May 16, 2024

कलेक्टर ने दिलाया विश्वास, पूरी होगी पेंशन की आस

समस्याएं ले कर आए नागरिक समाधान पा कर हुए प्रसन्न

रतलाम, 9 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। आम नागरिकों की समस्याओं का निराकरण करने के उद्धेश्य से क्रियान्वित जनसुनवाई  के तहत आज कलेक्टोरेट कक्ष में कलेक्टर डा.संजय गोयल ने नागरिकों की समस्याओं को सुना और उनका तत्काल निराकरण करने के संबंधितों को निर्देश दिए। पेंशन की आस लेकर आई सैलाना बस स्टेण्ड क्षेत्र रतलाम की निवासी श्रीमती मोहनबाई ने बताया कि पहले उन्हें विधवा पंेशन मिला करती थी जो अब बंद हो चुकी है। घर चलाने के लिए आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर डा. गोयल ने नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया को निर्देश दिए कि उक्त वृद्धा की पेंशन क्यों बंद की गई इसकी जानकारी दें। साथ ही पेंशन संबंधी सभी प्रकरणों की जांच करें कि किसी जरूरतमंद को पेंशन के लाभ से वंचित न किया जा रहा हो।

कर्तव्य निर्वहन गंभीरता से करें, वेतन समय पर मिलेगा

        स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत एएनएम शकीला खान एवं मीरा चौहान ने वेतन न मिलने संबंधी शिकायत की। कलेक्टर ने ब्लॉक मेंडिकल ऑफिसर से प्राप्त फीडबैक पर दोनों कर्मचारियों को हिदायत दी कि अपना दायित्व गंभीरता से निभाने के निर्देश दिए साथ ही बीएमओ को निर्देश दिए कि कर्मचारियों के वेतन में देरी नहीं होना चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर संबंधित की जवाबदेही तय की जाएगी।

इंदिरा आवास के आबंटन में पारदर्शिता बरतें

        ग्राम डेलपुर पलसोड़ा के मोहनलाल पिता गंगाराम ने इंदिरा आवास में निर्धारित क्रम पर नाम होने के बावजूद आवास नहीं मिलने की शिकायत की। कलेक्टर डा.गोयल ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  हरजिंदरसिंह को निर्देश दिए कि इस प्रकरण की आज ही जांच की जाए तथा इस प्रकार के सभी प्रकरणों को देखा जाए। इंदिरा आवास के लिए प्रतीक्षा सूची के अनुसार आवास का आवंटन हो रहा है या नहीं इसकी स्वयं जांाच करें।
गरीबों की मदद में कोताही नहीं बरती जाए
ग्राम ईसरथूनी निवासी नूर बानो ने आवेदन दिया कि अपाहिज होने के कारण पिता ने खेत उसके नाम किया था। अब भाइयों द्वारा उसें परेशान कर दबाव बनाया जा रहा है कि खेत से हट जाए। उसकी झोंपड़ी भी तोड़ दी गई है। कलेक्टर ने ग्रामीण एसडीएम श्री अवधेश शर्मा को निर्देश दिए कि महिला के बयान दर्ज किये जाएं एवं महिला को परेशान करने वाले इसके भाइयों से इसका सामाना वापस दिलाया जाए तथा उनके खिलाफ कार्यवाही करें।

जांच कराएं, खर्चा बताएं,इलाज की व्यवस्था होगी

     बिरियाखेड़ी निवासी जाकिर हुसैन ने दो बधिर बच्चों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से सहायता दिलाने का आवेदन दिया। कलेक्टर ने कहा कि दोनों बच्चों की बधिरता की जांच की जाए तथा यह पता लगाया जाए कि इनका इलाज संभव है या नहीं। यदि इलाज संभव हो तो चिकित्सकों से परामर्श कर आवश्यक खर्च निर्धारित किया जाए ताकि बच्चों का इलाज कराया जा सके।
बाजना क्षेत्र के ग्रामीणों तेरू,बल्ला आदि ने आवेदन देकर बताया कि पंचायत सचिव जो पहले भूरीघाटी में पदस्थ था उसके द्वारा कपिलधारा कुए बनाने के लिए रूपए लिए गए है। कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओं को प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीमांकन संबंधी आवेदनों के बारे में कलेक्टर ने अधीक्षक भू-अभिलेख डा.ममता खेड़े को निर्देश दिए कि सीमांकन संबंधी किसी भी आवेदन को लंबित न रखा जाए। सभी आवेदनों का निराकरण किया जाए या आवेदक को वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाए। जनसुनवाई के दौरान अपर कलेक्टर कैलाश वानखेड़े भी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds