April 23, 2024

उपज खरीदने के लिये आमंत्रण देने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पुंजापुरा पंच-परमेश्वर सम्मेलन में

देवास, 13 अप्रैल (इ खबरटुडे) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जो अपने किसानों उनकी उपज खरीदने के लिए उनको एसएमएस के जरिये आमंत्रित कर रहा है। यही नहीं गेहूं की खरीदी मे 100 रूपये प्रति क्विंटल का बोनस भी किसानों को दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री आज देवास जिले के आदिवासी बहुल्य ग्राम पुंजापुरा में पंच-परमेश्वर सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि देवास के बागली क्षेत्र में समर्थन मूल्य पर की जा रही गेहॅ खरीदी में वृद्धि की जाकर अब 40 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के मान से किसान से गेहूं उपार्जन किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने इसी के साथ किशनगढ़ में 132 केवी सब स्टेशन और उदयनगर को तहसील बनाने तथा सतवास में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने ग्राम उदयनगर से इन्दौर रोड के 12 किलोमीटर हिस्से का निर्माण करवाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत स्वीकृत पौने सात करोड़ के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन कर शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसान अभी से अपनी जरूरत का खाद भण्डारण कर लें, 31 मई तक उस पर लगने वाले ब्याज का वहन राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि आने वाले समय में पहले दो हजार और उसके बाद एक हजार जनसंख्या वाले ग्रामों को नल-जल योजना से जोड़ा जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2013 से फीडर सेपरेशन के बाद ग्रामीण घरों में 24 घंटे एवं सिंचाई के लिए 8 घंटे बिजली दी जायेगी। उन्होंने कहा कि संग्राहकों को वनोपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए उनके समर्थन मूल्य भी तय किये गये हैं। वनवासियों को उनके घरों के मालिकाना हक के पट्टे भी दिये जायेंगे।

हर जिले में वृद्धाश्रम खुलेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिले में वृद्धाश्रम खोले जायेंगे तथा गांव-गांव में बेसहारा वृद्धों को निःशुल्क भोजन करवाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने सरपंचों का आव्हान किया कि वे मर्यादा अभियान में प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण करवाये।

सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पेयजल के क्षेत्र में अच्छा कार्य हो रहा है। कार्यक्रम को विधायक श्री चम्पालाल देवड़ा और श्री दीपक जोशी एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला गोस्वामी ने भी सम्बोधित किया। विधायक श्री राजेन्द्र वर्मा और श्री बृजमोहन धूत, मध्यप्रदेश पाठ्य पुस्तक निगम अध्यक्ष श्री रायसिंह सेंधव और अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds