May 10, 2024

कमिश्नर एम.बी. ओझा ने मेडिकल कालेज का किया निरीक्षण

????????????????????????????????????

बैठक लेकर व्यवस्थाओं की समीक्षा की

रतलाम,01अगस्त(इ खबरटुडे)। रतलाम भ्रमण पर आए कमिश्नर उज्जैन एम.बी. ओझा ने आज रतलाम के शासकीय मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया। इसके बाद बैठक लेकर कालेज के व्यवस्थाओं की समीक्षा की। विभिन्न सुविधाओं के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा, उपायुक्त उज्जैन पवन जैन, कालेज के डीन डा. संजय दीक्षित, सीएमएचओ डा. प्रभाकर ननावरे, एसडीएमद्वय प्रवीण फुलपगारे, सुश्री शिराली जैन, सिविल सर्जन डा. आनन्द चंदेलकर आदि उपस्थित थे।

कमिश्नर श्री ओझा ने मेडिकल कालेज के विभिन्न लेबोरेटरीज कक्षों, कार्यालय कक्षों, बैठक हाल, कारिडोर, स्टूडेंट के लिए तैयार की गई कक्षाओं आदि निरीक्षण किए। सीसी टीवी कवरेज के लिए निर्देशित किया। इसके बाद बैठक लेते हुए कमिश्नर ने निर्देश दिए कि कालेज के लिए जलापूर्ति हेतु सुनियोजित प्रबंध किए जाएं। अभी नगर निगम से जलापूर्ति की व्यवस्था की गई है, इस परिसर से करीब 2 कि.मी. दूर स्थित जलस्त्रोत से कालेज हेतु जलापूर्ति की योजना बनाने के निर्देश दिए।

 

बताया गया कि परिसर में ट्यबवेल खनन अपेक्षित रुप से सफल नहीं हो पाए हैं। कालेज संचालन के लिए आवश्यक अमले की पूर्ति हेतु डीन डा. दीक्षित को नियम, शर्तें तैयार करने के निर्देश दिए ताकि पैरामेडिकल स्टाफ, क्लेरीकल स्टाफ, भृत्य, नर्सिंग स्टाफ इत्यादि की भर्ती पारदर्शी तरीके से की जा सके। इस सम्बन्ध में शासन स्तर से मार्गदर्शन भी प्राप्त किया जाएगा। कमिश्नर ने इस बात पर जोर दिया कि मेडिकल कालेज के ख्यात संस्थानों से निकले दक्ष एवं अनुभवी स्टाफ की भर्ती की जाए।
कालेज के लिए रूरल फिल्ड हेल्थ सेन्टर ग्रामीण क्षेत्र में बनाया जाएगा। इसके लिए सैलाना विकासखण्ड के ग्राम सरवन का चयन किया गया है। सरवन में 18 बिस्तर की डिस्पेंसरी बनाई जाएगी, जहां मेडिकल कालेज के डाक्टर जाकर अपने अध्ययन संबंधी कार्य करेंगे। कमिश्नर ने कालेज परिसर में एक से दो हजार की संख्या में वृक्षों का रोपण करने के निर्देश दिए। परिसर में तीन वर्ष से पांच वर्ष आयु के अच्छी लम्बाई वाले विभिन्न वृक्षों का रोपण किया जाएगा। परिसर में गार्डन विकसित होगा। कमिश्नर ने कालेज परिसर के बाहर छोटा बस स्टाप तथा उससे लगी लगभग 8 युटीलिटी शाप तथा पार्किंग निर्मित कराने के निर्देश दिए, जिससे कालेज से जुड़े स्टूडेंट तथा अन्य स्टाफ की जरूरतों का सामान नजदीक में उपलब्ध हो सके। डीन की मांग पर कमिश्नर ने कालेज के लेखा कार्य संधारण हेतु लोकल आडिट आफिसर की नियुक्ति के निर्देश कलेक्टर को दिए।

कमिश्नर ने कालेज के रखरखाव पर चर्चा करते हुए निर्देशित किया कि भवन निर्माण करने वाले ठेकेदार को निर्धारित शर्तों के आधार पर ठेका दिया जाए। उपस्थित ठेकेदार से इस सम्बन्ध में चर्चा भी की गई। कालेज के कचरा एकत्रीकरण हेतु निगम आयुक्त को निर्देशित किया गया कि प्रतिदिन कचरा वाहन कालेज आकर कचरा एकत्र कर ले जाएगा। इसके साथ ही कालेज परिसर में पुलिस चौकी तथा कलेक्टर हेतु कक्ष निर्मित करने के निर्देश भी कमिश्नर ने दिए।

डीन डा. दीक्षित ने बताया कि कालेज के स्टूडेंट हेतु होस्टल बनाए गए हैं, इनमें बायज तथा गर्ल्स दोनों के लिए पृथक-पृथक होस्टल रहेंगे, इनमें वार्डन की भी नियुक्ति कर दी गई है। अगले सप्ताह करीब 150 स्टूडेंट आएंगे, उनकी काउंसिलिंग होगी। स्टूडेंट के लिए भोजन मेस हेतु इंडियन काफी हाऊस संस्था से चर्चा की जाएगी, केफेटेरिया भी संचालित होगा। इसके अलावा एटीएम भी कालेज परिसर में स्थापित किया जाएगा। विद्युतीकरण की समीक्षा में बताया गया कि कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है, लाईन वर्क अगले तीन-चार दिनों में पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके पश्चात् कालेज परिसर में पोधा रोपण भी किया गया ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds