May 5, 2024

आलिया ने सुनाई आपबीती- निकाह की शाम ही शौहर ने दिया तलाक

कानपुर,05अप्रैल (इ खबरटुडे)। देश भर में मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक के विरोध में लगातार अपनी आवाज बुलंद कर रही हैं. अब कानपुर की आलिया सिद्दकी अपने लेबर कमिश्नर पति के खिलाफ खुलकर सामने आई हैं. आलिया का आरोप है कि उनके पति ने स्पीड पोस्ट से भेजकर तलाक दिया. नासिर के साथ आलिया का निकाह 23 नवंबर 2016 को इलाहाबाद के होटल रीजेंसी में हुआ था. आलिया का आरोप है कि उनके पति लेबर कमिश्नर नासिर ने निकाह की शाम को ही पहला तलाक दे दिया था.

उनका सवाल है कि आखिर जब निकाह में मुस्लिम समाज के इतने ज्यादा लोग हिस्सा लेते हैं, तो तलाक इनसे पूछे बगैर क्यों दे दिया जाता है? तलाक के बाद आलिया अपना खुद का कारोबार करके जीवनयापन करती हैं और नासिर फिलहाल बिजनौर में तैनात हैं. आलिया का आरोप है कि उसके पति पहले से ही शादीशुदा थे. नासिर ने निकाह के दिन दहेज की मांग की, लेकिन वहां पर किसी तरह मना लिया गया. उसी दिन शाम को बिदाई हुई और आलिया अपने पति के साथ अपने ससुसराल छिबरामऊं के लिए रवाना हो गईं.

आलिया का कहना है कि उनके पति को दहेज में स्विफ्ट डिजायर कार दी गई थी, जबकि उनके पति फॉर्च्यूनर की मांग पर अड़े थे. आलिया का यह भी आरोप है कि उनके पति उच्च जाति से आते हैं, लेकिन पिछड़े वर्ग कोटे से सरकारी नौकरी कर रहे हैं. उनका कहना है कि सर्विस रूल्स और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार कोई भी सरकारी कर्मचारी एक समय में एक से ज्यादा पत्नियां नहीं रख सकता है.

CM योगी और गवर्नर से लगाई  थी गुहार
तीन तलाक के खिलाफ पीड़ित महिला आलिया यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गवर्नर और श्रम मंत्री को पत्र लिखकर गुहार लगा चुकी हैं, लेकिन उनकी अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई. पीड़िता का कहना है कि उनके पति ने निकाह के दिन ही उनको पहला तलाक दे दिया. जब आलिया को पता चला कि नासिर पहले से ही शादीशुदा हैं, तो उन्होंने पति से सवाल किया. इस पर नासिर ने कहा कि वह अपनी पहली पत्नी साबिया खान को तलाक दे चुके हैं. हालांकि जब आलिया ने साबिया से पूछा, तो उन्होंने बताया कि अभी उनका तलाक नहीं हुआ है. मामला कोर्ट में चल रहा है.

ससुराल से धक्के मारकर निकाल दिया
आलिया ने बताया कि जब उन्होंने शादीशुदा होने की बात पूछी और विरोध किया, तो उनको (आलिया) दो महीने बाद ही ससुराल से धक्के मारकर निकाल दिया गया. उनके सारे गहने भी ले लिए गए. इसके बाद वह अपने मायके आ गईं. मायके वापस आने के बाद आलिया परेशान रहने लगी, लेकिन परिवार वालों के समझाने के बाद जनवरी 2017 में फिर से ससुराल गईं. हालांकि उनको घर में नहीं घुसने दिया गया और पैसे की मांग की गई. आलिया के मुताबिक नासिर की पहली पत्नी अभी भी कानूनन उनकी बीवी है और उसने नासिर के ऊपर मुकदमा भी कर रखा है.

मोदी और योगी से न्याय का भरोसा
आलिया पूरी तरह तीन तलाक के खिलाफ हैं. उनका कहना है कि उनको मामले में केंद्र मोदी सरकार, प्रदेश की योगी सरकार, सुप्रीम कोर्ट और कानून पर भरोसा है. आलिया ने कहा कि वह तीन तलाक और नासिर की धोखाधड़ी को लेकर सीएम योगी से मुलाकात करेंगी और अपनी बात रखेंगी. आलिया का सवाल है कि स्पीड पोस्ट से तलाक कैसे हो सकता है? आलिया का कहना है की वह मीडिया के सामने खुद आई हैं, क्योंकि वह अपने साथ साथ इस तरह से तीन तलाक से पीड़ित हर मुस्लिम महिला की लड़ाई लड़ना चाहती है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds