May 17, 2024

उपयंत्री के कार्यो की जाॅच कर कार्यवाही करे – कलेक्टर

जन सुनवाई में ११९ शिकायतों का निराकरण हुआ

रतलाम 28 मार्च (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज जन सुनवाई में पिपलोदा जनपद पंचायत में कार्यरत उपयंत्री मनीश कुल्लारे के विरूद्ध ग्रामीणों के द्वारा रिष्वत लेकर कार्य करने संबंधी षिकायतों की जाॅच कर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह को दिये। ग्राम पंचायत जेठाना के ग्रामीणों ने आज जन सुनवाई में शिकायत की कि उपयंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत प्रत्येक हितगा्रही से पाॅच सौ रूपये, नंदन फलोद्यान के लिये पच्चीस सौ रूपये एवं मुख्यमंत्री आवास योजनान्तर्गत तेरह सौ रूपये की राषि स्वीकृति के लिये ली जाती है।

उन्होने बताया कि एक महिने पहले भी ग्रामीणों से पन्द्रह हजार रूपये रिष्वत ली गई। कलेक्टर ने षिकायत की जाॅच करने एवं दोष सिद्ध होने पर सख्त कार्यवाही को कहा है। आज जन सुनवाई में ग्रामीणों की ११९ षिकायतों का निराकरण किया गया।

रेकार्ड में प्रदत्त, हकीकत में नहीं मिल गैंस कनेक्षन
जन सुनवाई में आज सातरूण्डा के बीपीएल कार्डधारी विष्णु पिता हजारी ने आकर शिकायत की कि उसने अपनी पत्नि धापुबाई के नाम से प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत गैंस कनेक्षन के लिये आवेदन दिया था। योजनान्तर्गत स्वीकृति मिलने पर वह सातरूण्डा की कम्पनी पर गैंस चुल्हा, टंकी और रेग्युलेटर लेने के लिये गया। कम्पनी के कार्यालय के द्वारा बताया गया कि तीन दिन बात उसे गैस कनेक्षन अंतर्गत मिलने वाली सामग्री प्रदान की जायेगी। इसके पश्चात जब वह तीन दिन बाद जब वह पुनः सातरूण्डा की गैस कम्पनी के कार्यालय में गया तो उन्हें बताया गया कि उन्हें टंकी, चुल्हा एवं अन्य सामग्री दी जा चूकी है। विष्णु ने जब बताया कि उसे तो कोई भी सामग्री मिली ही नहीं हैं तो उसे कम्प्युटर के रिकार्ड मंे दिखा दिया गया कि उसे प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ दिया जा चुका हैं और अब कोई सामग्री नहीं मिलेगी। कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को षिकायत का परीक्षण कर शीघ्र निराकरण के निर्देष दिये है।

सूची में नाम हैं तो लाभ दें
जन सुनवाई में आज कालुखेड़ा-पिपलौदा की विधवा महिला भुराकुंवर रघुवीरसिंह ने कलेक्टर से षिकायत की कि ग्राम पंचायत के सचिव एवं सरपंच द्वारा उसे प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत लाभ नहीं दिया जा रहा हैं जबकि उसका नाम सूची में है। उसने बताया कि वह जैसे-तैसे अपने दो छोटे-छोटे बच्चों का पेट पालन कर रही है। उसका मकान जीर्णषीर्ण होकर टूटा-फुटा हैं यदि उसे आवास योजना का लाभ मिल जाता हैं तो उसके बच्चों को बेहतर आश्रय स्थल मिल जायेगा। उसने यह भी बताया कि सरपंच, सचिव द्वारा सूची से उसका नाम काटने की धमकी दी जा रही है। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देषित किया हैं कि संबंधित गरीब महिला का यदि सूची में नाम हैं तो उसे लाभ दें, नाम किसी भी सुरत में कटेगा नहीं।

कुण्डियापाड़ा सचिव को हटायें
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने ग्राम पंचायत कुण्डियापाड़ा के सरपंच एवं अन्य ग्रामीणों द्वारा सचिव को हटाने के लिये पारित किये गये प्रस्ताव के संबंध में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से पुछा हैं कि क्या प्रकरण की जाॅच हुई हैं और यदि जाॅच हो गई हैं तो अब तक सचिव को हटाया क्यों नहीं गया है। आज जन सुनवाई में कुण्डियापाड़ा के सरपंच एवं ग्रामीणों ने आकर एक बार फिर बताया कि सचिव मोहनलाल निनामा के द्वारा शौचालय निमा्रण, प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत रिष्वत लिये जाने संबंधी षिकायत पूर्व में कर चूके हैं। ग्रामसभा द्वारा प्रस्ताव भी पास किया जा चूका है। उन्होने कहा कि सचिव कार्यो को आॅनलाईन जियोटेक करने के लिये भी पाॅच-पाॅच सौ रूपये लेता है। उल्लेखनीय हैं कि हितग्राही मूलक योजनाओं मंे बगैर जियोटेक किये आगामी किष्त का भुगतान नहीं होता है। कलेक्टर ने सचिव को तत्काल हटाने के निर्देष दिये है।
मनरेगा का कार्य जेसीबी से, तहसीलदार करेगे जाॅच
जन सुनवाई में आज ग्राम पंचायत जामथुन के ग्राम नंदलई में सैलाना रोड़ से नंदलई मार्ग का निर्माण बगैर सक्षम स्वीकृतियों के जेसीबी से किये जाने की षिकायत कुमारी सोनाली औगरा ने किया। उसने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत निर्मित होने वाली ग्रेवल रोड़ का कार्य जेसीबी से किया जाना प्रावधानों का उल्लंघन है किन्तु सरपंच के द्वारा मनमानी पूर्वक रवैया अपनाते हुए कार्य किया जा रहा है।उसने अपनी षिकायत में यह भी बताया कि सचिव ग्राम पंचायत से हमेषा गायब रहता है। वह पूर्व में भी दूरभाष पर षिकायतें कर चूकी हैं लेकिन अवैधानिक तौर से किये जा रहे कार्य को न तो रूकवाया गया हैं और न तो सरपंच के विरूद्ध कार्यवाही की गई है। सम्पूर्ण प्रकरण की जाॅच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष तहसीलदार रतलाम को दिये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds