May 14, 2024

कन्हैयालाल की मृत्यु की मजिस्ट्रीयल जाॅच के आदेश

पदेन दायित्वों के निर्वहन के लिये कलेक्टर नहीं लगे पुरूस्कार

रतलाम,27 मार्च (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज समयसीमा की बैठक में सभी जिला अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं कि उनकी अनुमति के बगैर कोई भी अधिकारी, कर्मचारी सम्भाग स्तर या भोपाल किसी भी सरकारी कार्य से नहीं जायेगे। उन्होने कार्यो को निर्धारित प्रक्रिया अंतर्गत ही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बैठक में खरवाकलां होस्टल में पढ़ाई कर रहे कक्षा 12वीं के छात्र कन्हैयालाल चैहान की मृत्यु के मामले में मजिस्ट्रीयल जाॅच के निर्देश देते हुए एसडीएम आलोट को बैठक से आलोट भेजा।

आज कलेक्टर ने बैठक में कहा कि वे स्वयं के द्वारा किये जा रहे पदेन दायित्वों के लिये कोई भी पुरूस्कार प्राप्त नहीं करेगे। उल्लेखनीय हैं कि आगामी चार अप्रैल 2017 को झण्डा दिवस के उपलक्ष्य में लक्ष्य से अधिक राशि एकत्रित किये जाने के लिये कलेक्टर रतलाम को पुरूस्कृत किये जाने की घोषणा प्रदेश स्तर से हुई है।

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने एसडीएम आलोट वीरसिंह चैहान से गतदिनों कन्हैयालाल पिता नागुलाल चैहान के पनासिया रेल्वे फाटक के पास पटरियों पर मिले शव के संबंध में पड़ताल की। उन्होेने 12वीं अध्ययनरत होकर खारवाकालं होस्टल में रहने वाले छात्र की मृत्यु, सुसाईड नोट और परिजनों द्वारा जताई जा रही हत्या की आष्ंाका के मद्देेनजर एडीएम डाॅ. कैलाश बुन्देला को वास्तविकता का पता लगाने के लिये एसडीएम आलोट को मजिस्ट्रीयल जाॅच करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने राजस्व अनुभाग आलोट की समीक्षा के उपरांत एसडीएम वीरसिंह चैहान को तत्काल जाॅच के लिये बैठक से रवाना कर दिया। कलेक्टर ने कहा हैं कि त्वरित जाॅच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

जिले के बाहर आयोजित होने वाली बैठकों में बगैर अनुमति के नहीं जायेगे अधिकारी
बैठक में समाधान आॅनलाईन में लेवल चार या लेवल तीन पर आने वाली जन षिकायतों के निराकरण के लिये सम्भागीय कार्यालय या भोपाल जाने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिये कलेक्टर ने सख्त रूप से निर्देषित किया कि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी बगैर उनकी अनुमति के उज्जैन या भोपाल शासकीय कार्य से नहीं जायेगा। उन्होने कहा कि उज्जैन-भोपाल आयोजित होने वाली बैठकों में भी अधिकारी उनकी अनुमति लेकर ही जा सकेगे। निर्देषों का पालन नहीं करने पर ऐसे अधिकारी, कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की संस्तुति की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि उच्च लेवल पर आने वाली शिकायतों के लिये दूरभाष का उपयोग किया जाये न कि मुख्यालय छोड़कर जाया जाये। इसी प्रकार उन्होने संयुक्त संचालक स्तर के अधिकारियों की बैठक में भी जिले से जाने वाले अधिकारियों की प्रवृत्ति पर असंतोष व्यक्त किया। उल्लेखनीय हैं कि कलेक्टर पूर्व में भी सम्भागायुक्त को इस संबंध में पत्र लिख चूके है। सम्भागीय अधिकारियों को जिले में आकर विभागीय समीक्षा करने के शासन स्तर से निर्देष है।
कलेक्टर नहीं लेगे पुरूस्कार
शासकीय तौर पर पदेन दायित्वों के निर्वहन के लिये मिलने वाले पुरूस्कार को लेने में कलेक्टर ने अनिच्छा जताई है। आज बैठक में जिला सैनिक कल्याण बोर्ड अधिकारी द्वारा जिले के अधिकारियों को झण्डा दिवस के उपलक्ष्य में लक्ष्य से अधिक राशि जमा कराने के लिये समस्त अधिकारियों को धन्यवाद दिया। उन्होने अपेक्षा की कि भविष्य में भी इस प्रकार का सहयोग अधिकारियों से मिलेगा।
सैनिक कल्याण अधिकारियों ने आगामी चार अप्रैल को रतलाम जिला कलेक्टर को लक्ष्य से अधिक राशि एकत्रित करने के लिये पुरूस्कृत किया जायेगा। कलेक्टर ने विनम्रतापूर्वक पुरूस्कार प्राप्त करने से मना कर दिया। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने कहा कि जो कार्य उनके द्वारा किया गया हैं वह उनके पदेन दायित्वों के निर्वहन अंतर्गत आता है और सरकार के दिषा निर्देषों का पालन करना उनकी जिम्मेदारी है। पदेन दायित्वों के निर्वहन के लिये किसी भी प्रकार का कोई पुरूस्कार प्राप्त नहीं करेगे।
बगैर डायवर्सन के संचालित हो रहे ढाबों को हटाये
कलेक्टर ने आज समयसीमा की बैठक मंे रतलाम ग्रामीण एसडीएम नेहा भारतीय को अनुभाग में बगैर डायवर्सन के संचालित होने वाले समस्त ढाबों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा हैं कि तत्काल कार्यवाही की जाकर भूमि को मूल स्वरूप में लाया जाना सुनिष्चित करंे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds