September 23, 2024

ऋण मुक्ति के साथ बंधक पट्टे मिलने से बजरंग नगर में छाया उल्लास

हितग्राहियों ने कहा-शहर को हमेशा मिले काश्यप जैसा विधायक

रतलाम,19मार्च (ई खबर टुडे)। सेन्ट्रल बैंक से मकान निर्माण के लिए 1-1 लाख रुपए का ऋण लेकर अपने पट्टे बंधक रखने वाले बजरंग नगरवासियों का उत्साह एवं उल्लास चरम पर है। चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन के सहयोग से उन्हें बैंक में बंधक पड़े पट्टे वापिस ही नहीं मिले अपितु हजारों रुपए के बकाया ऋण और अधिभार के कर्ज से भी मुक्ति मिल गई है। क्षेत्रवासी शहर में चेतन्य काश्यप जैसा विधायक ही चाहते हैं, जो सर्वहारा वर्ग के दुखः-दर्द को सुनता ही नहीं समझता भी है और उसे दूर भी कर देता है।चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन से 12 वर्ष पूर्व जरूरतमंद परिवारों के लिए अहिंसा ग्राम की स्थापना और फिर गरीबों के आवास के लिए अपनी माताजी तेजकुंवरबाई काश्यप के जन्मदिन पर 7.50 करोड़ रूपए की राशि से मदद की घोषणा के बाद विधायक श्री काश्यप बैंक ऋण के कारण पक्के आवास की सुविधा से वंचित हो रहे परिवारों की मदद कर रहे है। बजरंग नगर में इससे सर्वत्र खुशियां छाई हुई है। क्षेत्र की आबिदा ने बताया कि सेन्ट्रल बैंक से मकान बनाने के लिए 1 लाख रुपए का ऋण लेकर पट्टा गिरवी रखा था। बाद में ऋण की राशि नहीं भर पाई तो नोटिस मिला कि मकान निलाम कर देंगे। ब्याज सहित उस पर 2 लाख से अधिक का कर्ज हो गया था। विधायक श्री काश्यप को यह समस्या बताई तो उन्होंने बैंक में बात कर कर्ज मुक्ति का रास्ता निकाला।

समझौता राशि तय कर 30 हजार रुपए हमें भरने को कहा और शेष 20 हजार रुपए उन्होंने स्वयं भरे। विधायक ने राशि भरकर बैंक से बंधक पट्टा ही नहीं दिलाया वरन प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल कर ढाई लाख की पात्रता में शामिल करवाया है। दिलाए हैं। आज भी हमें ऐसा विधायक चाहिये और कल भी चाहिये।
गोपाल तिवारी ने कहा कि बैंक से ऋण लेने के बाद 400 रुपए प्रतिमाह ब्याज के साथ किश्त भरनी थी लेकिन हम नहीं भर पाए तो 10.5 प्रतिशत ब्याज लगने लगा। बैंक ने डिफाल्टर घोषित कर हमारे मकानों को निलाम करने की सूचना दे दी थी। क्षेत्रवासी इस पर श्री काश्यप से मिले, तब उन्होंने हमसे पूछा कि कितने रुपए भर सकते हो। हमारे द्वारा 30 हजार रुपए भरने की सहमति देने पर बैंक से 50 हजार में समझौता करवाया और शेष राशि खुद भरकर हमें बंधक पट्टे दिलाए। असलम खान के अनुसार आर्थिक स्थिति कमजोर होने से बैंक लोन की किश्त नहीं भर पा रहे थे। परिवार का गुजर बसर भी मुश्किल से होता है और बैंक द्वारा नोटिस देकर कोर्ट में बुलाया गया। वे विधायक के पास गए तो उन्होंने बैंक से बात कर बकाया लोन की समझौता राशि तय कराकर कुछ राशि हमें और शेष राशि स्वयं द्वारा भरने को कहा। उनके इस फैसले से बैंक ने हमें ऋण मुक्त कर पट्टे वापिस लौटा दिए। वे श्री काश्यप के बहुत आभारी हैं, जिनकी वजह से परिवार में खुशहाली छा गई है। ऐसा विधायक पहले कभी नहीं मिला। वे चाहते हैं कि शहर को हर बार ऐसा ही विधायक मिले।
युसूफ बी का कहना था विधायक काश्यप ने बजरंग नगर वासियों के सिर से कर्ज का बोझ उतारकर ऐसा कार्य किया है जिसे कोई अन्य नहीं कर सकता था। उनके प्रयासों से अब भविष्य में प्रधानमंत्री आवास की सुविधा भी मिल जाएगी। इससे हमारी बस्ती का सर्वांगीण विकास होगा। मेहमूदा ने बताया कि बजरंग नगर के कई परिवारों में विधायक काश्यप के प्रयासों से खुशियां लौट आई है। उन्होंने हमारे लिए अच्छा किया तो वक्त आने पर उनके लिए अच्छा करेंगें। जानी बाई ने बताया कि लोन की किश्त भरने के लिए पूरे पैसे नहीं थे विधायक काश्यप ने कुछ राशि अपनी तरफ से भरने का प्रस्ताव देकर उन्हें जो हिम्मत दी उससे सारा कर्ज चुकता हो गया है।

अब वे अपने स्वयं के मकान में रहने की खुशियां मिलने से गर्व महसूस कर रही है। श्यामाबाई ने कहा कि पट्टे पर लोन लेकर मकान बनाया, तब सोचा नहीं था कि किश्त नहीं भर पाएंगे। लोन चढ़ने पर बैंक से नोटिस मिले तो विधायक काश्यप ने मदद कर पूरे परिवार की चिंता दूर कर दी। उनके मकान यदि नीलाम हो जाते तो रहने की जगह नहीं मिलती। ऋण मुक्ति और बंधक पट्टे वापिस मिलने से हर परिवार सुखी हो गया है।
–00–

You may have missed