May 19, 2024

इंदौर के लोगों ने ऐसा पराक्रम किया कि मुझे यहां आना पड़ा – मोदी

इंदौर,23जून (इ खबरटुडे)।इंदौर के लोगों ने ऐसा पराक्रम किया कि मुझे यहां आना पड़ा। मैं इंदौर के सभी लोगों को बहुत बधाई देता हूं। ये देश का सबसे स्वच्छ शहर है और मैं इंदौर आकर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। ये बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में इंदौर में कही।

मोदी इंदौर के नेहरु स्टेडियम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इंदौर आकर मैं गौरव अनुभव करता हूं और आपको बहुत-बहुत बधाइयां देता हूं। पहले मैं राजगढ़ में था और अब देश के सबसे स्वच्छ शहर में आने का मौका मिला। स्वच्छ भारत महात्मा गांधी का संकल्प था, जिसे पूरा करने का बीड़ा आज पूरे देश ने उठाया है। अब भारत स्वच्छ होकर ही रहेगा।

पीएम मोदी ने इंदौर के लोगों को डबल बधाई देते हुए कहा कि इंदौर के लोगों ने जनभागीदारी का अभूतपूर्व उदाहरण पेश किया है। आज पूरा देश इंदौर से प्रेरणा ले रहा है।

अहिल्याबाई का किया उल्लेख
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देवी अहिल्याबाई होलकर का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने अपने शासनकाल में लोगों की छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा। कुछ लोग होते हैं, जिनके जीवन का एक-एक अध्याय प्रेरणा देने वाला होता है। इंदौर ने सिविक सेंस को भी अपने जीवन में उतारकर देवी अहिल्या को सच्ची श्रद्धांजलि दी है।

इंदौर ने बता दिया कि संकल्प क्या होता है
पीएम मोदी ने कहा कि देश, समाज और व्यक्ति के बदलने से पहले भी सोच को बदलना होता है। यह बदली हुआ सोच का ही परिणाम है कि हम लोग यहां हैं। जो स्वच्छ भारत का मज़ाक उड़ाते है, उन्हें इंदौर के लोगों ने बता दिया कि संकल्प क्या होता है। इंदौर शहर में आज जो सफलता की कहानी लिखी गई है उसके पीछे इस शहर की जनता की जीवटता, सहयोग की भावना और शहर के प्रति अपनापन सबसे बड़ा कारण रहा है। इंदौर शहर की सफलता का इतिहास जनभागीदारी की सफलता का इतिहास है।

कचरे के ढेर, अव्यवस्था कांग्रेस की देन
पीएम ने कहा कि देश की एक बहुत बड़ी आबादी शहरों में रहती है। मध्यमवर्ग का बड़ा हिस्सा शहरों में रहता है। उनकी ओर ध्यान नहीं दिया गया। इसका नतीजा यह है कि शहरों में आबादी तो बढ़ गई, लेकिन सुविधाएं नहीं बढ़ पाईं। कचरे के ढेर, अव्यवस्था, यह सब कांग्रेस शासन की देन है। हमने 2 लाख 30 हजार करोड़ की राशि इसके लिए आवंटित की। असर साफ दिखने लगा है। हमारी सरकार नई सोच, नई अप्रोच के साथ शहरों के लिए 5 बड़ी योजनाओं पर काम कर रही है। इसमें स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी स्‍मार्ट सिटी मिशन, अमृत योजना और दीनदयाल राष्‍ट्रीय शहरी आजीविका मिशन शामिल हैं। रहन-सहन, पढ़ाई से लेकर आवाजाही तक के लिए किए जा रहे ये काम न्यू इंडिया के लिए है।

बिजली बिल में 16 हजार करोड़ की बचत
पीएम मोदी ने कहा कि पहले जो एलईडी बल्ब 450 रुपए में मिलता था, अब उसकी कीमत घटकर 30-40 रुपए रह गई है। इससे गरीबों और मध्यमवर्ग का बिजली का बिल घटा है। इससे लोगों के सालाना बिजली बिल में करीब 16 हजार करोड़ रुपए की बचत हुई है।

रेरा कानून के जरिए सख्त कदम उठाए
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ये सरकार गरीबों के साथ-साथ मध्यम वर्ग के घर की भी चिंता कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्यम वर्ग को भी घर बनाने के लिए ब्याज दरों में छूट दी जा रही है। पिछले दिनों एक और अहम फैसला सरकार ने लिया है। इस स्कीम के अंतर्गत जो मकान का कार्पेट एरिया पहले तय था उसको बढ़ाया गया, जिसकी वजह से अब इस योजना के दायरे में ज्यादा लोग आ गए हैं। मध्यम वर्ग के साथ घर के नाम पर हो रही ठगी और धोखाधड़ी को रोकने के लिए भी सख्त कदम उठाए गए हैं। RERA कानून के बाद बिल्डरों की मनमानी पर लगाम लगी है।

हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई यात्रा कर रहा है
पीएम मोदी ने अपने सरकार की उपलब्धि बताते हुए कहा सरकार की नीतियों का ही परिणाम है कि आज हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में सफर कर रहा है। पिछले वर्ष लगभग 10 करोड़ लोगों ने हवाई सफर किया, यानि एसी ट्रेन में जितनों ने यात्रा नहीं की उससे अधिक हवा में सफर किया। बीते 4 वर्षों में New Madhya Pradesh और New India के लिए ठोस नींव तैयार की जा चुकी है। अब आप सभी के सहयोग से इसे और गति देने का प्रयास चल रहा है।

मौजूद लोगों के मोबाइल की टॉर्च जलवाई
पीएम मोदी ने अनूठे अंदाज में अपने संबोधन का समापन किया। उन्होंंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से अपने-अपने मोबाइल की टॉर्च लाइट जलाने को कहा। उन्होंने कहा कि हमेशा कुछ नया करने वाले इंदौर के लोगों की ये खास पहचान है, इसलिए अपने मोबाइल की टॉर्च की लाइट जलाइए। पीएम के इस आग्रह के बाद बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने अपने मोबाइल की टॉर्च लाइट जलाकर पीएम का अभिवादन किया। गौरतलब है कि इस तरह का नजारा अभी तक क्रिकेट मैचों के दौरान इंदौर के होलकर स्टेडियम में देखा जाता रहा है जब टीम इंडिया की हौंसलाअफजाई के लिए दर्शक मोबाइल की टॉर्च लाइट जलाते रहे हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds