April 24, 2024

आदिवासियों से अवैध वसूली करते पकडा जनपद सदस्य को

वनभूमि के पट्टे दिलाने के नाम पर कर रहा था वसूली
रतलाम,२५ अप्रैल(इ खबरटुडे)। रतलाम जनपद के एक सदस्य को आदिवासियों से अवैध वसूली करते हुए वनविभाग के अधिकारियों ने पकडा। वनविभाग ने अवैध वसूली करते पकडाए जनपद सदस्य को पुलिस को सौंपा हैं। इ खबरटुडे को मिली जानकारी के अनुसार,रतलाम जनपद के सदस्य रामलाल सोलंकी को ग्राम राजपुरा में वनविभाग के रेंजर व अन्य अधिकारियों ने अवैध वसूली करते हुए पकडा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, आदिवासियों को वनभूमि के पट्टे देने के लिए गत दिनों अनुविभागीय दण्डाधिकारी कार्यालय में बैठक हुई थी। इस बैठक में पट्टे पाने के पात्र आदिवासियों की सूचि तैयार की गई थी। जनपद सदस्य होने के नाते यह सूचि रामलाल सोंलकी को भी दी गई थी। सोलंकी ने मौके का फायदा उठाते हुए सूचि में शामिल आदिवासियों से पट्टा दिलाने के नाम पर पांच पांच सौ रुपए की मांग शुरु कर दी और कई आदिवासियों से रुपए प्राप्त भी कर लिए। आदिवासियों से रुपए लेने की जानकारी वनविभाग के अधिकारियों को भी मिली। उन्होने जनपद सदस्य को घेरने की रणनीति बनाई।
बुधवार को जनपद सदस्य रामलाल सोलंकी ग्राम राजपुरा में आदिवासियों से वसूली करने पंहुचा था,कि तभी वनविभाग के अधिकारियों ने मौके पर पंहुच कर रामलाल को पकड लिया। वनविभाग के अधिकारी रामलाल को लेकर माणकचौक थाने पर पंहुचे। समाचार लिखे जाने तक वनविभाग के अधिकारी थाने पर मौजूद थे और पुलिस द्वारा आदिवासियों के बयान लिए जा रहे थे। पुलिस विभाग के सूत्रों के मुताबिक बयान दर्ज होने के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक आदिवासियों से वसूली करते हुए पकडा गया जनपद सदस्य कांग्रेस समर्थित सदस्य है।

मामले को उजागर करने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले वन विभाग के डिप्टी रेंजर अब्दुल तनवीर ने इ खबर टुडे को बताया कि उन्हे विगत कुछ दिनों से ऐसी सूचनाएं मिल रही थी कि कोई व्यक्ति वनभूमि के पट्टे दिलाने के नाम पर आदिवासियों से वसूली कर रहा है। उन्होने अपने अमले और कुछ ग्रामीणों को उक्त व्यक्ति की तलाशी पर लगाया। मंगलवार को उन्हे सूचना मिली थी कि रुपए वसूली करने वाला व्यक्ति बुधवार को ग्राम खेडी में आएगा। सूचना के आधार पर श्री तनवीर ने उक्त व्यक्ति को घेरने की योजना बनाई और जैसे ही उक्त व्यक्ति वहां पंहुचा उन्होने उसे पकड लिया। पकडे जाने पर उक्त व्यक्ति ने स्वयं को जनपद सदस्य बताते हुए कहा कि इस कार्य के लिए उसे स्वयं एसडीएम ने नियुक्त किया है। वन विभाग के अधिकारी उक्त व्यक्ति को लेकर एसडीएम कार्यालय गए। एसडीएम ने उक्त जनपद सदस्य के विरुध्द पुलिस रिपोर्ट करने के निर्देश दिए है। श्री तनवीर ने बताया कि एसडीएम के निर्देश के बाद रामलाल को पुलिस थाने पर ले गए जहां उसके विरुध्द भादवि की धारा ४२० का प्रकरण दर्ज किया गया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds