September 30, 2024

कर्नाटक में अब बीजेपी की सरकार, पार्टी को 116 सीटों पर बढ़त

बेंगलुरु,15 मई (इ खबरटुडे)।  कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों में से 222 सीटों के लिए 12 मई को हुई वोटिंग के नतीजे आना शुरू होे गए है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी. लेकिन जैसे-जैसे नतीजे आने लगे बीजेपी ने कांग्रेस को पछाड़कर 100 सीटों का आकंड़ा छू लिया. जबकि कांग्रेस का प्रदर्शन पिछले चुनाव की तुलना में बेहतर नहीं रहा. राज्य में मतगणना के लिए 282 केंद्र बनाए गए है. नतीजे और रुझान लगातार आ रहे है. यहां 72.5 फीसदी मतदान हुआ था.
222 में से 222 सीटों के रुझानों में कांग्रेस 68 और बीजेपी 116 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीएस+ 40 पर आगे है. 2 सीट पर अन्य प्रत्याशी आगे है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कर्नाटक चुनाव नतीजों पर मीडिया से बात करेंगे.
वोटों की गिनती के बीच कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा है कि जेडीएस से गठबंधन का विकल्प खुला है. गहलोत ने कहा है कि राज्य के हित में लेंगे फैसला. अशोक गहलोत ने कहा कि दलित सीएम पर किसी भी फैसले को तैयार है.कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र ने जेडीएस से गठबंधन की सरकार के सवाल पर कहा, ‘पार्टी के वरिष्ठ नेता इस पर फैसला करेंगे, लेकिन हमें यकीन है कि हम अपने दम पर ही पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे. ‘ बता दें कि यतींद्र स्वयं वरुणा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

कांग्रेस 60 सीटों पर सिमट जाएगीः इस्लाम
बीजेपी नेता जफर इस्लाम ने कहा है कि कर्नाटक चुनाव नतीजों में कांग्रेस सिर्फ 60 सीटों पर सिमट जाएगी.

श्रीमालु ने की पूजा-अर्चना
बदामी सीट से सिद्धारमैया के खिलाफ बीजेपी की तरफ चुनाव लड़ने वाले बी श्रीमालु ने मतगणना से पहले पूजा-अर्चना की.

मतगणना के लिए 16600 से ज्यादा लोगों को लगाया गयाः मुख्य चुनाव आयुक्त
कर्नाटक चुनाव नतीजों पर मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि पोस्टल बैलेट पर सबसे पहले मतगणना होगा.  हर पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम मतगणना के लिए 16600 से ज्यादा लोगों को लगाया गया है. कुछ पोलिंग बूथ पर वीवीपैट पर्चियों से वोटों का मिलान किया जाएगा.

चोर ही शोर मचाता हैः आजाद
चुनाव नतीजों से पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने बीजेपी पर साधा निशाना साधते हुए कहा है कि अमित शाह कैसे कह सकते हैं कि हम इतनी सीटें जीतेंगे? उन्होंने कहा कि गड़बड़ करने वाला ही शोर मचाता है.

सिद्धारमैया हमारे कप्तान हैः सुरजेवाला
कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि सिद्धारमैया हमारे कप्तान है. हालांकि उन्होंने सीएम के सवाल पर कहा कि यह फैसला कांग्रेस के विधायक करेंगे.

130 से ज्यादा सीटें जीतेंगेः शाहनवाज हुसैन
बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि बीजेपी राज्य में 130 सीटों से ज्यादा सीटें जीतेगी

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds