October 15, 2024

आज से कुछ अहम नियमों में बदलाव,जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा

नई दिल्ली ,01 फरवरी(इ खबर टुडे )। 1 फरवरी 2020 से कुछ अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। इनमें रसोई गैस, एटीएम और व्हाट्सएप का उपयोग और जीवन बीमा पॉलिसी से जुड़ी बातें शामिल हैं। फेसबुक के मालिकाना हक वाली व्हाट्सएप ने बताया है कि आज से एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन और iOS 8 या इससे पुराने वर्जन पर व्हाट्सएफ चलना बंद हो जाएगा।

पहली फरवरी से रसोई गैस के दाम में बदलाव होने जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गैस की कीमतों में बदलाव का असर घरेलू बाजार पर होता है। इससे हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर और हवाई तेल के दाम बदलते हैं। 1 जनवरी को भी रसोई गैस के दाम 19 रुपए बढ़ाए गए थे।

बंद हो रही एलआईसी की ये पॉलिसियां:
जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपनी 23 पॉलिसियां बंद कर दी हैं। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) के आदेश पर ऐसा किया गया है। जो पॉलिसियां बंद की गई हैं, उनमें शामिल हैं – जीवन आनंद, जीवन लक्ष्य, जीवन तरुण, जीवन उमंग। एलआईसी ने यूनिट लिंक्ड प्लान व न्यू एनडाउमेंट प्लस को भी बंद करने का निर्णय लिया है।

डिजिटल सुविधाएं नहीं देने पर आज से जुर्माना:
कैशलेस इकोनॉमी को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने इस साल जनवरी से ₹ 50 करोड़ या उससे अधिक के वार्षिक कारोबार वाली दुकानों, व्यापारिक फर्मों और कंपनियों के लिए ग्राहकों को डिजिटल सुविधाएं प्रदान करना अनिवार्य किया था। जिन लोगों ने ऐसा नहीं किया है, उन पर 1 फरवरी से जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माना राशि प्रति दिन 5,000 निर्धारित की गई है।

You may have missed