May 18, 2024

अहमदाबाद में अनोखी पहल, सिग्नल पर भीख मांगते बच्चों के लिए शुरू किए स्कूल

अहमदाबाद,27मार्च (इ खबरटुडे)।जो लोग पुलिस के बारे में गलत सोचते है उन लोगों को यह खबर पढ़ने की जरुरत है। अहमदाबाद की ट्रैफिक पुलिस ने सिग्नल पर भीख मांगते बच्चों को पढ़ाने का बीड़ा उठाकर मानवता का श्रेष्ठ उदाहरण दिया है। इन बच्चों को पढाने के लिए पुलिस कर्मियों ने चार रास्ते पर ही स्कूल शुरू किया है।

यहां पुलिस कर्मियों द्वारा बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। अहमदाबाद ट्रैफिक पुलिस के सहायक पुलिस आयुक्त एस.डी.पटेल के मुताबिक शहर में इस तरह के हजारों बच्चे सिग्नलों पर भीख मांगते हैं और गुब्बारे तथा खिलौने बेचकर अपनी भूख मिटाते हैं। गरीबी के कारण यह बच्चे पढ़ाई नहीं कर पाते है। ये गरीब बच्चे पढ़ाई से वंचित न रहे इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने यह अनूठी पहल शुरू की है।

बोड़कदेव क्षेत्र में टेन्ट लगाकर पुलिस कर्मियों द्वारा सुबह 10 से 12 बजे तक ट्रैफिक सिग्नलों पर भीख मांगते, गुब्बारे और खिलौने बेचते बच्चों को हिन्दी, अंग्रेजी व गुजराती में शिक्षा दी जा रही है। यहां बच्चों को अंग्रेजी और हिंदी की वर्णमाला सिखाई जा रही है। इतना ही नहीं इन बच्चों के परिजनों को भी शिक्षा के प्रति जागरुक किया जा रहा है। ताकि वह रोजी-रोटी के लिए बच्चों की शिक्षा से समझौता नहीं करे।

इस पाठशाला में 20 से अधिक बच्चे पढ़ने के लिए आ रहे हैं। आगामी दिनों में थलतेज चार रास्ता और नवरंगपुरा स्टेडियम के पास भी इस तरह की पाठशाला शुरू की जाएगी। यहां बच्चों के लिए नाश्ते की भी व्यवस्था की जाएगी। ताकि ट्रैफिक सिग्नलों के पास भीख मांगते झुग्गी झोपड़ों में रहते ज्यादा से ज्यादा बच्चे शिक्षा प्राप्त कर सके।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds