April 29, 2024

आंखों देखी फांसी पुस्तक होगी चर्चित

पुस्तक असाधारण अनुभव का प्रभावी विवरण
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पुस्तक का विमोचन

 भोपाल,26 अप्रैल(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ‘आंखों देखी फांसी’ पुस्तक चर्चित होगी। पुस्तक कई विषयों पर चिंतन के लिये प्रेरित करती है। श्री चौहान शनिवार को यहाँ होटल जहॉनुमा में वरिष्ठ पत्रकार गिरजाशंकर की इस पुस्तक लोकार्पण कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लेखक के विचारों का लाभ समाज को मिले। उनका प्रगटीकरण होना चाहिये। पुस्तक इसका प्रभावी माध्यम है। उन्होंने कहा कि आँखों देखी फाँसी उपयोगी पुस्तक है। फाँसी का इंतजार करते बंदी के मनोभावों और उसके आस-पास की परिस्थितियों का चित्रण अद्भुत है। पुस्तक में इस असाधारण अनुभव का प्रभावी विवरण है। उन्होंने कहा कि पुस्तक की विषय-वस्तु फांसी के पक्ष और विपक्ष में भी बहस की जा सकती है। श्री चौहान ने पुस्तक के लेखक को भारतीय संस्कृति का प्रतिबिम्ब बताते हुए कहा कि वे प्रतिभा के प्रगटीकरण में बहुत अधिक संतोषी है। उन्होंने कहा कि आशा है लेखक श्री गिरिजाशंकर पुस्तक के माध्यम से विचारों का प्रगटीकरण करने का क्रम जारी रखेंगे।

वरिष्ठ पत्रकार श्रवण गर्ग ने कहा कि पुस्तक कौतुहल का विषय हो सकती है। इसमें लेखक के लेखन की खूबियाँ दिखाई देती हैं। फांसी के संबंध में 37 वर्ष पूर्व पत्रकार के क्या भाव थे, इसका अध्ययन विचारोत्तेजक है। फांसी को बंद किया जाना चाहिए अथवा नहीं। जेलों में बंद अपराधी, विचाराधीन बंदियों की स्थिति, जेलों और बंदियों की बढ़ती संख्या आदि विषय विचारणीय है।

लेखक गिरिजाशंकर ने कहा कि रोजमर्रा की व्यस्तताओं से पुस्तक की रचना में विलम्ब हुआ है। उन्होंने कहा कि जिस समय उन्होंने घटना की रिपोर्टिंग की थी उनकी आयु मात्र 25 वर्ष थी। कुछ नया करने के जज्बे से ही उन्होंने घटना की रिपोर्टिंग की थी।

कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री  कैलाश जोशी, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान,  अरविंद मेनन एवं बड़ी संख्या में पत्रकार उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds