July 3, 2024

अनिर्णय की स्थिति में प्रकरणों को लम्बित नहीं रखे – कलेक्टर

दया – भाव बचा कर रखे, मजलुमों के लिये
समयसीमा की बैठक में निर्णायात्मक कार्यवाही किये जाने संबंधी सख्त निर्देश

रतलाम 05 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।  कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने समयसीमा की बैठक में आज अधिकारियों को हिदायत दी हैं कि वे समयावधि के प्रकरणों का निराकरण अनिर्णय की स्थिति में हरगिज लम्बित न रखे। विभिन्न प्रकरणों में आवश्यक निर्णय लें और प्रकरणों का निराकरण समयसीमा में सुनिश्चित करें। उन्होने सख्त निर्देश दिये कि शासन के नियमों का उल्लघन करने वालों के प्रति किसी भी प्रकार की नरमी नहीं बरती जायें। कलेक्टर ने कहा कि मानवीयता के नाते दया का भाव बचा कर रखे क्योकि गरीबों की कमी नहीं हैं जिनके प्रति दया का भाव रखना बहुत आवश्यक हैं। कलेक्टर ने समय-समय पर दिये जाने वाले निर्देशों का पालन नहीं करने वाले अधिकारियों को चेताया हैं कि उनके खिलाफ कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही किये जाने के लिये विवश न करें।

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज की बैठक में विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वित करने में बरती जा रही लापरवाही के लिये संबंधित बैंकों को बंद कराने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने जावरा में साधिकार अभियान में अन्य विकासखण्ड एवं तहसीलों से तुलनात्मक रूप से निराशाजनक प्रदर्शन पर आपत्ति जताते हुए एक बार फिर से अभियान चलाने को कहा। कलेक्टर ने बीपीएल कार्ड एवं श्रमिक पंजीयन कार्डो के हितग्राहियों को नियमानुसार लाभान्वित करने के भी निर्देश दिये। जाति प्रमाण पत्र बनाये जाने की समीक्षा करते हुए उन्होने संकुल प्राचार्य से प्रमाण पत्र संबंधी कार्यवाही पूर्ण किये जाने संबंधी संस्था को पूर्णता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने एक सप्ताह में विभिन्न आंगनवाड़ियों भवन निर्माण के अपूर्ण कार्यो को प्रारम्भ करने के भी निर्देश दिये। उन्होने निरक्षर जनप्रतिनिधियों की साक्षरता संबंधी परीक्षा 10 दिसम्बर 2015 को आयोजित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने शैक्षणिक संस्थाओं के आसपास से तम्बाकू उत्पादों को बेचने वाली गुमटीयों को हटाने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा हैं कि शीघ्र ही जिले में समस्त जिला अधिकारियों के माध्यम से शाला सुधार अभियान चलाया जायेगा। उन्होने बैठक में आर.टी.ओ. को नियमों का पालन सही ढंग से नहीं कराने के कारण अपनी कार्यप्रणाली में अपेक्षित सुधार लाने को निर्देशित किया है।
बैंके बंद होगी जो हितग्राहियों को ऋण देने में आनाकानी करेगी

प्रकरणों में कमी हुई तो अधिकारियों पर गिरेगी गाज
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि हितग्राही मूलक योजनाआें में पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभ प्राप्ति के मार्ग को रोकने वाली बैंको को बंद करने की कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि पात्रता के बावजुद जो बैंके शासन की योजनाओं को पूर्ण करने में अड़चने उत्पन्न कर रही हैं उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। चन्द्रशेखर ने हिदायत दी कि बैंकों के द्वारा यदि प्रकरणों में कमी दर्शाये जाने के कारण ऋण लाभ नहीं दिया जाता हैं तो प्रकरणों की पूर्ति में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी, कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायें। उन्होने स्पष्ट कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ पाना जनता का अधिकारी है और उसे इस अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता।

You may have missed