May 4, 2024

आईजी सख्त शब्दों में बोले- सख्त कार्रवाई करो

एजेण्डा पर चर्चा की, झोन के सभी एसपी को दिये निर्देश

उज्जैन 25 अप्रैल(इ खबरटुडे)। पुलिस महानिरीक्षक व्ही. मधुकुमार ने शुक्रवार को उज्जैन झोन के पुलिस अधीक्षकों की अपराध समीक्षा, कानून व्यवस्था एवं पुलिस से संबंधित विषयों पर बैठक रखी थी। इस बैठक में उन्होंने सख्त शब्दों में कहा कि अपराधिक तत्वों पर सख्त कार्रवाई करो। इसके साथ ही उन्होंने एजेण्डा पर चर्चा करने के साथ निर्देश दिए हैं। जिलावार उन्होंने समीक्षा भी की।
आईजी व्ही. मधुकुमार ने बैठक में 1 जनवरी 2015 से 31 मार्च 2015 के तीन माह के अपराध संबंधी कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान पुलिस अधीक्षकों ने जिले में घटित शरीर संबंधी अपराधों, संपत्ति, महिलाओं पर घटित अपराध, चिन्हित सनसनीखेज जघन्य अपराध, आगामी त्योहार पर कानून व्यवस्था की तैयारियां से संबंधित जानकारियां दीं। इस पर विस्तृत रुप से आईजी ने जानकारियां ली और प्रति प्रश्न भी किये। चर्चा के दौरान ही प्रभावी कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिये गये।

ये दिये निर्देश

पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय से संबंधित समस्त शाखाओं से लंबित कार्य, बिन्दुओं की जानकारी, निर्देश संबंधी फोल्डर देकर आवश्यक कार्यवाही करने एवं निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया।
विगत तीन माह में गत वर्ष की अपेक्षा बड़े अपराध पर प्रभावी नियंत्रण के निर्देश दिए गए।
हत्या एवं हत्या के प्रयास के अपराधों में वृध्दि पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रभावी कार्रवाई करने एवं कठोर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए गए।
अवैध हथियारों के विरुध्द निरंतर अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई के निर्देश।
चेन स्नेचिंग की घटनाओं को हरसंभव सार्थक व प्रभावी प्रयास कर जानकारी जुटाकर चेन स्नेचरों के विरुध्द प्रभावी कार्रवाई कर सख्त नियंत्रण व सख्ती से रोकने के निर्देश दिये गये।
सिमी की गतिविधियों पर विशेष निगाह रखने, प्रभावी अ-सूचना के निर्देश।
स्थायी वारंटी गिरफ्तारी वारंटी की तामीली पर विशेष ध्यान की आवश्यकता बताते हुए तामीली प्रतिशत बढ़ाने और निरंतर वारंट तामीली के निर्देश।
प्रतिबंधक धाराओं एवं लघु अधिनियम अंतर्गत सभी जिलों में अपेक्षा अनुरुप कार्रवाई न करने पर आपत्ति जताई, अधिक कार्रवाई के निर्देश दिए।
लघु अधिनियम के अंतर्गत आर्म्स एक्ट, फायर आर्म्स, एक्साइज, जुआ-सट्टा एक्ट के निरंतर रुप से सार्थक रुप से व प्रभावी कार्रवाई के निर्देश।
चिन्हित सनसनीखेज जघन्य अपराधों के संबंध में विवेचना की गुणवत्ता के स्तर में और सुधार किये जाने। पुलिस अधीक्षकों को स्वयं ऐसे प्रकरणों की निरंतर प्रभावी मानीटरिंग कर शत-प्रतिशत सजायाबी करवाने के निर्देश।
महिलाओं की रिपोर्ट पर तत्काल वैधानिक कार्रवाई करने। विशेषकर नाबालिग लड़की की गुमशुदगी, अपहरण की रिपोर्ट का समय रहते तत्काल वैधानिक कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिये गये।
आगामी त्योहार को देखते हुए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्थाएं लगाये जाने। थाना प्रभारियों, राजपत्रित अधिकारियों को आगामी त्योहार के संबंध में पूर्ण जानकारी रखने के निर्देश देते हुए सभी त्योहारों, धार्मिक पर्वों पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था लगाये जाने के निर्देश दिये गये।
संपत्ति संबंधी अपराधों में प्रकरणों के पति एवं बरामदगी के प्रतिशत को बढ़ाये जाने, चेन स्नेचिंग वारदातों पर प्रभावी नियंत्रण करने एवं पंजीबध्द प्रकरणों की शत-प्रतिशत पतासाजी करने के संबंध में विस्तृत रुप से बताया गया। झोन में साम्प्रदायिक स्थिति को बरकरार रखने तथा साम्प्रदायिक घटनाओं के संबंध में दर्ज अपराधिक प्रकरणों में शेष बचे अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी के निर्देश दिये गये।

उज्जैन-रतलाम की घटना पर चिंता

हाल ही में उज्जैन में घटित गोली मारकर हत्या किये जाने, चाकूबाजी करने तथा रतलाम में हुई गोली चालन की घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए अपराधिक तत्वों पर सख्ती बरतने एवं सख्त कार्रवाई करने तथा अपराधियों को हर हाल में हरसंभव सार्थक प्रयास कर तत्काल गिरफ्तार करने के निर्देश दिये गये।

ये थे बैठक में

डीआईजी रतलाम एसपी सिंह, एसपी उज्जैन एम.एस. वर्मा, एसपी देवास अभयसिंह, एसपी शाजापुर अविनाश शर्मा, एसपी आगर आर.एस. मीणा, एसपी रतलाम डॉ. आशीष, एसपी मंदसौर मनोज शर्मा, एसपी नीमच रुडोल्फ अल्वारेस।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds