April 29, 2024

ईव्हीएम सीलिंग का कार्य पूर्ण गंभीरता से करें

रतलाम 16 नवम्बर (इ खबरटुडे)। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में अभ्यर्थियों की संख्या सेट करना तथा उसके उपरांत सीलिंग का कार्य महत्वपूर्ण हैं। इस कार्य को पूर्ण गंभीरता से किया जाए। सीलिंग से पूर्व यह निर्धारित कर लिया जाए कि समस्त आवश्यक डाटा मशीन में फीड कर दिया गया है। उक्त निर्देश नगरीय निकाय निर्वाचन 2014 के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा.संजय गोयल की उपस्थिति में शासकीय कन्या महाविद्यालय रतलाम में आयोजित प्रशिक्षण में दिए गए। उक्त प्रशिक्षण महापौर एवं अध्यक्ष तथा पार्षद पदों के लिए ईव्हीएम में अभ्यर्थी सेटिंग तथा सीलिंग कार्य हेतु कर्तव्यस्थ कर्मचारियों के लिए आयोजित किया गया था।
प्रशिक्षण के दौरान कर्मचारियों को स्पष्ट किया गया कि सीलिंग से पूर्व इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को निर्धारित प्रक्रिया के तहत रिक्त किया जाए। उसके उपरांत कन्ट्रोल यूनिट तथा बैलेट यूनिट के माध्यम से अभ्यर्थियों की संख्या मतदान केन्द्र आदि जानकारियां मशीन में फीड की जाए। बैलेट यूनिट में मतपत्र लगाते समय यह ध्यान रखा जाए कि पहली बैलेट यूनिट महापौर अथवा अध्यक्ष पद के लिए निर्धारित की गई है जिसमें सफेद मतपत्र लगाया जाना है तथा दूसरी बैलेट यूनिट पार्षद पद के लिए निर्धारित की गई इसमें रंगीन मतपत्र लगाया जाना है। मतपत्र इस तरह लगाया जाए कि मशीन में निर्धारित स्थान पर मतपत्र प्रदर्शित हो। उक्त प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद जब यह सुनिश्चित हो जाए कि सीलिंग से पूर्व की समस्त प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है तब ही ईव्हीएम सीलिंग कार्य किया जाए। किसी भी प्रकार का संदेह होने पर पहले उसका निराकरण करे उसके बाद सीलिंग कार्य किया जाए। इस संबंध में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते।
प्रशिक्षण के दौरान नगर पालिक निगम रतलाम के लिए 43 नगर पालिका परिषद जावरा के लिए 18, नगर परिषद नामली के लिए 8, पिपलौदा के लिए 6, ताल के लिए 6, आलोट के लिए 10 तथा बडावदा के लिए 6 कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि ईव्हीएम सीलिंग का कार्य समस्त निकायों में निर्धारित स्थानों पर होगा। रतलाम में शासकीय कन्या महाविद्यालय, जावरा में भगतसिंह महाविद्यालय,नामली में शासकीय उमावि, पिपलौदा में डाईट, ताल में शा.कन्या मावि,आलोट में शा.बालक उमावि, तथा बडावदा में कृषि उपज मंडी गोदाम में उक्त कर्मचारियों द्वारा सीलिंग का कार्य किया जाएगा।
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार धोका,अनुविभागीय अधिकारी सुनील कुमार झा, मास्टर ट्रेनर डा.आर.के.कटारे एवं डा.एस.सी.कटारिया द्वारा कर्मचारियों को आवश्यक जानकारियां दी गई ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds