April 28, 2024

कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मारा गया लश्कर कमांडर अबु दुजाना

 श्रीनगर,1 अगस्त(इ खबरटुडे)। जम्मू-कश्मीर में सेना और सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है. जम्मू-कश्मीर स्थित पुलवामा के काकापोरा में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के साथ मुठभेड़ में अबू दुजाना को मार गिराया है. साथ ही एक और आतंकी भी मारा गया है. सुरक्षाबलों को इस इलाके में लश्कर के कमांडर अबू दुजाना सहित 3 आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी. अबू दुजाना के सिर पर 35 लाख रुपये का इनाम था. वह कई बार सुरक्षाबलों को चकमा दे चुका था. जम्मू-कश्मीर स्थित पुलवामा के काकापोरा में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के साथ मुठभेड़ में अबू दुजाना को मार गिराया है. साथ ही एक और आतंकी भी मारा गया है. सुरक्षाबलों को इस इलाके में लश्कर के कमांडर अबू दुजाना सहित 3 आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी. अबू दुजाना के सिर पर 35 लाख रुपये का इनाम था. वह कई बार सुरक्षाबलों को चकमा दे चुका था. इस बीच स्थानीय लोग सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी भी कर रह हैं.

सुरक्षाबलों को पुलवामा के काकापोरा में अबु दुजाना समेत 2 से 3 आतंकियों के एक घर में छिपे होने की सूचना मिली थी. इसके बाद पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई. मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने उस घर को विस्फोटक से उड़ा दिया, जिसमें आतंकियों के छिपे होने की सूचना थी.जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी एसपी वैद्य ने कहा है कि अभी हमें आतंकियों के शव नहीं मिले हैं. इसके बाद ही हम कुछ बता सकेंगे. पुलवामा में आतंकी दुजाना के बाद बंद का ऐलाना किया गया है. प्रशासन ने इलाके में इंटरनेट सेवा बंद कर दी है.

कौन है अबु दुजाना ?

अबु दुजाना को पांच महीने पहले लश्कर कमांडर अबु कासिम की मुठभेड़ में मौत के बाद इसका टॉप कमांडर बनाया गया था. पिछले साल उधमुपर में सेना के काफिले पर हमले में भी वह शामिल रहा था. उसके सिर पर 8 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था.

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, अबु दुजाना हाल में एक मुठभेड़ में बचकर भागा था. सूत्रों के मुताबिक, दुजाना को भारत में हमले के लिए पाकिस्तान से उसका आका सैफुल्ला साजिद निर्देश दे रहा है. इसी पाकिस्तानी आका ने भारतीय फौज से हथियार लूटने पर लश्कर कमांडर को इनाम देने का भी ऐलान किया था. उसने सेना से एके-47 लूटने पर एक लाख रुपये इनाम देने की पेशकश की थी.

दुजाना करीब 5-6 बार सेना को चकमा देकर भाग चुका था, लेकिन इस बार वह इसमें कामयाब नहीं हो पाया. मई में भी अबु दुजाना को इसी गांव में घेर लिया गया था लेकिन गांव वालों ने पत्थरबाजी कर उसे भागने में मदद की थी. 19 जुलाई को भी सेना ने अबु दुजाना को घेरा था. पुलवामा के बंदेरपुरा गांव में सेना और एसओजी के जवानों ने अबु दुजाना को पकड़ने के लिए जाल बिछाया था. मगर दुजाना चकमा देकर फरार हो गया था.

इससे पहले मई महीने में भी सुरक्षाबलों ने हकरीपोरा गांव में ही सुरक्षाबलों ने दुजाना की घेराबंदी की थी. खबर मिली थी कि अबु दुजाना अपने साथियों के साथ गांव में छिपा है. जिसे पकड़ने के लिए सेना ने ऑपरेशन चलाया. उस दौरान गांववालों की पत्थरबाजी के बीच अबु दुजाना फरार होने में सफल रहा था. मंगलवार को भी अबु दुजाना ने करीब 4 घंटे तक गोली नहीं चलाई थी, वह सिर्फ चुपचाप छुपा हुआ था.

 कश्मीर में सेना का ‘ऑपरेशन ऑलआउट’

भारतीय सेना ने कश्मीर से आतंकियों का सफाया करने के लिए ‘ऑपरेशन ऑलआउट’ अभियान चलाया है. इसके तहत आतंकियों की एक लिस्ट तैयार की गई है. जिसके आधार पर अलग-अलग इलाकों में आतंकियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन उन्हें ढेर किया जा रहा है. अब तक इस ऑपरेशन के तहत करीब 100 आतंकियों को घाटी में ढेर किया जा चुका है. दो दिन पहले पुलवामा के तहाब इलाके में सुरक्षाबलों के ऑपरेशन में हिज्बुल के दो आतंकी ढेर हो गए थे.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds