June 26, 2024

कांग्रेस में समन्वय की कमी, एक ही समय में तीन यात्राएं

भोपाल,23 अप्रैल(इ खबरटुडे)। विधानसभा चुनाव को लगभग छह माह बचे हैं, लेकिन कांग्रेस अभी भी समन्वय की कमी के चलते जितनी ढपली उतने राग वाली स्थिति में है। आलम यह है कि प्रदेश में कांग्रेस की तीन-तीन यात्राओं की तैयारी है। एक प्रदेश कांग्रेस द्वारा आयोजित है तो दूसरी कमलनाथ समर्थक नेता की और तीसरी एक राज्यसभा सदस्य द्वारा निकाली जा रही है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने पिछले महीने न्याय यात्रा का ऐलान किया था। यह प्रीति रघुवंशी आत्महत्या मामले में मंत्री रामपाल सिंह व उनके पुत्र गिरजेश प्रताप का नाम आने के बाद प्रदेशभर में महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचार को लेकर थी। इसकी शुरुआत उदयपुरा से हुई और दूसरे चरण में विंध्य क्षेत्र के कुछ जिलों में इन लोगों ने यात्रा की थी। एक मई से फिर ये नेता रीवा व अन्य जिलों में न्याय यात्रा लेकर जा रहे हैं। हालांकि अभी तक उनकी इस यात्रा में न कमलनाथ, न ज्योतिरादित्य सिंधिया और न ही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पहुंचे हैं।

रीवा में एक मई को दो यात्राएं
उधर, नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य राजमणि पटेल ने भी संविधान बचाओ जागरण यात्रा का ऐलान कर दिया है। अन्य पिछड़ा वर्ग के नेता पटेल को बाबरिया का नजदीकी माना जाता है और वे अपनी यात्रा की शुरुआत एक मई को रीवा क्षेत्र से ही करने वाले हैं। अब तक उन्होंने यात्रा का पूरा मार्ग नहीं बनाया है, लेकिन वे यह जरूर बताते हैं कि उनकी यात्रा का समापन छह जून को मंदसौर जिले में होगा। उसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आएंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी में राहुल गांधी के संविधान बचाओ जागरण यात्रा में मंदसौर पहुंचने की जानकारी ही नहीं है।

तीसरी यात्रा किसान कलश यात्रा
कांग्रेस के अनुषांगिक संगठन किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुर्जर भी पांच मई से किसान कलश यात्रा निकाल रहे हैं। गुर्जर सांसद कमलनाथ के समर्थक माने जाते हैं। उनकी यात्रा भी प्रदेश के विभिन्न् क्षेत्रों से आत्महत्या करने वाले किसानों के खेतों की मिट्टी लेकर छह जून को मंदसौर पहुंचेगी। मंदसौर में सांसद राजमणि पटेल की यात्रा भी उसी दिन पहुंचेगी।

You may have missed