May 19, 2024

अग्नि-5 का छठा परीक्षण सफल, 5000 KM तक दुश्मनों पर हमले के लिए सक्षम!

ओडिशा, 03 जून  (इ खबरटुडे)। भारत ने रक्षा क्षेत्र में एक और बड़ी कामयाबी हासिल कर ली है. रविवार सुबह अग्नि-5 मिसाइल का एक और सफल परीक्षण किया गया. 5000 किलोमीटर तक मार करने वाली अग्नि-5 मिसाइल का यह छठा परीक्षण ओडिशा के समुद्री तट पर किया गया.

अग्नि-5 मिसाइल देश की स्ट्रेटेजिक फोर्सेस कमांड का हिस्सा बन चुकी है. यह परीक्षण भी उसी कमांड के तहत किया गया. स्ट्रेटेजिक फोर्सेस कमांड देश के परमाणु हथियारों की देखरेख करती है.

ये मिसाइल 1000 किलो तक न्यूक्लियर हथियार ले जा सकती है. 17 मीटर लंबी अग्नि-5 का वजन 50 टन है. लॉन्चिंग सिस्टम में कैनस्टर टैक्नीक का इस्तेमाल किया गया है. इसकी वजह से मिसाइल को आसानी से कहीं भी ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है. सतह से सतह पर मार करने वाली इस मिसाइल को आसानी से डिटेक्ट नहीं किया जा सकता. इस मिसाइल से कई न्यूक्लियर वॉरहेड एक साथ छोड़े जा सकते हैं.

खास बात ये है कि चीन भी इस मिसाइल की जद में है. वहीं अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन के बाद अब भारत छठा देश है जिसके पास इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल क्षमता है. यानी ये एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक 5000 किलोमीटर से ज्यादा की मारक क्षमता रखने वाली मिसाइल है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds