May 17, 2024

अधिसूचना लगते ही पुतेगी दीवारें

शासकीय दीवारों से हटेगा प्रचार-प्रसार
उज्जैन,11 सितम्बर (इ खबरटुडे)। विधानसभा चुनाव 2013 के लिये तकरीबन उल्टी गिनती शुरु हो गई है। इंतजार है तो सिर्फ अधिसूचना लगने का। अधिकारी वर्ग पूरी तरह से अधिसूचना के इंतजार में बैठा दिखाई दे रहा है। निर्वाचन आयोग तेजी से अपने कार्य को अंजाम दे रहा है। आगामी दिनों में अधिसूचना लगते ही शासकीय दीवारों से प्रचार-प्रसार गायब हो जायेगा और दीवारें पुतवा दी जायेगी।
अधिसूचना के इंतजार में बैठा निर्वाचन कार्यालय जैसे ही अधिसूचना लगेगी, तत्काल शासकीय भवनों की दीवारों से योजनाओं के प्रचार-प्रसार की पुताई करवा देगा। निजी भवनों को लेकर भी भवन स्वामी की आपत्ति होने पर कार्रवाई होगी। चुनाव के दौरान शासकीय सम्पत्ति पर किसी भी प्रकार का प्रचार-प्रसार नहीं किया जा सकेगा। सम्पत्ति विरुपण अधिनियम का पालन निर्वाचन आयोग करवायेगा।
तीस दिन के भीतर देना होगा खर्च का ब्यौरा
मध्यप्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में अभ्यर्थी द्वारा प्रतिदिन किये जाने वाले निर्वाचन व्यय पर निगरानी के लिये प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन व्यय तंत्र गठित होगा। निर्वाचन आयोग ने अभ्यर्थियों को निर्वाचन व्यय के लेखों का दैनिक रख-रखाव अनिवार्य रूप से रखने को कहा है। निर्वाचन व्यय लेखा निर्वाचन परिणाम की घोषणा की तिथि से 30 दिन के भीतर प्रस्तुत करना होगा। उम्मीदवारों द्वारा किये गये निर्वाचन व्यय के निरीक्षण के लिये प्रत्येक जिले में कम से कम एक व्यय प्रेक्षक नियुक्त होगा।
सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बी.एम. शर्मा ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार निर्वाचन व्यय प्रेक्षक को सहयोग करने एवं निर्वाचन व्यय लेखा के समुचित संधारण और सभी विधानसभा क्षेत्रों से समन्वय स्थापित करने हेतु आय कर अधिकारी उजैन संजीव कुमार को सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त किया है और उनके सहयोग के लिये विधानसभावार लेखा अधिकारियों की डयूटी लगाने के आदेश दिये हैं। आदेश के अनुसार लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ लेखा अधिकारी विश्वमोहन खरे की डयूटी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-212 नागदा-खाचरौद, सहायक लेखा अधिकारी जल संसाधन विभाग लुकमान अली की डयूटी 213-महिदपुर, संभागीय लेखा अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग धारासिंह मीणा की डयूटी 214-तराना, शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के लेखा अधिकारी अनिलकुमार सक्सेना की डयूटी 216-उजैन उत्तर, जिला पंचायत के लेखा अधिकारी की डयूटी 217-उजैन दक्षिण और उजैन विकास प्राधिकरण के लेखा अधिकारी की डयूटी 218-बड़नगर में लगाई गई है।
अधिसूचना के जारी होने के बाद शासकीय दीवारों का प्रचार-प्रसार हटवाएंगे। सम्पत्ति विरुपण अधिनियम का पालन करवाया जायेगा।

– आर.पी. तिवारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी,उज्जैन

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds