन सी पाईप लाईन फोड़ दी लोक निर्माण विभाग ने
बैठक के दौरान कलेक्टर को दूरभाष पर शिकायत प्राप्त हुई कि फोरलेन रोड़ पर लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों ने कार्य के दौरान पाईप लाईन फोड़ दी है। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री और नगर निगम के अधिकारियों से पाईप लाईन के फुटने के संबंध में पुछताछ की लेकिन कोई भी संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाया क्योकि हकीकत में दोनों को ही पता नहीं था ओर संबंधित विभाग के द्वारा उन्हें बताया ही नहीं गया। कलेक्टर ने दोनों अधिकारियों को तत्काल इस संबंध में अधिनस्थों से जानकारी पता करने और पाईप लाईन को रिपेयर करने के निर्देश दिये।
नियत समय में पटवारियों की उपस्थिति संबंधी औचक जॉच होगी
कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि पटवारी हल्कों के विभिन्न ग्रामों में नियत दिनों में निश्चित समय पर नियत शासकीय स्थल पर उपस्थिति संबंधी औचक निरीक्षण कर सत्यापन के निर्देश दिये है। उन्होने कहा हैं कि यदि कोई पटवारी नियत स्थल पर नियत समय में नहीं पाया जाता हैं तो उसे पर्याप्त कारण बताने होगे अन्यथा उसके और उसकी उपस्थिति का सत्यापन करने वाले राजस्व निरीक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
जर्जर शाला भवनों का भौतिक सत्यापन करें
कलेक्टर ने सभी एसडीएम, सहायक आयुक्त, आदिम जाति कल्याण विभाग और जिला शिक्षा अधिकारी को जर्जर शाला भवनों का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा हैं कि किसी भी स्थिति में ऐसे शाला भवनों में शाला संचालन आगामी शिक्षण सत्र में नहीं किया जायेगा जो जीर्ण शीर्ण हो चूके है। उन्होने ऐसे भवन का लोक निर्माण विभाग से सत्यापन कराने के निर्देश दिये है। सत्यापन उपरांत रिपोर्ट मं जीर्ण शीर्ण भवनों को तत्काल गिराने एवं शाला संचालन हेतु अतिरिक्त कक्षों के निर्माण संबंधी कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है। कलेक्टर ने कहा हैं कि वर्षा ऋतु में ऐसे भवनों में शाला संचालित होने व कोई अप्रिय घटना घटित होती हैं तो उसके लिये जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त, आदिम जाति कल्याण विभाग और संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व की होगी।
उमर में खेल मैदान का कार्य 72 घण्टे में चालु कराये
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने बाजना विकासखण्ड के ग्राम उमर में खेल मैदान के कार्य को 72 घण्टे में प्रारम्भ कराने के निर्देश एसडीएम सैलाना और जनपद पंचायत बाजना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिये। बैठक में कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा बताया कि खेल मैदान की तकनीकी स्वीकृति जारी कर दी गई हैं प्रशासकीय स्वीकृति जारी होना शेष है। कलेक्टर ने आज शाम तक प्रशासकीय स्वीकृति जारी करने के निर्देश दिये है। उल्लेखनीय हैं कि साधिकार अभियान के द्वितीय चरण में कलेक्टर के भ्रमण के दौरान गॉव के छात्रां एवं ग्रामीणों द्वारा बच्चों के लिये खेल मैदान की मांग की गई।
लोक निर्माण विभाग सड़कों के प्रस्ताव भेजे 
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने बैठक में लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री एम.के.सक्सेना को निर्देशित किया कि नयी सड़कों  के निर्माण हेतु शासन स्तर पर वे प्रस्ताव भेजे। कलेक्टर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के पास सडकों के कार्य बहुत कम हो गये हैं कि अधिकतर सड़के प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, सड़क विकास प्राधिकरण और नगरीय निकायो के माध्यम से निर्मित की जा रही है।
एनआईसी की साईट पर जाकर विभाग की जानकारी अद्यतन करें
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने नाराजगी व्यक्त की कि विभागों के द्वारा एनआईसी रतलाम पर जाकर अपने विभागीय जानकारियों को अद्यतन नहीं किया जा रहा है। उन्होने कहा कि विभागीय प्रमुखों का दायित्व हैं कि वह जानकारियों को एनआईसी के माध्यम से अद्यतन कराकर वास्तविक जानकारी आमजन को प्रदान करें ताकि जनता को ज्यादा से ज्यादा मिल सके साथ ही सही जानकारी भी प्राप्त हो सकें।
अशोक पाठक की जॉच करेगे सीईओ जिला पंचायत
आलोट विकासखण्ड की ग्राम नेगरून में पदस्थ शिक्षक अशोक पाठक को हटाने की ग्रामीणों की मांग एवं स्वयं के स्वयं सहायता समूह के माध्यम से मध्यान्ह भोजन निर्मित करने संबंधी शिकायत कलेक्टर एवं एसपी से समक्ष में किये जाने की मांग के समीक्षा करते हुए आज कलेक्टर ने प्रकरण की जॉच के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds