May 4, 2024

आदिवासी बहुल कुसमी ब्लॉक में पूरी रवानी पर है स्वच्छता अभियान

भोपाल,06 अप्रैल(इ खबरटुडे)।अपने घर में ही शौचालय बनवाकर उसका उपयोग करें। शौच के लिए बाहर जाना बंद करें। स्वच्छता, सरकारी काम नहीं बल्कि ग्रामीणों का व्यक्तिगत कार्य है। यह उनकी अस्मिता एवं स्वच्छता से जुड़ा मामला है।

घर की बहू-बेटियों को शौच के लिए बाहर न भेजें। घर में शौचालय बनवाने से आप बीमार नहीं होंगे। स्वच्छता के प्रति इस तरह की जन-जागरूकता सीधी जिले के आदिवासी बहुल कुसमी विकासखण्ड में जन-प्रतिनिधि और अधिकारी मिल कर ला रहे हैं।
इस काम में विधायक कुँवर सिंह टेकाम भी बढ़-चढ कर भाग ले रहे हैं। उन्होंने कतरवार ग्राम की बस्तियों में घूमकर ग्रामीणों को घर में ही शौचालय बनवाने की समझाइश दी। ग्रामीणों को कतरवार में 20 मई तक शत-प्रतिशत घर में शौचालय बनवाने का संकल्प दिलवाया कि ‘शौचालय का निर्माण एक मिशन है। इसे निर्बाध गति से चलाना है। सभी ग्रामीण भावनात्मक रूप से स्वच्छ भारत अभियान से जुड़कर अपने सोच और व्यवहार में परिवर्तन करें तथा संकल्प लें कि अब वे शौच के लिए बाहर नहीं जाएंगे।’ जन-प्रतिनिधि पूरी संवेदनशीलता से सुबह 4 बजे जगकर ग्रामीणों के बीच स्वच्छता की अलख जगा रहे हैं।
कतरवार ग्राम पंचायत में कुल 469 परिवार हैं। इसमें 438 परिवार के यहाँ शौचालय का निर्माण करवाना है। शेष परिवारों के घर में पूर्व से ही शौचालय बने हुए हैं।
खोखरा होगा शौच मुक्त गाँव
अभियान में विधायक, निगरानी दल के सदस्य और प्रेरक खोखरा पंचायत पहुँचे। वहाँ भी ग्रामीणों को समझाईश दी गयी कि बाहर शौच के लिए न जायें। घर एवं ग्राम की स्वच्छता कायम रखें। स्वच्छ पेयजल का उपयोग करें और स्वच्छ वातावरण में रहें।
ग्राम पंचायत खोखरा में कुल 572 परिवार हैं। इनमें से 438 परिवार के घरों में शौचालय बन चुके हैं। आगामी 20 अप्रैल को खोखरा ग्राम पंचायत खुले में शौचमुक्त घोषित होने जा रही है।
जनपद पंचायत कुसमी की 42 में से 12 पंचायत में शत-प्रतिशत घरों में शौचालय निर्माण का काम पूरा होने को है। इन्हें शीघ्र ही खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत घोषित करने की तैयारी की जा रही है। ये पंचायतें है- ददरी खोखर, सोनगढ़, डेवा, कोड़ार, टमसार, वस्तुआ, जूरी, कमछ, खरबर, केसलार और पोड़ी। पूर्व में तीन पंचायत लुरघुटी, ठाढ़ीपाथर और धुपगढ़ को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जा चुका है। शेष 27 पंचायत में शौचालय का निर्माण करवाया जा रहा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds