April 28, 2024

एसडीएम जावरा हितग्राहियों के साथ मौका स्थल पर जायें – कलेक्टर

शिकायतों के निराकरण तक फलो अप सुनिष्चित करें
जन सुनवाई में 148 समस्याओं का निराकरण हुआ

रतलाम 22 नवम्बर (इ खबरटुडे)। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज जिले के विभिन्न अंचलों से आये हुए नागरिकों की समस्याओं का निराकरण कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने मौके पर ही कईयों को राहत प्रदान की। उन्होने अधिकारियों को भी निर्देषित किया कि जब तक जन सुनवाई में आने वाली शिकायतों का निराकरण नहीं हो जायें तब तक उनका फलो अप सुनिष्चित किया जाये।

समस्या निवारणकर्ता अधिकारियों से निरंतर दूरभाष पर चर्चा की जाये और विभिन्न स्तरों पर होने वाली बैठकों में भी समस्या निवारण की सतत माॅनीटरिंग की जाये। जन सुनवाई में आज राजस्व संबंधित विवादों, पेंषन प्रकरणों, शौचालय निर्माण की राषि नहीं मिलने, आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ ही नौकरियों की मांग की जाने संबंधी विभिन्न 148 षिकायतें प्राप्त हुई।
कुछ शिकायतों का तत्काल निराकरण कर दिया गया और शेष शिकायतों के निराकरण के लिये अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देषित करते हुए निराकरण की समयसीमा तय की गई। ग्राम केरवासा तहसील जावरा के बागरी समुदाय की महिलाओं के द्वारा आज जन सुनवाई में शिकायतें की गई कि विभिन्न तालाबों की भूमियों पर रबी की फसल लिये जाने संबंधी कलेक्टर के निर्देष के बावजुद उन्हें एक फसल का लाभ नहीं लेने दिये जा रहा है। महिलाओं ने षिकायत की कि सरपंच धाकड़, स्थानीयपटवारी, तहसीलदार एवं एसडीएम के द्वारा कार्यवाही की जाकर उन्हें रबी की फसल बोने से वंचित किया जा रहा है। इतना ही नहीं बोनी के लिये लगाये गये
टेªक्टर को भी जप्त कर लिया गया है। लगभग नौ दिनों से टेªक्टर खड़ा है। कलेक्टर द्वारा दूरभाष पर एसडीएम जावरा अनुपसिंह से चर्चा करने पर उनके द्वारा बताया गया कि संबंधित महिलाओं के पास में पट्टे की अन्य जमीन है जहा पर वे जोत कर रहे है। षिकायतकर्ताओं द्वारा जमीन होने से इंकार किये जाने पर दुबारा दूरभाष पर एसडीएम जावरा को निर्देषित किया गया कि वे महिलाओं के साथ मौका स्थल का मुआयना करंे और तालाब में यदि पानी उतर गया हैं तो उस भूमि पर रबी की फसल लेने दें। कलेक्टर द्वारा महिलाओं को जावरा जाकर एसडीएम से मिलने एवं फसल के लिये आवष्यक कार्य करने को कहा गया। विष्वविद्यालयीन त्रुटि से छात्राओं को परीक्षा से वंचित नहीं किया जा सकता कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य को विष्व विद्यालय के कुल सचिव को कलेक्टर की ओर से पत्र लिखने के निर्देष दूरभाष पर दिये गये।
उन्होने कहा हैं कि विष्व विद्यालय की गलती का खामियाजा क्यों कर छात्राऐं भुकतेगी। विष्व विद्यालय को उन छात्राओं को परीक्षा मंे सम्मिलित होने हेतु अनुमति प्रदान करना पड़ेगी। आज जन सुनवाई में एम.एस.सी. माईक्रो बायलाजी द्वितीय सेमेस्टर की छात्राओं के द्वारा षिकायत की गई कि परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद वह विष्व विद्यालय की वेबसाईट पर अपलोड नहीं किया गया। उन्हें परीक्षा परिणाम की जानकारी अंक सूची प्राप्त होने पर मिली। अंक सूची में छात्राआंे को असफल बताया गया। नियमानुसार परीक्षा परिणाम घोषित होने के पन्द्रह दिनों में असफल होने पर आवेदन करना होता हैं किन्तु जब अंक सूचियाॅ ही एक महिने बाद मिली और वेबसाईट पर परीक्षा परिणाम ही अपलोड नहीं हुआ तो उन्हें परीक्षा मंे सम्मिलित होने से क्यों वंचित किया जा रहा है। छात्राओं ने आवष्यक कार्यवाही करते हुए परीक्षा में सम्मिलित कराये जाने की मांग की। मेडिकल बोर्ड पुनः जाॅच कर प्रमाण पत्र जारी करें जन सुनवाई में विकलांग मंजी नरसिंग ने स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली संबंधी षिकायत करते हुए बताया कि वह पूर्ण रूप से विकलांग हैं बावजुद उसे 40 प्रतिषत विकलांगता संबंधी प्रमाण पत्र जिला चिकित्सालय रतलाम द्वारा प्रदाय किया गया हैं जिसके कारण वह शासन से प्राप्त होने वाली विभिन्न योजनाआंे से वंचित है।

कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने सिविल सर्जन को निर्देषित किया हैं कि मेडिकल बोर्ड संबंधित व्यक्ति का पुनः चेकअप कर सही प्रमाण पत्र जारी करें। उन्होने कहा हैं कि मेडिकल बोर्ड द्वारा समुचित प्रकार से जाॅच पड़ताल किये बगैर प्रमाण पत्रों का जारी किया जाना लापरवाही को प्रदर्षित करता है। इस प्रकार की षिकायतें दुबारा प्राप्त होने पर मेडिकल बोर्ड के चिकित्सकों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने  विकलांग मंजी को दुबारा जाॅच के लिये तत्काल जिला चिकित्सालय भेजा।
सफाई कर्मीयों की नियुक्ति मंे क्या प्रक्रिया का पालन किया जन सुनवाई में आज नगर परिषद पिपलौदा में सफाई कर्मीयों की नियुक्ति में प्रक्रियागत पालन नहीं करने की षिकायत विजय एवं रवि नकवाल ने कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर से की। उन्होने बताया कि उनके द्वारा निरंतर आवेदन दिये जाने के बावजुद भी उनकी नियुक्ति नहीं की जा रही हैं और हर वर्ष उन्हें वेकेंसी नहीं होने संबंधी बात कह कर भगा दिया जाता है। नगर परिषद पिपलौदा में संजय गोसर, अजय गोसर,राहुल गोसर और सुनिल नकवाल के सफाई कर्मी के रूप में गलत तरीके से नियुक्ति की जाने की षिकायत भी की गई। कलेक्टर से शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी को जाॅच करने के निर्देष दिये हैं कि सफाई कर्मीयों की नियुक्ति में प्रक्रिया का पालन नगर परिषद द्वारा किया गया हैं अथवा नहीं। नियमानुसार कब्जा दिलायें, अनाधिकृत कब्जाधारी के विरूद्ध कार्यवाही करें कलेक्टर ने तहसीलदार ताल को मरमियाखेड़ी निवासी कानानाथ, नागुनाथ, सुहागबाई रायसिंह के विरूद्ध भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की विभिन्न धाराआंे में कार्यवाही करने के निर्देष दिये है।
जन सुनवाई में आज मरमियाखेड़ी (ताल) निवासी देवाजी द्वारा षिकायत की गई कि उसके पट्टे की जमीन पर कानाजी, नागु और सुहागबाई ने अनाधिकृत रूप से कब्जा किया हुआ हैं और उसे खेती नहीं करने दे रहे है। आये दिन उसके साथ गालीगलोच कर जान से मारने की धमकी दी जा रही है जिससे वह खेती नहीं कर पा रहे है और आजीविका उपार्जन में मुष्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने देवाजी को जमीन पर कब्जा दिलाने के निर्देष भी तहसीलदार को दिये है। लायसेंसी साहुकार नहीं हैं तो कार्यवाही करें जन सुनवाई में आज भदवासा के मुकेष गिरधारीलाल द्वारा षिकायत की गई कि उसकी कृषि भूमि को गिरवी रखने वाले रमेष, गोरधन, शंकर, शम्भु पिता गंगाराम द्वारा धनराषि लौटाने के बाद भी जमीन का कब्जा नहीं लौटाया जा रहा है।
षिकायतकर्ता ने यह भी बताया कि वह गरीब होने के साथ ही विवकलांग भी है। यदि उसे कब्जा नहीं मिलता हैं तो भरणपोषण मुष्किल हो जायेगा। इसी प्रकार ग्राम उमरन के अमरसिंह लालसिंह ने षिकायत करते हुए कहा कि गब्बर दुलीचंद्र द्वारा गिरवी रखा हुआ टाटा लोडिंग वाहन लौटाया नहीं जा रहा है। कलेक्टर ने तहसीलदार रतलाम ग्रामीण को निर्देषित किया हैं कि गिरवी रखने वाले लोग यदि लायसंेसी साहुकार नहीं हैं तो उनके विरूद्ध कार्यवाही करें। कलेक्टर ने मुकेष को जमीन का कब्जा दिलाने और अमरसिंह को गाड़ी भी वापस दिलाने के निर्देष दिये। लाभ क्यों नहीं मिल रहा हैं, जाॅच कर कार्यवाही करें

कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देषित किया हैं कि ग्राम पंचायत मेवासा के ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ क्यों नहीं मिल रहा हैं जाॅच कर आवष्यक कार्यवाही करें। आज मेवासा के ग्रामीणों के द्वारा अलग-अलग षिकायतें कर बताया गया कि ग्राम पंचायत के ग्राम रोजगार सहायक के द्वारा लापरवाही एवं हठधर्मिता की जा रही हैं जिसके कारण से ग्रामीणों को न तो विधवा पेंषन मिल रही हैं और न ही वृद्धावस्था पेंषन मिल रही हैं और शौचालय निर्माण का कार्य भी ठप्प पड़ा हुआ है। उन्होने बताया कि पंचायत में रखे हुए कर्मचारी को भी विगत आठ माह से मानदेय का
भुगतान नहीं हो रहा है।
तालाब निर्माण हेतु स्वीकृतियाॅ रखे
कलेक्टर ने वनमण्डलाधिकारी एवं कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को ग्राम पंचायत बिलड़ी के ग्राम मोरिया में कुडीया वाले नाले पर तालाब बनाये जाने हेतु मौका मुआयना करने के निर्देष दिये है। उन्होने निर्देषित किया हैं कि यदि स्थल तालाब निर्माण हेतु उपयुक्त हैं तो उसकी तकनीकी स्वीकृति जारी की जाये और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजनान्तर्गत प्रषासकीय स्वीकृति का प्रस्ताव बनाकर रखे। आज ग्राम पंचायत के सरपंच के द्वारा ठहराव एवं प्रस्ताव कर कलेक्टर के समक्ष जन सुनवाई में तालाब निर्माण हेतु आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया। सरपंच ने अपने आवेदन में बताया हैं कि तालाब निर्माण हो जाने पर पानी की कमी संबंधी समस्या का निदान हो जायेगा।
छात्रवृत्ति का लाभ दिलायें श्रम पदाधिकारी
कलेक्टर ने श्रम पदाधिकारी को पी.एन.टी. काॅलोनी निवासी नेहा अटारिया को भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल योजना द्वारा संचालित योजनाओं के अंतर्गत छात्रवृत्ति के लाभ दिलाये जाने के निर्देष दिये। जन सुनवाई मंे आज नेहा नंदराम अटारिया द्वारा आवेदन पत्र प्रस्तुत कर बताया गया कि वह कला एवं विज्ञान महाविद्यालय मंे बी.एस.सी. प्रथम वर्ष की छात्रा है। उनके पास श्रमिक पंजीयन कार्ड होने के बाद भी उसे छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल रहा है। छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु उसके द्वारा नगर निगम, कार्यालय श्रम पदाधिकारी, उत्कृष्ट विद्यालय के साथ ही कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया लेकिन कोई भी उसकी सहायता नहीं कर रहा हैं जिससे वे अब तक छात्रवृत्ति से वंचित है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds