May 13, 2024

उपचुनाव की मतगणना शुरू हुई, त्र‍िपुरा में दोनों सीटों पर CPM का कब्जा, MP में BJP आगे

बंगाल में TMC आगे और यवतमाल में शिवसेना जीती

नई दिल्ली,22नवम्बर (इ खबरटुडे)। देश के छह राज्यों पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, असम, अरुणाचल प्रदेश व त्रिपुरा और केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में 4 लोकसभा सीटों और विधानसभा की 9 सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई.

पुडुचुरी के नेल्लीथोपु सीट से मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वी. नारायणसामी ने जीत दर्ज की है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के नोटबंदी के निर्णय के बाद हो रहे इस उपचुनाव को अहम माना जा रहा है और इसे नोटबंदी के बाद सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए लिटमस टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है.

सीपीआईएम ने त्रिपुरा की दोनों सीटें जीत ली हैं. ताजा जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के नेपानगर विधानसभा सीट पर ताजा रुझान के मुताबिक कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. वहीं शहडोल लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार आगे है. वहीं तमिलनाडु के तंजावुर विधासभा सीट पर पहले चरण की गिनती खत्म हो गई, ताजा जानकारी के अनुसार इस सीट पर एआईएडीएमके आगे चल रही है.

 

बीजेपी को नोटबंदी के चलते थोड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है

देखा जाए तो बीजेपी तीन राज्यों असम, मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में अपनी सीट वापस हासिल करने की मशक्कत में जुटी है. वहीं कोलकाता, भोपाल और चेन्नई की बात करें तो यहां बीजेपी को नोटबंदी के चलते थोड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है. क्योंकि इन राज्यों में नोटबंदी पर काफी हो हल्ला भी हुआ है. वहीं स्थानीय मुद्दों के उप चुनाव में छाए रहने के भी कयास लगाए जा रहे हैं. मतदाताओं का मिजाज स्थानीय मुद्दों के आधार पर ही बनता बिगड़ता है. लेकिन ये कहना गलत नहीं होगा कि मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद ये पहली अग्नि परीक्षा है जिसमें उन्हें जनता की प्रतिक्रिया मिलेगी.

बीजेपी अपनी आदिवासी सीट को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रही है

जहां पश्चिम बंगाल के कूचबिहार और तमलुक में तृणमूल कांग्रेस अपनी सीट बचाने की लड़ाई लड़ रही है. वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी अपनी आदिवासी सीट को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रही है. अरुणाचल प्रदेश में कलिखो पुल की पत्नी दसांगलु पुल बीजेपी की सीट बचाने के लिए मैदान में हैं.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds